Thursday 19 September 2019

इन कामों से घटती है उम्र -

आध्यात्म ज्ञान इन कामों से घटती है उम्र ---


 सभी व्यक्ति चाहते है कि उनकी उम्र बहुत लम्बी हो वह भरसक प्रयास भी करता है।लेकिन मनुष्य के जीवन के साथ ऐसे रहस्य भी छिपे हुए है। कि जो उसको प्रयोग करने खुशहाल तथा लम्बा जीवन व्यतीत कर सकता है।हमारे शास्त्रो मे भी कुछ नियम बताया गया है।
कुछ सरल उपाय है जिसका आप अपने जीवन मे प्रयोग कर सकते है।

(1)---रात मे दही का प्रयोग करना---


आपने कई बार सुना होगा की रात को दही नहीं खानी चाहिए वैसे दही हमारे स्वस्थ के लिये उपयोगी सिद्ध है और ये शुभ भी माना जाता है। लेकिन रात को दही खाने के दोष भी है।
रात को कभी दही का प्रयोग नही करना  चाहिए क्योंकि इससे मनुष्य की आयु कम होती है। ये कयी रोगों को भी न्यौता देती है।
आयुर्वेद मे भी कहा गया है कि रात को भोजन करने के बाद हम परीश्रम नही करते है जबकी सीधे सो जाते है। हमारी पाचन क्रिया भी कमजोर रहती है। दही को पचाने मे शरीर समर्थ नही हो पाता है इसीलिए वर्जित है।

(2)--- मांस का सेवन---

कहते है कि रात को हल्का ही भोजन करना चाहिए क्योंकि श्री की छमता कम हो जाती है। हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है। इसीलिए रात को मांस का भक्षण करना सही नही है क्योंकि यह बहुत भारी होता है। जो अपच ही रह जाता है। शरीर मे कयी रोगों को न्यौता देना सकता है।
शास्त्रों मे तो मांस का किसी भी समय खाने लायक नही बताया गया है फिर भी मनुष्य उसका सेवन करता है।

(3)----शुबह देर तक सोना---


कहते है जो ब्रह्म मौत मे जागता है , उसके भागभी जाग जाते है। यानी उठने के लिए ब्रह्म मुहूर्त ही उपयुक्त है। इस समय पकृति मे अनेकों शक्तियां विचरण करती है जो सीधे हमारे शरीर मे प्रवेश करते है। हमे आरोग्य का वरदान देते है।
आयुर्वेद की बात की जाये तो शुबह के समय सबसे शुद्ध व लाभदायक वायु बहती है। जो शरीर को शक्ती प्रदान करती है। इसीलिए शुबह उठने की आदत बना ले।

(4)---श्मशान का धूवां---

श्मशान के धुवें मे कयी विपरीत शक्तियां विचरण करती है।मृतक शरीर के कीटाणु हमारे अन्दर प्रवेश करते है।इससे हमारे शरीर मे कयी बिमारी उत्पन्न होती है।
इसलिये इससे बचने का प्रयास करे।

(5)---अत्यधिक मैथुन क्रिया करना---

अत्यधिक मैथुन करने से हमारी शक्ति का भी हरास होता है और हमारी भावना मे भी विकार उत्पन्न होते है।खासकर शुबह के समय कभी भी मैथुन नही करना चाहिए । क्योंकि यह समय योग और साधना का होता है।


Tag:- How to increase age, इन कामों से घटती है उम्र, रात में दही खाने के दोष, 


0 comments: