Thursday 27 February 2020

समय का सदुपयोग कैसे करें? समय की कीमत क्या है?

समय का सदुपयोग कैसे करें?
समय की कीमत क्या है?

How to use time properly
What is the cost of time? है


How To Understand the Importance of Time in Hindi

समय का अर्थ व महत्व क्या है?

What is the meaning and importance of time?

दोस्तों समय हम सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है,और समय की कीमत इतनी है की यह पैसो को भी मात दे सकता है,एक बार जो समय गुजर गया वापस नही आएगा।How To Understand the Importance of Time in Hindi पैसा महत्वपूर्ण नही है जीवन में समय जिसके पास है वही सबसे धनवान है। संत कबीरदास जी ने भी कहा था की हमें समय का मान रखना चाहिए और जो काम हमें कल करना है उसे आज ही कर देना चाहिए,बल्कि वह कार्य जितना जल्दी हो सके कर देना चाहिए।  समय किसी की प्रतीक्षा नही करता है,समय परीक्षा लेता हैHow to use time properly

जीवन में आगे बढने के लिए और अपने लक्ष्य को पाने के लिए कभी भी समय का इन्तजार नहीं करना चहिये बल्कि हमें समय के साथ आगे बढ़ते जाना चहिये (चरेवैती चरेवैती)How To Understand the Importance of Time in Hindi आप रूक गये तो समझो आपका समय भी रूक गया आप जीवन में कुछ हासिल नहीं करत सकते। (समय के महत्व को समझिए, समय की उपयोगिता को समझे,समय के मूल्य को समझे। यह एक ऐसा उपहार है जो दुवारा प्राप्त नही होता है,छूट जाने पर सिर्फ पछतावा ही होता है।How To Understand the Importance of Time in Hindi
  समय के साथ जब आप बढ़ते जाते हो तो यह समय आपको सफल और हर काम में अग्रणी बना देता है ।

समय का अर्थ
Meaning of time


समय का अर्थ या तात्पर्य है कि जो चल रहा हैHow To Understand the Importance of Time in Hindi उस समय का हमने कितना सदुपयोग किया है । और उससे हमारे जीवन में क्या-क्या बदलाव आए यह महत्वपूर्ण है।  समय का मतलब घटनाओं की प्रगति, और घटनाओं की इस प्रगति के तरीके है। हर एक के जीवन में समय का अर्थ अलग हो सकता है लेकिन उद्देश्य एक ही है,कि समय को पहचान करना।
समय के बहुत से अर्थ निम्न प्रकार से हो सकते सकते है जैसे--

1.घटनाओं को पहचानकर खुद की प्रगति करना।

2.घंटों, सेकंड, वर्षों की समय की पहचान कर अपने लक्ष्य को मापने का तरीका।

3.समय में दिनचर्या निर्धारित करके, लक्ष्य को साधना।

4.समय की वह अनुपम जगह जहां हमारे ज्ञान को आंका जाता है। (जैसे जीवन भर या परीक्षा के लिए अनुमति में दिया गया समय)।


समय का सदुपयोग कैसे करें
How to use time

यह सत्य है कि सभी को एक दिन में 24 घंटे और 86400 सेकंड मिलते है। आप उस अमूल्य समय मे क्या हासिल कर सकते है।How To Understand the Importance of Time in Hindi हम में से कोई भी जीवन के किसी भी स्तर पर समय पर शासन नहीं कर सकता है ,या हुकूमत नही जमा सकते।और न ही इसकी आलोचना कर सकते है और न ही इसका विशलेषण कर सकते हैं ।समय वह । क्षण है जो सबको एक बार मिलता है और उस समय में भी वह मायूसी दिखाता है तो जीवन मायूष बन जाता है।How To Understand the Importance of Time in Hindi यह कहा जाता है कि, समय ही धन है फिर भी हम सब जाने अनजाने अपना महत्वपूर्ण समय नष्ट करते रहते है। यह सत्य है कि हमारे अन्दर तीक्ष्ण बुद्धि होनी चाहिए कि हम उस समय को जीत लें या समय के साथ समझौता करलें अन्यथा दूसरा कोई मार्ग नही है।

कुछ महत्वपूर्ण तरीके समय को सही दिशा देने में
Some important ways to guide time


(1) दैनिक दिनचर्या बनाना
    Creating a daily routine
दिनचर्या व्यक्ति की विशेषता बताता है कि यह व्यक्ति जीवन में क्या-क्या हासिल कर सकता है। जैसे – सोने का समय , जागने का समय ,व्यायाम , भोजन ,घर का काम ,स्कूल का कार्य आदि योजना के अनुसार और समय के अनुसार पूरा करना ।

(2) व्यर्थ में कार्य को टालना नहीं चाहिए
Work should not be avoided in vain
कार्य कोई भी हो अपमे दिमाग को उस कार्य के प्रति न्यौछावर कर देना है उस समय का सकरात्मक परिणाम दिलाना।

(3) समय के महत्व को समझना
 Understanding the importance of time
 हम कौन सा कार्य कर रहे है क्या उस कार्य को करने का वह सही समय है। क्या मै समय का सही प्योग कर रहा हूं या समय और अपनी ऊर्जा दोनो को नष्ट कर रहा हूं। जो इस भाव के साथ समय के महत्व को समझता है जीवन सफल बन जाता है।

(4) समय को रचनात्मक ढंग से प्रयोग
Use time creatively

जितना सोचोगे,जितना दिमाग को दौडाओगे सम और कार्य दोनो सफल हो जाएंगे। कभी यह न सोचना कि मेरे पास खाली समय है, समय खाली नही होता है,आपकी इन्द्रियां सोई हुई है,उसे जगाइए और हर समय चिन्तन कीजिए।

समय की कीमत क्या है?
What is the cost of time?

दोस्तों आप जीवन में कभी कामयाब नहीं होंगे अगर सूरज आपको जगाता है आप तब कामयाब होंगे जब आपमें सूरज को जगाने की छमता है।How To Understand the Importance of Time in Hindi लोग कहते है मेरे पास समय पनही है,क्या 24 घंटे कम पढ गये है क्या और अगर मान लिया जाए कि तुमे 26 घण्टे दे दिया जाए तो क्या उखाड लोगे जो काम तुमने अबतक न कर पाया तो अब क्या कर पाओगें। या तो जितना मिला है उतने मे खुश रहना सीख लो और अगर जादा चाहिए तो समय की कीमत को समझकर खूब मेहनत करों समय को भी मजबूर कर दो कि वह तुम्हारे सामने हार मान ले।How To Understand the Importance of Time in Hindi
समय की कीमत पर कुछ विशेष लाईन है इनके भाव को समझकर अपने अन्दर डालने का प्रयास कीजिए जीवन सुधर जायेगा मेरे भाई।

(1) एक घण्टा नहीँ एक पल में कुछ भी हो सकता है ,कैसे? अपने आप से विचार कीजिए।

(2) एक साल की कीमत का आंकलन-उस student विद्यार्थी से पूछो जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो गया है। कीमत समझ में आ जाएगी

(3) एक महीने की कीमत का आंकलन उस माँ से पूछो जिसने एक premature baby को जन्म दिया है , कितना दर्द और परीश्रम तथा परीक्षाओं से उसे गुजरना पढा।

(4) एक दिन की कीमत उस गरीब या मजदूर से पूछो जो सिर्फ यह सोचता है कि दिन की मजदूरी अच्छी हो जाए उसके लिए खूब मेनत करता है।

(5) एक घंटे की कीमत का आंकलन करना है तो उस व्यक्ति से पूछो जो अपने बच्चे का इन्तजार ऑप्रेशन थिएटर के बाहर करता है।

(6) एक मिनट की कीमत उस व्यक्ति से पूछिए जिसने कुछ ही मिनटों में गाडी,बस मिस कर दी हो ।

(7) एक सेकंड की कीमत उस व्यक्ति से पूछिए जो 1 सेकंड के अंतराल में सडक हादसे accident होने से बच गया हो।

इसीलिए ये मत सोचो कि मेरे पास समय नही है,या आज का काम कल कर दूंगा,समय सबका होता है,हम उसे महसूस नही कर पाते है। व्यक्ति का पहला कर्तव्य है दुनियाँ को जानने की जरूरत नही है,समय की नजाकत को समझो दुनिया तुम्हे खुद जान जाएगी।


~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख---

0 comments: