Monday 25 May 2020

टिहरी बांध की 15 महत्वपूर्ण विशेषताएं, रोचक तथ्य एवं रहस्य , 15 important features, interesting facts and secrets of Tehri Dam

टिहरी बांध की 15 महत्वपूर्ण विशेषताएं, रोचक तथ्य एवं रहस्य 
15 important features, interesting facts and secrets of Tehri Dam
Tehri dam ke rahasya 

दोस्तों टिहरी बांध के बारे में तो सभी जानते है, क्योंकि यह तो विश्व चर्चित है। भारत का छोटा राज्य उत्तराखंड मे यह प्रसिद्ध झील कयी रहस्यों तथा तथ्यों के लिए विख्यात है। तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने वाले लोगों के लिए बांधों के बारे में बताना काफी दिलचस्प  है। और क्यों नहीं! आखिरकार, बिजली उत्पादन, सिंचाई और बाढ़ की रोकथाम के संदर्भ में भारतीय अर्थव्यवस्था में बांध उपयोगी हैं। इस रोचक तथ्य के साथ भी कि वे भौगोलिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थल हैं। secrets of Tehri Dam in hindi 
व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए इसका ज्ञान बहुत ही जरूरी है।भारतीय परिप्रेक्ष्य से बांधों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों ,रहस्यों,  तथा विशेषताओं पर एक नजर डालते हैं। आशा है आपके जीवन में कुछ बदलाव अवश्य ही आयेगा।
आपको मेरे इस ब्लॉग पर Motivational QuotesBest Shayari, WhatsApp Status in Hindi के साथ-साथ और भी कई प्रकार के Hindi Quotes ,संस्कृत सुभाषितानीसफलता के सूत्रगायत्री मंत्र का अर्थ आदि शेयर कर रहा हूँ । जो आपको जीवन जीने, समझने और Life में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाते है,आध्यात्म ज्ञान से सम्बंधित गरूडपुराण के श्लोक,हनुमान चालीसा का अर्थ ,ॐध्वनि, आदि कई gyansadhna.com

secrets of Tehri Dam in hindi 

1- टिहरी बांध भारत का सबसे ऊंचा तथा विशालकाय बांध है।

2-  टिहरी बांध परियोजना के लिए पायलट (हवाई) जांच 1961 में की गयी थी ।

secrets of Tehri Dam in hindi 

3- टिहरी बांध का पूर्ण डिजाइन (माडल) 1972 में पूरा हो गया था ।

4- टिहरी बांध और टिहरी पंपेड स्टोरेज हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट टिहरी हाइड्रोपावर काॅम्प्लेक्स का हिस्सा है ।

5- 1988 में टिहरी बांध के प्रबंधन के लिए टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट काॅरपोरेशन  (टीएचडीसी) का गठन किया गया ।
secrets of Tehri Dam in hindi 

6- टिहरी बांध का निर्माण कार्य वर्ष 2006 में पूरा हुआ और यह बांध देश को समर्पित किया गया ।

7- टिहरी बांध विश्व का आठवां सबसे ऊंचा बांध है ।

8- टिहरी बांध का जलाशय सतह क्षेत्र 52 किमी (20-वर्ग मील) है और इसकी कुल क्षमता 4- किमी (3.2 मिलियन एकड फीट) है ।

9- टिहरी बांध जिस शहर में  है ,प्राचीन काल में  टिहरी स्थित भागीरथी, भिलंगना व घृत गंगा के संगम गणेश प्रयाग नाम से स्कन्ध पुराण के केदारखण्ड में उल्लेख है।

10- टिहरी बांध के लिए 600 मेगा वाट बिजली संयंत्र लगाया गया ।

secrets of Tehri Dam in hindi 

11- टिहरी बांध की ऊंचाई 857 फीट (260.5 मीटर) है ।

12- टिहरी बांध से 2400 मेगावाट बिजली उत्पादन तथा 270,000 हेक्टर क्षेत्र की सिंचाई और प्रतिदिन 102.20 करोड लीटर पेयजल दिल्ली ,उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड को उपलब्ध कराना है ।

13- टिहरी झील की लम्बाई 575 मी. है, तथा इससे 2400 मेगावाट बिजली उत्पन्न होती है ।

14- टिहरी बांध बनते समय सभी वैज्ञानिकों को यह सवाल परेशान कर रहा था की अगर भविष्य में टिहरी बांध अगर टूटता है तो बडा भारी नुकसान होगा ।

secrets of Tehri Dam in hindi 

15- टिहरी बांध बनते समय प्रसिद्ध अमरीकी भूकम्प वेत्ता प्रो. ब्राने कहा ने कहा था कि तदि उनके देश में यह बांध होता तो वह कभी उसे बनने की अनुमति नहीँ देते, क्योंकि यह भविष्य का संकट भी है।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

0 comments: