Wednesday 22 May 2019

सफलता का रहस्य (success Quotes in hindi )

सफलता का रहस्य क्या है?

What is the secret of success?Success quotes in hindi 

Success Quotes in hindi
Success Quotes in hindi 
हर किसी व्यक्ति की यही तमन्ना होती है,
What is the secret of success कि वह एक सफल व्यक्ति बने और समाज मे उसकी मान प्रतिष्ठा हो। इसके लिए वह काफी मेहनत भी करता है। जो लोग सफल माने जाते है वे क्या करते होंगे ? विशेष रूप से वे लोग जिन्होंने अपने जीवन में अलग-अलग जगहों पर सफलता प्राप्त की है। best quotes on success in hindi for students to inspire, ऐसे ही super विचार आपके मन में नकारात्मक विचारों को दूर करके आपके भीतर जोश, उत्साह, उमंग, और गहरा आत्मविश्वास पैदा करेगा जिससे आप नकारात्मक विचार (negative thinking)छोड़कर सफलता के पथ पर अग्रसर हो जाएंगे,और खासकर विद्यार्थी जीवन के लिए,Best Success Quotes thoughts in Hindi for studentsसफलता 

हमारे खुद के आस-पास सफल लोगो के बहुत से ऐसे उदाहरण मिल जायेंगे जिसे हम अपना सफलता मार्गदर्शक मानकर उसका अनुसरण करते हुए अपने जीवन को श्रेष्ठ ऊंचाई पर ले जा सकते है। आप अगर सकारात्मक सोच को अपनाएंगे तो आपको ऐसे कई उदाहरण मिल जायेंगें।What is the secret of success लेकिन कैसे वे लोग आसानी से सफलता प्राप्त कर लेते है ? इस आर्टिकल में आपको Success Quotes in hindi, What is the secret of success बताने जा रहा हु जो मैंने सफल लोगो के बारे पढ़-पढ़कर जानी हैं।

 -- ऐसे कई कारण है , जिनके बल पर हम अपनी कामयाबी को सफलता मान सकते है। हमारे मन मे जो भी विचार आते है। उसको दक्षता के साथ अपने कार्य मे लाना तो एक बात है , परन्तु उसके आधारभूत मौलिक अर्थ को हृदयंगम करना या आत्मसात करना बहुत जरूरी है। क्योंकि https://www.gyansadhna.com/2019/05/Anmolwachan.html?m=1 को हासिल करना है तो वह सिर्फ अपने ही ज्ञान से हासिल हो सकती है। मन मे किसी कार्य के प्रति दृढ विश्वास तथा सम्पूर्ण ज्ञान है ।
What is the secret of success तो कोई भी बाधा या रूकावट आपको नही रोक सकती है।

इस दुनिया मे सभी मनुष्यों मे कुछ अलग हो काबलियत या ज्ञान छिपा हुआ है। Success is not poverty-rich, but ability लेकिन वह उस ज्ञान को बाहर नही आने देता सिर्फ इसी कारण से कि वह कार्य उसके लिए नही बना है। या उसकी मानसिकता ऐसी बन जाती है कि वह सोचता है कि यह कार्य सिर्फ पैसे वाले ही कर सकते है। जिस कारण वह पिछड़ जाता है। लेकिन दोस्तों एक बात हमेशा याद रखना कि कि जितने भी सफल लोग हुए है वह सभी अनेकों कष्टों से होकर गुजरे है। उनके पास हर तरह की तंगी थी और उनके जो था वह था हौसला और उम्मीद। अपनी उम्मीद को बरकरार रखिए सफलता आपके साथ होगी।

सफलता गरीबी-अमीरी नही काबलियत देखती है।
Success is not poverty-rich, but ability.
अक्सर कई सफल लोग सफलता में नही जन्मे। बल्कि उन्होंने सफलता प्राप्त की है। और लगातार कोशिशे करते गये। और कहा जाता है कि कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती है। यह हमारे पुराणों और शास्त्रों मे हमारे श्रेष्ठ ऋषि-मुनियो ने कहा है । जैसे सचिन तेंडुलकर, धीरूभाई अंबानी, मार्क जगरबर्ग, संदीप माहेश्वरी, लता मंगेशकर, शाहरुख़ खान, 
 तो इन लोगो को success का ऐसा कोनसा Secret पता था ? ऐसा कौन सा रहस्य उनके हाथ लग गया था कि जो अन्य को हासिल न हो सका। ईश्वर ने सभी मनुष्य को एक जैसा ही भेजा है लेकिन किसी ने अपनी कीमत हीरे से आंकी और किसी ने उसकी कोई कीमत न समझी। सिर्फ सोच का ही फ्री होता है। वह सामान्य आदमी भी सोच सकता है और बडा आदमी भी। इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते जाये आपको सभी success Quotes पता चल जायेगा।

Successful people Goal
हमेशा यह ध्यान रखे की आपके पास कोई लक्ष्य होना अनिवार्य है।(लक्ष्य) बनाकर उसे पाने की कोशिश करते है। क्योंकि जब हम किसी भगवान् का ध्यान करते है तो उसकी तस्वीर हमारे मन मे होती है और हमारे उससे अपनी दिल की बात कहने से मन हल्का हो जाता है। उसी प्रकार सफलता पाने के लिए भी लक्ष्य होना बहुत आवश्यक है। और तब तक आप उसे हासिल भी नही कर सकते।

 कभी भी यह मत सोचो कि सफल लोग कैसे होते होंगे वे भी  सामान्य ही होते है। अपने दिमाग में वे वास्तविक लक्ष्य को ही रखते है। वे जानते है की उन्हें कौनसी चीज चाहिये और वे उसे पाने के लिये क्यों लड़ रहे है। तथा इस कार्य मे क्या क्या बाधा या अडचने आनी है और उसे उससे कैसे निपटना है। सफल लोग ही स्मार्ट लक्ष्य को बनाते है और उसे पाने की कोशिश करते है। ऐसी कोशिश जो जीवन को मृत्यु और जन्म के बीच से गुजरना पडे।

कभी भी दूसरो की बातो पर अमल न करें हां उनकी बातों को समझना बहुत जरूरी है और उसे अपने मार्ग मे चुनौती के रूप मे लेना है। जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हो तब आप अपने आप को ही प्रेरित करते रहते हो। आप से जादा आपको कोई नही समझ सकता मनुष्य का सबसे पहला गुरू वह खुद होता है।  सफलता  को हासिल करने के लिए उसे अपनी योग्यता और आदतो को विकसित करने की जरुरत होगी। तभी आप धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकते हो।  और कभी भी लाभ की कामना मत करो अगर ये विचार मन मे आये तो उसे निकाल फेंक दीजिए। छोटी-छोटी कामयाबी से खुश होकर उस पथ पर बढ़ते जाए और इन  नियमो को अपनाकर आप खुद का विकास कर सकते हो और लक्ष्य निर्धारित कर सकते हो।


सफल लोगों की सोच तीव्र गामी होती है वे लोग सोच-समझकर निर्णय लेते है और तत्काल प्रक्रिया करते है।
ये कोई मायने नही रखता की आप कितने बुद्धिमान हो या आपने कितनी डिग्रीया हासिल की है। अगर आपके अन्दर काबलियत है तो आप अनपढ़ होकर भी सफल हो सकते हो। तबतक आप इस दुनिया में कुछ बदल नही सकते जबतक आप कोई एक्शन नही ले लेते। किसी चीज को कैसे करते ये जानना और उसे असल में करके देखना। इन दोनों बातो में बहोत बड़ा अंतर है। यदि आप एक्शन नही लोगे तो आपका ज्ञान और आपकी बुद्धिमत्ता किसी काम की नही। इसीलिये आपको अपने ज्ञान की बदौलत सोच-समझकर निर्णय लेने की और निर्णय लेने के बाद उसके अनुसार तुरंत एक्शन लेने की जरुरत है तभी आप सफल बन पाएंगे और अपने सपनो को पूरा कर सकोगे। और आप सफल हुए समझें आपने देश की तरक्की मे भी बहुत बडा योगदान दिया है ।

सफलता के रहस्य (Secret of success)

सिद्धांतो की व्याख्या-- प्रकृति मनुष्य की सबसे बड़ी सफलता भी है और गुरू भी। हमे उससे प्रश्न करना चाहिए कि नदी, झरने, पहाड़, तालाब  ये सभी अपनी मूक भाषा मे हमे कितना बडा सन्देश देते है। और हमे सोचने पर मजबूर करते है। वे कभी रूकते नही निरन्तर धारा प्रवाह गतिशील है। वो भी बिना किसी स्वार्थ के। उसका उसमे अपना कोई हित नही है। प्रकाश हमे शक्ति देता है। हवा हमे जीवन देता है। और एक दीपक भी है जो हमेशा दूसरों के लिए ही जीता है अपने मे तो अन्धकार ही रखता है। तेल और बत्ती का बचाव भी नही करता दोनों तिल तिलक कर जलते है।

यदी तुम अपने शरीर के लिए सुख और विश्राम चाहते हो और अपना सारा समय भोग-विलास मे व्यतीत करते हो और अपनी इन्द्रियों को वश मे नही रखते हो तो तुम्हारे लिए कोई आशा नही है तुम्हारा जीवन निराशा से भरा रहेगा।


आत्मा का त्याग (Spirit renunciation 

SUCCESS QUOTES सामान्यत इस संसार को हम जिस दृष्टि से देखते है यह वैसी नही है बल्की हमारे देखने का नजरिया सही नही है। हमा हमेशा विपरीत सोचते है। ईश्वर कोई बाह्य जगत मे ढूंडते फिरते है जबकी वह तो हर श्वांस मे आत्मा के रूप मे समायी हुयी है। जिसे हमने कुछ ही पल मे हासिल कर सकते है। आत्मा तो अजर अमर है वह तो सिर्फ श्री ही बदलती रहती है। इसी लिये सफलता को हासिल करना है तो सभी प्राणियों मे सम भाव रखे  और सकारात्मक सोचे।


प्रसन्नता  (Happiness)

 success quotes को प्राप्त करने के लिए  खुश रहना अति आवश्यक है यानी यह आपके राह मे संजीवनी का काम करता है। और यह महत्वपूर्ण पहलू भी है। इसी प्रकार एक सच्चे कार्य तत्पर कार्यकर्ता को कभी अपने पथ मे कोई रूकावट ,बाधा नही मिलती यह प्रकृति का एक अनिवार्य नियम है। फिर भविष्य की घटनाओं से क्यों अपने हृदय के उल्लास  कोई ठंडा करते हो क्यों अपनी प्रसन्नता को छुपाते हो। वह मनुष्य जिसे तैरना बिल्कुल भी नही आता यदि वह नदी मे गिर जाए तो वह भी डूब नही सकता यदि केवल अपने शरीर को सम भारत्व केवल बराबर बनाये रखे। अतः सार यही है कि हमे अपने हृदय को अप्रसन्न चित नही करना है कही न कही यह हमारी रूकावट बन सकता है।


सफलता पाने के 7 आशान उपाय--7 ways to get success-



(1)--परीश्रम व सतत प्रयास---
Labor and continuous effort

किसी भी कार्य को जब आप सुरू करने लगते है। तो सबसे पहले उसमे सकारात्मक भाव रखे और उस कार्य को दुनिया का सबसे श्रेष्ठ कार्य समझे उसे पूरी लगन और मेहनत से करे। कभी भी साॅर्टकट उपजाने की कोशिश न करे क्योंकि शार्टकट हमेशा असफल की ओर ले जाता है।

सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपने मन से बाते करे कि यही काम है जो तुम्हारे लिये बना है। इसी मे पूरी आस्था समा करके एक सच्चे भक्त की तरह समाहित हो जाना है जब तब भक्त अपने ईष्ट का आशीर्वाद प्राप्त नही कर लेता वह उसकी आराधना करना नही छोडता। उसी प्रकार जबतक तुम भी सफलता को प्राप्त न करना लो चैन की सांसे मत लो।  फिर देखिए कामयाबी आपके कदमों मे होगी।

(2)---संयम--(Moderation)
--- किसी भी कार्य को जब हम शुरू करते है तो उसमे संयम होना बहुत जरूरी है। कार्य छोटा हो या बडा बिना संयम तालमेल के कोई भी मंजिल हासिल नही हो सकती। इसीलिए कभी भी किसी कार्य मे उतावला पर न दिखाएं। वह आपके जोश को कहीं न कहीं ठण्डा कर देगा। इन बातों का ध्यान रखिए succesसफलता आपके साथ होगी।

(3)-दक्षता होना (To be proficient)

किसी भी कार्य को सुरू करने से पहले यह जान ले कि यह कार्य आपको ठीक प्रकार से आता है , आप इसमे दक्षता रखते है। आपको किसी की मदद की जरूरत नही पडेगी । क्योंकि तब हम दूसरे की मदद के प्रति अधिक आश्रित होते है। और जब कोई समय पर मदद नही करता तो फिर हमे वह काम बोझ लगने लगता है।
इसीलिए कार्य को तभी स्टार्ट करे जब आप पूर्ण रूप से सहमत हो जाये। फिर कामयाबी आपके साथ होगी।

(4)--सावधानियां (Precautions)
किसी कार्य के प्रति सावधानी बरतना बहुत जरूरी है नही तो हम अपनी जिद या हुकूमत के बल पर उस कार्य को करते है और वह काम हमेशा हमे असफलता की ओर ले जाति है।
यदि हम सावधानी नही बरतेंगे तो एक छोटी सी गलती हमारे मार्ग को रोक सकती है। इसीलिए सावधानी से कार्य शुरू करे कामयाबी आपके साथ होगी।

(5)--धैर्य (Patience)
कहा जाता है कि जहां आश है वही विश्वास है। यानी जहां धैर्य है कामयाबी वहीं बसती है। आदमी के पास धैर्य नही है तो किसी भी कार्य को सही प्रकार से नही कर सकता। उसका मन कही न कही फल की ओर अधिक रहता है वह कार्य को शुरू भी नही करता और फल की कामना पहले ही करने लगता है। तभी सफलता प्राप्त नही हो पाती है , इन को नजरअंदाज कीजिये और कार्य पर ही पूरा ध्यान केंद्रित कीजिये सफलता और फल अपने आप प्राप्त होता है

पांच जगहों पर जाने से मिलेगी सफलता---Success will be achieved by visiting five places


(1)--धनाढ्य व्यक्तियों के संग-'-
कहते है कि जहां धनवान व्यक्ति रहते है वहां का वातावरण कारोबार तथा रोजगार के प्रति अधिक रूझान मे रहता है। उनके समीप रहने से हमे भी कुछ सीखने को जरूर मिलेगा। क्योंकि  उनके सोचने का नजरिया बहुत ऊंचा होता है वे लोग कभी भी अपमान जनित कार्य नही करते और ना ही कोई तुछ बात करते है। उनसे जीवन के तवज्जु सीखने कार्रवाई अवसर प्रदान करें और उसका सदुपयोग अपने जीवन मे करे सफलता आपको हासिल होगी।

(2 )---जहां वैध रहता हो---
ऐसा स्थान जहां कोई  वैध रहता हो क्योकि  एक वैद्य जिस तरह  से दवाई को बनाता है। उसे देखकर यही लगता है कि मानो वह दवाई मरीज के लिए नही बल्कि अपने बनाते हो। इतना प्रेम और सौहार्द उसमे डाल देता है कि वह दवाई मरीज को सुकून देती है। उनसे जीवन मे काफी सारी बातें सीखने को मिलेगी। और उनके संग रहने से स्वास्थ्य मे भी सुधार आएगा।

(3)--जहां नदी बहती हो---
ज्ञान अर्जित करने के लिए प्रकृति मे अनेकों साधन है लेकिन हम उन्हे अपने लिए उपयुक्त नही समझते है। जबकि भगवान् ने हर चीज मनुष्य के उपयोग के लिए  बनाई है। उसी प्रकार नही भी हमे सफलता हासिल करने के कयी तरीके सिखाती है।
जैसे निरन्तरता, सद्भावना, प्रेम, शीतलता आदी संदेश देती है। उसका सही प्रयोग करके हम अपने जीवन को सुखमय बना सकते है। नही तो मन की शांति अवश्य ही प्रदान होगी।

(4)-शासनीय अधिकारियों की संगति---
शासनीय अधिकारी जहां होते है। वहां जीन के कयी तवज्जु सीखने को मिल सकते है। अनेकों कलाओं से विभूषित होते है , समस्या का समाधान करना आता है। तथा हर बात की तहजीब सीखना जानते है। उसने जीवन को तराशने मे काफी मदद मिलेगी।

(5)-ज्ञानी लोगों की संगती---
ज्ञान तभी प्रभावशाली हो  सकता है जब हमे वैसा ही वातावरण प्राप्त हो। ज्ञान तो सतत प्रक्रिया है जो सीखने से ही प्राप्त होता है।

इसीलिए ज्ञानी लोगो का चयन ही अपने जीवन मे करें ताकी आपका सम्पूर्ण विकास हो सके।उन्हे शास्त्रों का ज्ञान होता है सामाजिक ज्ञान होता है और मानवता को श्रेष्ठ बनाने मे मदद करता है ।

इसीलिए ज्ञानी लोगो का संग ही चयन करे

 सफलता का रहस्य (Secret of success)

सुकरात ने प्रश्न किया कि जब तुम वहां थे तो सबसे ज्यादा तुम क्या चाहते थे तुम्हारे मन मे कौन सी बात अधिक चल रही थी । तुम आखिर किस बात को अपना लक्ष्य मान रहे थे।
लडके ने हांफते हुए उत्तर दिया कि सांस रेना।सुकरात जी बडी ही उदारता भरे शब्दों मे कहते है कि यही सफलता का रहस्य है।कि जब तक किसी कार्य को तुम इतना न चाहो, उसको पाने के लिए इतने संघर्षरत हो जावो, जिस तरह तुम सांस को याद कर रहे थे। तुम्हारे मन हर समय एक ही सवाल उठ रहा था कि थोडी सी सांस मिल जाये उसकी कीमत चाहे कुछ भी हो मिल उसे कीमत पे चुकाऊंगा उस सांस के लिए तुम कोई भी परीश्रम करने के लिए तैयार थे ,।
ऐसे ही किसी कार्य के प्रति अपनी पूर्ण निष्ठा से योगदान दो सफलता अवश्य तुम्हारे कदम चूमेगी।

मानव जीवन के पांच आधार (The Five Foundations of Human Life)

{1} कर्तव्य परायण (Duty rendering)धर्म का पालन करना मानव प्रमुख कर्तव्य है। धर्म का अर्थ किसी जाती पाती का न होकर बल्कि एक ही धर्म है कि हम मानव है।और मानवता ही सबसे बडा धर्म है। किन्तु सभी लोग इस बात को नही समझते वे लोग अपने द्वारा बनाये गये धर्मों को समझ बैठते है , जबकी धर्म नही बल्कि मानवता का खंडन है। धर्मो का पालन करना इतना आसान भी नही है। उसके मार्ग मे आने वाली कंई बाधाएं है।

 जैसे कि अपने उद्देश्य पर अडिग न रहना। मन मे हलचल या मन की कमजोरी होना। यदि मनुष्य का मन स्थिर हो तो वह सब कुछ कर सकता है परन्तु वह दूसरे को देखकर अपने मनु के भाव ही बदल देता है । वह अपने उदेश्य परन्तु अडिग नही रह पाता है। जो कर्तव्य उसके मानव होने पर निश्चित किये गये थे ,इस चकाचौंध की दुनिया मे वह भूल जाता है। किसी कठिनाई के कारण या लाचारी या फिर लालच के भंवर मे फसकर वह कमजोर पड़ने लगते है, और अपना वास्तविक कर्तव्य से दूर कही दूर चला जाता है।

{2} सच्चा मित्र 


अच्छा मित्र ही जीवन को दशा और दिशा बदल सकता है।वोवो मित्र ही क्या जो मुसीबत मे काम न आए लेकिन आपका मित्र सच्चा है तो वह आपके सुख दुख  मे आपकी भरपूर मदद करेगा। 
लेकिन सच्चे मित्र मिल पाना शायद सम्भव नही है। आज तो मित्र भी स्वार्थ के लिए ही बनते है। लेकिन अच्छे मित्र का होना अति आवश्यक है। मित्र ही हमारी जीवन कीसफलता हो सकता है। जैसा मित्र हमारे होंगे उसका वैसा ही पूर्ण प्रभाव हमारे जीवन पर पडता है। यदि किसी को विश्वास वाला भावनाओं को समझने वाला सच्चा मित्र मिल जाए तो उससे बडी सौभाग्य की बात कोई नही हो सकती। क्योंकि सच्चे मित्र किस्मत वालों कोई ही मिला करते है। वही आपकी हर दिशा को बदल देगा , क्योंकि उसे अपने से ज्यादा अपने मित्र की चिन्ता होगी। इसीलिये सच्चे मित्र का ही चुनाव करें।

{3} आत्मबल  इनशान के लिए आत्मबल का होना आवश्यक है , क्योकि अगर मनुष्य के अन्दर यह नही है तो कुछ नही कर सकता जीवन मे। केवल शारीरिक शक्ति और भुजाओं की ताकत काफी नही होती। वह तो किसी भी श्रेणी मे नही आता है। क्योकि इस शक्ति कास कोई आधार नही होता आज है तो कल नही लेकिन अगर किसी का आत्मबल मजबूत है तो वह दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है।  और आत्मबल का कोई मोल नही होता। शरीर की शक्ती रोग के कारण क्षीण हो जाती है परन्तु आत्मबल कभी कम नही होता।आत्मबल ही सुदृढ आधार है।जो निर्बल व्यक्ति को भी बलवान बना देता है। इसलिए अपना आत्मबल बडाने का प्रयत्न कीजिये ।

{4} प्रेम  प्रेम को व्यक्त करपाना शायद सम्भव नही है।इसके अनेक रूप होते है।लेकिन दुनिया सिर्फ उसी को प्रेम मानती है , जो लडका और लडकी के बीच मे होता है। जबकि वह वास्तविक प्रेम नही है।वह तो आदमी की लालसा या चाहत होती है उसे पाने की जिसे वह प्रेम समझ बैठता है।  जबकी प्रेम वह बीज है , जो निस्वार्थ  ही किसी के प्रति हमारे अन्दर उमडता है। वह मानव भी हो सकता है या पशु पक्षी या फिर प्रकृति भी हो सकती है। प्रेम तो मानव का व्यवहार है , हमारे माथे की रेखा , हमारे नेत्र , आदी कलाओं से मानव उसे व्यक्त करता है। जबकी जीवन का सार तत्व भी शब्दों से परे है।प्रेम पूर्ण सदाचार धर्म चर्चा अथवा सत्संग के माध्यम से भी उमड जाता है।

{5} आचरण का विकास जीवन का उद्देश्य  मनुष्य का आचरण ही उसकी उपलब्धि निर्धारित करता है।क्योंकि जितना उच्च कोटी का हमारा आचरण होगा समाज मे उतनी ही अधिक हमारी ख्याति बढेगी। आचरणहीन व्यक्ति कभी भी उन्नति नही कर सकता और समाज भी उसे धुत्कारता है। उसका ज्ञान भी शून्य हो जाता है।और सफलता को भी प्राप्त नही कर पाता। व्यक्ति अथवा सम्पूर्ण मानव-जाति के आचरण को विकसित करने हेतु शारीरिक, प्राकृतिक, मानसिक, आध्यात्मिक क्षेत्र मे विद्यमान अनेक प्रकार की सामग्री का प्रयोग किया जाना चाहिए। ताकि उसका आचरण प्रबल हो सके। तात्पर्य यह है कि आचरण के विकास कि जो प्रणाली है उसे धर्म के अन्तर्गत स्वीकार करके ही  हम जीवन पथ पर अग्रसर हो सकते है ।
 मत घबराना कभी जीवन मे,कि मैंने कुछ हासिल न किया ,जो तजुर्बा तुमने किया हासिल,वो कोई भी बयां न कर पायेगा ।

● सफलता चूमती है कदमों को,जब मेहनत हमारी रंग लाती है ।उन्नति के दरवाजे खुल जाते है,निराशा कहीं चली जाती है ।


-●-एक छोटा बच्चा जब मेहनत करता,निगाहें उत्कृष्ट चोटी पर होती ।
कई सारे छात्रों के बीच मे,आखिर  वही हीरा कहलाता ।
कई सारे छात्रों के बीच मे,आखिर  वही हीरा कहलाता ।
-●- अंको मे मत तोल अपने को,क्या सीखा वह है जरूरी ।

कीमत ज्ञान की न लगा पाओगे,क्योंकि वह है सबसे अनमोल ।कीमत ज्ञान की न लगा पाओगे,क्योंकि वह है सबसे अनमोल ।


-●- सफलता गरीब-अमीर नही देखती,यह भाव भरा है मानव मे ।
वह है कड़ी मेहनत से उगता,जो राह दिखा देता जीने की ।
वह है कड़ी मेहनत से उगता,जो राह दिखा देता जीने की ।


-●- हार गये जो निराश न होना,एक मौका फिर आयेगा ।
जी जान लगा देना उस पल तक,जब तक मंजिल ना पालोगे ।
जी जान लगा देना उस पल तक,जब तक मंजिल ना पालोगे ।


-●- हार ही सबसे बड़ी जीत होती है,क्योंकि वह चलना सिखा देती है 


● मनुष्य का मन और मस्तिष्क ही अहम होता है वही उसका भविष्य भी निर्धारित करता है । आज का समाज बहुत ही विकृत अवस्था मे चला गया है , लोग दूसरों को छती पहुंचानेकी भरपूर कोशिश मे लगे रहते है । दूसरे के प्रति आज किसी की भावना सही नही रही है।ऐसे आपको अपना मन और मस्तिष्क शान्त रखना है जरूरत है कि अपने आप मे खुश होना सीख ले अपने आप को दिलासा देते रहे की आप जो कर रहे है वही सही है ।




महत्वपूर्ण बिन्दु जिससे आप अपने मन और मस्तिष्क को शान्त रख सकते है----Important points by which you can keep your mind and mind calm

1》हमे यही सोचे कि मै अपने जीवन से बहुत खुश हूं , आपको शक्ति मिलेगी ।


2- मेरा मन बहुत शांत है , मै अच्छा अनुभव कर रहा हूं।
3- मेरा हर दिन अच्छा जा रहा है, ।


4- मै हमेशा सकारात्मक ही सोचता हूं , बुरा विचार कभी नही आते।


4- मै अपना समय अपने मित्र और परिवार के साथ व्यतीत करता हूं।


5- इस संसार मे जो भी है , वह सब सही है , कुछ भी बेकार नही है।


6- प्रकृतिक बहुत ही सुंदर है , जिससे हमे काफी कुछ सीखने को मिलता है।


7- मेरी अन्दर जितनी भी शक्तियां है वो हर समय मुझे प्रेरित करती रहती है।


8- मै कठिन परिस्थितियों मे धैर्य से काम लेता हूं , जिसमे मेरा मन मेरा साथ देता है।


9- मेरे अन्दर ईश्वर है , और जब मेरे अन्दर से कोई आवाज निकलती है , तो मै उस पर विश्वास करता हूं।


-10 मेरा जीवन और भविष्य दोनों सुरक्षित होता दिख रहा है।


11- मेरे पास पैसा आसानी से और बिना प्रयत्न के आता जा रहा है ।


12- मै समृद्धियों से भरा हूं , समृद्धि मुझे छूती है।


13- जब भी मेरे साथ जोभी होता है वह मेरे अच्छे के लिए ही होता है ।


14- जीवन के हर पहलुओं मे शान्ति का अनुभव हो रहा है।


15- प्रस्थिती कैसी भी हो मै उसे गहराई से समझने मे विश्वास रखता हूं।


16- मै जिस भी कार्य को छूता हूं उसमे मुझे  सफलता मिलती है ।


17- मै अपनी क्षमताओं का आदर करता हूं और हमेशा अपनी पूरी शक्ति के साथ कार्य करता हूं ।


18- मै हमेशा सोच समझ कर ही खर्च करता हूं फालतू कभी नही करता।


19- मेरे अन्दर इतनी छमता है कि मै हर दुख को आसानी से सही सकता हूं।


20- मै हमेशा प्यार बिखेरने और समेटने मे ही भरोसा करता हूं क्योंकि प्यार के बिना जीवन कुछ नही है।


21- मै अपनी पुरानी गलतियों को कभी भूलता नही हूं बल्की उन गलतियों से हमेशा सीख लेता हूं।


सत्संगति सफलता का सूत्र (Satsangi formula of success)


अच्छी संगति मानव का विकास करती है। मानव के अन्दर अच्छे गुणों का विकास होता है। हर  success quotes सफलता को प्राप्त करता है। वह ऐसे कार्य करता है, कि समाज उसको इज्जत,सम्मान, तथा महत्व देता है, भले ही अच्छे कार्य को करने मे थोडी बहुत परेशानी जरूर होती है।परन्तु बाद मे जो सराहना मिलती है, उस खुशी की फिर कोई ठिकाना नही होता।

मनुष्य का जीवन अपने आसपास के वातावरण से सदैव प्रभावित होता है। जैसा समाज उसे मिलेगा वैसे गुण ही उसमे विद्यमान होते है। इसीलिए समाज ऐसा हो जहां मे बुरी बातों का प्रभाव कम हो और ज्ञानवर्धक बाते अधिक हो इसी से उसके अन्दर  अच्छी भावना जागृत होती है। मूल रूप से मानव के विचारों और कार्यों कोई उसके संस्कार,वंश -परम्परा ही दिशा दे सकती है ।क्योंकि परिवार ही वह पहली सीढी है जहां हम अधिकतम समय व्यतीत करते है। जैसा माहौल परिवार कार होगा वैसा ही हमारा विचार उत्पन्न होता सकेगा। कुछ वंशानुगत परम्परा भी है कि कुछ गुण स्वतः ही विद्यमान होते है फिर वो चाहे अच्छे हो या बुरे ले अगर परिवार मे सद्भावना का पाठ पढाया जाय तो वे अवगुण भी दूर होना तय जाते है।

यदि व्यक्ति को स्वच्छ वातावरण मिलता है तो वह कल्याण के मार्ग पर चलता है। और यदि वह दूषित वातावरण मे रहता है तो फिर उसके कार्य प्रभावित हो जाते है। जितनी अच्छी भावना होगी अच्छे गुण आना स्वतः ही प्रारम्भ हो जायेगें। इस दृष्टी से सत्संगति का मानव जीवन मे विषेश महत्व रखता है ।

सत्संगति का सामान्य अर्थ --General meaning of satsangati

मनुष्य जैसे आचरण मे रहेगा गुण भी वैसे ही विद्यमान होगें।जिसमे भी वह अधिक समय देता है उसकी प्रवृति वैसी ही होगी जाती है । यह प्रक्रिया मनुष्य मे हि नही अन्य जानवरों मे भी होती है। वनस्पति मे भी ये गुण मौजूद होते है, उसका साथी जैसा होगा उसका प्रभाव या दुष्प्रभाव अवश्य पडेगा। यह प्रक्रिया छोटी ऊम्र मे अधिक विद्यमान होती है।


जीवन में सफल होने के 13 बेहतरीन टिप्स 13 best tips to succeed in life



सफलता ही जीवन का सार है, अगर मनुष्य ने इसे प्राप्त नही किया तो वह कुछ भी हासिल न कर सका। इसके बारे में उल्लेख करने से पहले मैं आप सबको यह बताना चाहूँगा कि ये टिप्स दुनिया के सफलतम व्यक्तियों द्वारा दिए गए हैं। ये उन लोगों की जुबानी है    जो अभी बहुत ऊंचाई पर खडे है। जो लोग इस बात का रोना रोते हैं कि मेरी उम्र अधिक हो गयी, मेरा {family background }उतना अच्छा नहीं है लेकिन कहीं न कहीं सबके मन में एक सामान्य इच्छा ज़रूर होती है कि कैसे मै अपनी जिन्दगी मे { life में successful}  बनूँ। इसी सोच को सार्थक करने के कुछ ऐसे विचार चुनकर लाए है जो शीर्ष अमीर लोगों तथा सफल लोगों की मेहनत का राज है।

{Success Quotes} यह एक ऐसा शब्द जो हर किसी की नींदे हराम कर देता है। मुझे कुछ बनना है मुझे कुछ अलग करना है।  हालाँकि लोगों के सफलता का मापदंड अलग अलग होता है. कोई पैसा चाहता है तो कोई शोहरत, कोई अच्छा {family life } जीना चाहता है तो कोई ऐशोआराम. इसमें कुछ लोग सफल हो भी जाते हैं और कुछ नहीं. सफलता हासिल करना उतना आसान नहीं है अपितु इसे हासिल किया जा सकता है। बस इसके लिए सच्ची लगन तथा धेय एकाग्र होना जरूरी है।

हालाँकि जीवन में सफल होने के कई उपाय हो सकते हैं लेकिन सफलतम लोगों द्वारा अपनाये गए उपाय अपेक्षाकृत कम श्रमसाध्य होते हैं। क्योंकि जीवन के कुछ ऐसे मार्ग भी है। जहां चलने पर केवल सफलता ही हासिल होती है। और इसकी उपयोगिता वे ही समझते है जिन्होने इसको अपनी मंजिल बनायी और सबसे बडे मुकाम पर खडे हुए।  यहाँ दुनिया के सफलतम लोगों द्वारा दिए गए तेरह बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं जो इस प्रकार हैं :-

1. हमेशा बड़ा सोचो :
मनुष्य का जीवन उसकी सोच पर ही निर्भर करता है। यानी जितनी हमारी छमता होगी उतना ही हमारे साथ घटित होगा।ज्यादातर लोग अपना { goal } बहुत ही छोटा {set} करते हैं और उसे प्राप्त कर खुश हो जाते हैं जबकि कुछ लोग बहुत बड़ा {goal} पाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन हासिल नहीं कर पाते. इसलिये आप अपना {goal} काफी सोच समझ कर set करें और बड़ा सोचें।  और साथ-साथ आत्मविश्वास रखे तथा दूसरो की सोच को भी महत्व दे और उसे अपने जीवन मे प्रयोग करे।

2 आप सबसे पहले अपने बारेमे {research} करे और  यह पता लगायें कि आपको क्या करना अच्छा लगता है और उसी काम को करें। क्योंकि उसी मे आपको सफलता प्राप्त होगी।

काम यदि आपकी रूचि के अनुसार होता है तो आप उसमे अपना 100 प्रतिशत देते हैं। क्योंकि वह आपको अच्छा लगता है किसी की इच्छा के अनुसार आप उस कार्य को नही कर रहे और जो कार्य खुद के द्वारा किया जाता है उसमे पूर्ण सफलता मिलती है। लेकिन यदि आप अपना काम अच्छे से करते हैं और इसके बदले आपको कुछ भी नहीं मिलता है तो आप समझिये कि आप सफलता के मार्ग पर अग्रसर हैं।

3 जीवन मे उतावला पर सही नही है,अपने जीवन को संतुलित बनाना सीखें  क्योंकि यह पृथ्वी अगर संतुलन खो देता तो यह कब की नष्ट हो जाती।

हमारे जीवन में निरंतर कई तरह की लड़ाईयां चलती रहती हैं; पारिवारिक और व्यवसायिक, शांति और कलह, आदि. हम किसी में निपुण नहीं हो सकते लेकिन इसे हम कैसे   {handle} करते हैं यह हमारी  {success Quotes }  सफलता को सुनिश्चित करती है।

4. असफलता से मत डरो :
आप जितना अधिक असफलता को अपनाएंगे उतनी ही सफलता आपके पास होगी।
एक प्रसिद्ध उक्ति है कि असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया. असफलता किसी काम को दुबारा शुरू करना का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाय.

5. सफलता का दृढ निश्चय करो :
जब आप यह निश्चय करते हैं कि चाहे कुछ भी हो, कितना भी मेहनत करना पड़े हमें अपना {goal achieve } करना है तो यह संकल्प हमें सफल बनाता है। इस संकल्प को निरंतर बनाये रखना पड़ता है.

6. कर्मठ बनो :
कहा भी गया है कि अगर आप आलस्य को अपनाएंगे तो कुछ हासिल नही होना चाहिए।  कुछ लोग ऐसे होते हैं तो goal तो big सेट कर लेते है लेकिन उसके अनुरूप कर्म नहीं करते है जिससे वे सफल नहीं हो पाते हैं. सफल होने के लिए goal के हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है.

7. विवाद से बचें :
आपके दैनिक जीवन में कई तरह के लोग आते हैं. यह बहुत आवश्यक है कि आप लोगों के साथ कैसे deal करते हैं. किसी तरह का विवाद आपके सफलता के पथ का रोड़ा साबित होगा। {So, avoid conflicts.}

नए विचारों, नयी योजनायें अपनाने में घबराएँ नहीं :
जो भी आपके डिमाग मे चल रहा है वह सही है जितने विचार उभर कर आएगे उतनी ही क्षमता आपकी विकसित होगी।
नए विचार नयी क्रांति को जन्म देती है. नए विचार, नयी योजनायें सफलता की धुरी होते हैं।

अपने सफल होने की क्षमता पर विश्वास रखें :
मन में यह विश्वास ज़रूर होना चाहिए कि मैंने जो सपना देखा है उसे मैं पूरा कर सकता हूँ.

10 अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें :

जो व्यक्ति अपनी सोच को, अपनी मानसिक दशा को हमेशा {positive } रखता है उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता. ज्योंहि हम नकारात्मक सोचते हैं हम अपने goal से दूर होते जाते हैं.


11. निराशा की कोई भावना आपको रोक नहीं सकती 


कभी- कभी हम जब सफलता की राह पर अग्रसर होते हैं तो कुछ निराशात्मक बातें हमारे सामने आतीं हैं, अगर हम उन बातों पर ध्यान न देकर सिर्फ अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं तो हमें सफलता ज़रूर मिलती है.

12. सदैव कड़ी मेहनत की इच्छा बनाये रखें :

सफल होने के लिए आपको एक सामान्य आदमी से ज्यादा काम करना होगा तभी आप टॉप पर पहुँच सकते हो.


13. सदैव अपने अंतर्मन का सुनिए और पालन कीजिए 


जब भी हम कोई काम करते हैं, हम अपने आप से बातें करते हैं. हमें हमेशा अपने मन की सुनकर ही निर्णय करना चाहिए.

■ पहले ही सफलता के क्षेत्र की महत्व समझे
अक्सर हम देखते है कि हम किसी भी कार्य को बिना सोचे समझे शुरू कर देते हमे खुद ही उस कार्य के प्रति सही जानकारी नही होती फिर भी हमे उसे शुरू कर देते है।
किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको लक्ष्य निर्धारित करने से लेकर उसे पूरा करने तक कई बातों का ध्यान रखना होता है, जिसके आधार पर आसानी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं। जीवन में हर किसी का एक गोल होता है और वो गोल का पूरा करने के लिए हरसंभव कोशिश करता है. उसका एक हो लक्ष्य होता है किसी इसे हासिल करना है।  वैसे तो किसी भी गोल को पूरा करने के लिए सही रणनीति और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, जिसके आधार पर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं. हालांकि कई बातें ऐसी भी हैं, जिनकी मदद से आपके लिए लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाता है. इसलिए सफलता के लिए गोल सेट करते समय इन खास बातों का ध्यान रखें.

■ प्रेरित करने वाला गोल सेट करें

 हमेशा अपनी सफलता को पाने के लिए अपने समाज मे ज्ञानी तथा श्रेष्ठ लोगों की सोच को अपने अन्दर उतारने की कोशिश करे।किसी भी गोल को हासिल करने के लिए प्रेरणा की रूरत होती है. बिना इसके किसी भी गोल को हासिल नहीं किया जा सकता है. इसलिए, गोल सेट करते समय यह शुनिश्चित करें कि आपका टारगेट आपको प्रेरित करता है. इसलिए, ऐसा गोल-सेट करें जिसे आप अपने जीवन में सबसे प्राथमिकता देते हों.


■ लक्ष्य का महत्व समझें
 यह हमेशा याद रखे कि जिस लक्ष्य को पाने की आप कोशिश कर रहे है उसकी अपनी एक पहचान है। उसकी उपयोगिता कोई पहचान कर उसे पाने की कोशिश करे।
अगर आप एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं, जो सफलता के लिए आपको प्रेरित करता हो, तो खुद से सवाल करें कि आपके लिए यह लक्ष्य क्यों महत्वपूर्ण है और उसके महत्व को जानें.

■ करियर के अनुसार गोल सेट करें

आप अपने जीवन मे जो बनना चाहते है उसे तारगेट बना करके उसी के अनुसार कार्य करे।
आपका गोल आपके करियर के अनुरूप ही होना चाहिए. इससे करियर में अपने टारगेट हासिल करने के आवश्यक फोकस विकसित करने में मदद मिल सकती हैं. इसलिए, गोल सेट करते समय अपने जीवन और करियर को ध्यान में रखें और उसके अनुसार ही अपना गोल सेट करें.

अन्य सम्बन्धित लेख 


2 comments: