Friday 13 March 2020

कोरोना वाइरस सृष्टि के अन्त का कारण, The cause of the end of the corona virus creation

कोरोना वाइरस सृष्टि के अन्त का कारण
The cause of the end of the corona virus creation

शास्त्रों में कहा गयाकि ----
जब मानव के अन्दर ऐसी विकृतियां घर कर जाए कि वह अपने आप को दुनिका का बादशाह मानने लगे और असहाय जीवों पर जुर्म करके उन्हे अपनी आजीविका का साधन मानने लगे तो समझो दुनियां अन्त की ओर है।

When such distortions are done inside a human being that he begins to think of himself as the king of the world and by committing crimes against the helpless creatures and considers them as the means of their livelihood, then the world is towards the end

जी हां दोस्तों दुनियां में बढती बीमारियों की तादात दिन प्रतिदिन नयी नयी बीमारियां उत्पन्न हो रही है,कारण एक ही है, कि मानव असभ्य हो चुका है।

आजकल चीन से चले कोरोना वायरस ने दुनिया के 122 देशों में दस्तक दे दी है। सभी देशों मे हलचल मची हुयी है। भारत में अभी तक कोरोना वारयस से संक्रमित 86 से ज्यादा मरीज पाए गए हैं। सबसे ज्यादा मरीज चीन में मिले हैं, ये संख्या 28 हजार से ज्यादा की है और चीन में 560 से ज्यादा लोगों की इस बीमारी की वजह से मौत हो चुकी है।  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन सदस्य देशों के साथ मिलकर इस महामारी के खिलाफ जंग छेड़ चुका है। लेकिन इतनी जल्दी शायद इसका उपचार होना भी सम्भव नहीँ है।

WHO ने बाकायदा MYTH BUSTER लिस्ट जारी की है, जिसमें कोरोना के बारे में चल रहे अफवाहों के प्रति आगाह किया गया है। हम भी आपसे यही कह रहे हैं कि कोरोना से बचिए लेकिन उससे पहले कोरोना के बारे में चल रहे अफवाहों से भी बचिए। आपकी सतर्कता ही आपका बचाव कर सकती है।

कोरोना वाइरस अव रावण बन चुका है जिसके सामने सत्य असत्य कुछ नही दिख रहा है। कोरोना को काबू में करना बड़ी चुनौती स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. वहां नए मामलों की संख्या घटी है. वहीं 122 देशों में कोरोना वायरस के केस मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसे महामारी घोषित किया है। WHO की तरफ से एक एडवाइडरी भी जारी की गई है, जिसमें बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है।

कोरोना वाइरस शास्त्रों की चुनौती 
गीता में भी कहा गया है कि (जब-जब धर्म की हानी होती है तो तब एक ऐसे युग का निर्माण होता है,) जो जीव मात्र को विनाश की ओर ले जाता है। धर्म से अभिप्राय है मानव धर्म जो सर्वश्रेष्ठ है, और श्रेष्ठ होने से यह नही की वह तुछ जीवों की परवाह न करे ,मनुष्य अन्य जीवों को अपनी इच्छा पूर्ति के लिए भक्षण कर रहा है। राक्षस प्रवृत्ति मानव में घर कर चुकी है तो, फिर न प्रकृति साथ देगी और न दैवीय शक्तियां।

कहा गया है---
आसन शुद्ध तो मंत्र शुद्ध 
लेकिन जब मनुष्य शरी खुद बीमारियों को चुनौती दे रहा है तो उसका घर करना स्वाभाविक है। शाकाहारी, यानी शुद्ध भोजन जितनी शक्ति और समृद्धि देता है ,मांसाहारी भोजन उतना ही दुख और रोग देता है।

कोरोना वायरस के लक्षण 
Symptoms of Corona Virus

कोरोना वाइरस के कयी कारण है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण लक्षण है जिससे आपको बचना चाहिए।
1- सिरदर्द 
2- खांसी
3- सांस लेने में परेशानी 
4- मांसपेशियों में दर्द 
5- गले मे खरास
6- नाक बहना

विशेष-- संक्रमण होने पर पहले बुखार होता है , फिर सूखी खांसी होती है . एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है और मरीज़ को अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है ।

क्या है कोरोना वायरस 
What is the Corona Virus?

ज्यादा घबराने की जरूरत नही है।कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है। जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती हैं,कोरोना वायरस,विषाणुओं के एक बहुत बड़े परिवार का हिस्सा है ।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस 

How does the Corona Virus Spread?

1-संक्रमित व्यक्ति के खांसने रा छींकने से,
2-किसी बीमार व्यक्ति के बहुत करीब जाकर,

सावधानी कोरोना वाइरस से बचने के उपाय---
Precautions to Avoid the Corona Virus
 

ऐसी कोई बीमारी नहीं जिसका कोई उपचार न हो, जरूरी नहीं कि आप दवाई से ही ठीक हो सकोगे, उसके लिए आपकी सतर्कता भी जरूरी है।

क्या करे(Cacre)

1- दिन में कई बार हाथ साबुन या हैंडवॉश से साफ करें।

2- जिनमें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों , उनके करीब न जाएं ।

3-पर्याप्त मात्रा में लिक्विड व पोषक तत्व लें।

4- खाने में दही का इस्तेमाल जरूर करें ।

5-  मोबाइल स्क्रीन को डिसइनफेक्टिंग वाइप से साफ करें बाथरूम साफ रखें ।

6- प्लास्टिक कर्टन का इस्तेमाल न करें ।


क्या न करें (What not to do)

1- गंदे हाथों से आंख , नाक या मुंह न छुएं,
2- गले न लगें और न ही हाथ मिलाएं ,
3- सार्वजनिक जगहों पर न थूकें ,
4- डॉक्टर की सलाह के बिना दवा नहीं लें ,
5- इस्तेमाल हुए नैपकिन , टिश्यू पेपर खुले में न फेंकें ,
6- फ्लू वायरस से दूषित सतहों को नहीं छुएं ,
7- सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग न करें ,
8,अनावश्यक एचाएना की जांच नहीं करवाएं,
9- अपनी सुरक्षा स्वयं करे,जितना हो सके स्वच्छ रहे,
10- बासी या जादा तेल वाला पदार्थों को खाने से बचे,
11- फास्टफूड न खाएं।


0 comments: