Sunday 31 May 2020

महाभारत के 17 अनसुने रोचक तथ्य एवं गुप्त रहस्य तथा महाभारत की प्रमुख विशेषताएं, 17 unheard interesting facts and secret secrets of Mahabharata

महाभारत के 17 अनसुने रोचक तथ्य एवं गुप्त रहस्य तथा महाभारत की प्रमुख विशेषताएं 
17 unheard interesting facts and secret secrets of Mahabharata and key features of Mahabharata

दोस्तों नमस्कार जैसा कि आप जानते है कि Mahabharat Rochak tathya in hindi महाभारत हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा और प्राचीन ग्रन्थ है, यह पूरे विश्व का एक मात्र ऐसा ग्रंथ है जिसकी कोई न तो कल्पना कर सकता है, और न ही कोई इसकी बराबरी कर सकता है, इसमे समस्त ज्ञान छिपा हुआ है, सभी देशों ने इसको आधार मानकर कयी अन्य ग्रंथों का निर्माण किया है। इस ग्रन्थ ने हिन्दू धर्म की नींव रखने में काफी योगदान दिया  Mahabharat Rahasya in hindi महाभारत को मानव इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध माना जाता है जो आज से 4 लाख वर्ष पूर्व घटित हुयी थी। इस ग्रंथ में कयी ऐसे रोचक तथ्य है जो आश्चर्यजनक रूप से घटित हुए है। महाभारत में अनेकों रहस्य छुपे हुए है जो मानव इतिहास में कभी न हुआ हो।  मित्रो Mahabharat Rahasya in hindi महाभारत के तथ्यों के बारे में पढने  से पहले मै आपको यह मालूम होना चाहिए कि इसका इतिहास और नीतियां मनुष्य के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी है, इसमे अनेकों सफलता के रहस्य छुपे हुए है, महाभारत में मानव जीवन से सम्बन्धित अनेकों घटनाओं का वर्णन भी मिलता है। Mahabharat Rahasya in hindi आपको मालूम होगा कि पसंदीदा महाभारत टीवी सीरियल का प्रसिद्ध तथा रोमांचित करने वाला रहा है।

हम आपको महाभारत से जुड़ी रोचक जानकारी / तथ्य “Amazing Mahabharata Facts” बताने जा रहे है, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, और इस महा साहित्य के ज्ञान से रूबरू हो सके। दोस्तों, हम सभी  जानते हैं महाभारत का युद्ध  कौरवों और पांडवों के बीच Mahabharata Facts In Hindi धर्म,मानवता,नीती, विश्वास, प्रतिष्ठता, सत्ता, प्रतिष्ठा,कर्मक्षेत्र का युद्ध था। इस युद्ध में भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन के सारथी थे और उन्होंने अर्जुन को महान भगवद गीता सार बताया। उन्हें सत्य तथा कर्म शीलता का ज्ञान दिलाया, दोस्तों हमारे शास्त्रों में गीता की महिमा का महत्त्व बताया गया है।Mahabharata Facts In Hindi समाज में इस काव्य साहित्य की उपयोगिता बतायी,हमारे शास्त्र कहते हैं कि गीता में मनुष्य के जीवन का सार निहित है। अगर गीता न होती तो शायद ऐसा ज्ञान प्राप्त करना असम्भव हो जाता।

 Mahabharata Facts In Hindi
 Facts of Mahabharata आप जानते होंगें। लेकिन अब भी महाभारत की कई घटनाओं और ज्ञान का रहस्य बरकरार है।इससे हमें जीवन जीने की कला सीखने का अवसर लेना चाहिए,  तो आज हम महाभारत से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों को जानेंगे जो  शायद आप नहीं जानते होंगे।Mahabharata Facts In Hindi हमारा मकसद यही है कि हम अपने पाठकों को सही ज्ञान व जानकारी से अवगत कराएं, जो आपको कामयाबी तथा सफलता की राह पर लेके जा सके। गरूडपुराण के श्लोक,हनुमान चालीसा का अर्थ ,ॐध्वनि, आदि कई gyansadhna.com

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

1- अक्सर लोगों का मानना है कि महाभारत को वेदव्यास ने लिखा है, जबकी वेदव्यास कोई नाम नहीँ बल्कि एक उपाधी है,अर्थात जो वेदों का ज्ञाता (वेदों को जानने वाला) होता है,उसे वेदव्यास कहा जाता है, इसलिए कृष्णद्वैपायन से पहले 27 वेदव्यास हो चुके है वे खुद 28 वें वेदव्यास थे। 

2- ऐसा माना जाता है कि महाभारत के अभिमन्यु कल्याण नामक एक राक्षस की आत्मा थी। कृष्ण भगवान ने उनकी आत्मा को कैद कर द्वारिका मे एक अलमारी में रखा था।

3- वेदव्यास रचित महाभारत को तीन चरणों में  रखा गया था। पहले चरण में  8800 श्लोक  और दूसरी चरण में 24000 श्लोक तथा तीसरी चरण में 100000 श्लोक लिखे गये।

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

4- महाभारत में विदुर यमराज के अवतार थे। यमराज को ऋषि माण्डव्य के श्राप के कारण मनुष्य योनि में जन्म लेना पड़ा। विदुर धर्म शास्त्र और अर्थशास्त्र में बड़े निपुण थे। उन्होंने जीवनभर कुरुवंश के हित के लिए कार्य किया।

5- महाभारत के युद्ध में 18 का बहुत बडा महत्व है,
क्योंकि 18- दिन तक कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिया।
18- अध्याय (पर्व) महाभारत में है।
18- अध्याय गीता में भी है।
18- दिनों तक महाभारत युद्ध चला था।
18- अक्षौहिणी सेना कौरव और पांडवों की थी ।

6- यदुवंशी राजा शूरसेन की पृथा नामक कन्या व वसुदेव नामक पुत्र था। इस कन्या को राजा शूरसेन अपनी बुआ के संतानहीन लड़के कुंतीभोज को गोद दे दिया था। कुंतीभोज ने इस कन्या का नाम कुंती रखा। कुंती का विवाह राजा पाण्डु से हुआ था।

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

7- महाभारत के सौप्तिक पर्व के अनुसार अध्याय 13 से 15 तक ब्रह्मास्त्र के परिणाम दिए गये । हमारे शास्त्रों के अनुसार 3 नवम्बर 5561 ईसा पूर्व छोडा हुआ ब्रह्मास्त्र परमाणु बम ही था।


8- बलराम के रूप मे सुभद्रा से दुर्योधन से शादी करने की योजना बनाई थी ,लेकिन सुभद्रा अर्जुन से शादी करना चाहती थी, इसलिए वह उसके साथ भाग गयी।

9- महाभारत के युद्ध में अश्वत्‍थामा ने ब्रह्मास्त्र छोड़ दिया था जिसके चलते लाखों लोग मारे गए थे। अश्वत्थामा के इस कृत्य से कृष्ण क्रोधित हो गए थे और उन्होंने अश्वत्थामा को शाप दिया था कि 'तू इतने वधों का पाप ढोता हुआ तीन हजार वर्ष तक निर्जन स्थानों में भटकेगा। तेरे शरीर से सदैव रक्त की दुर्गंध नि:सृत होती रहेगी। तू अनेक रोगों से पीड़ित रहेगा।

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

10- भीम का एकमात्र जीवित पुत्र
भीम का केवल एक पुत्र जीवित रहा था जिसका नाम सर्वगा था । उसको परीक्षित से ज्यादा ज्येष्ठ होने के बावजूद सिंहासन नही सौपा गया, वो अपनी मातृभूमि काशी का शाषक बना था ।

11- एकलव्य कृष्ण का चचेरा भाई था, वह देवाश्रवा वसुदेव के भाई का पुत्र था। जो जंगल में खो गया था,रुक्मणी स्वयंबर के दौर पिता की रक्षा करते हुए एकलव्य की मृत्यु हो गयी थी। वह कृष्ण द्वारा मारा गया था।


12- कृष्ण के वैकुण्ठ जाने के बाद अर्जुन कृष्ण की पत्नियों को साधारण लुटेरो से नही बचा सके, इस दौरान उनका धनुष काफी भारी हो गया था और वो सारे मन्त्र भूल गया था ,कृष्ण की आठ पत्नियों ने आत्महत्या कर ली और बाकि लुटेरो द्वारा अगुआ कर ली गयी थी।

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

13- महाभारत के समय एक अक्षौहिणी सेना में 21 हजार आठ सौ सत्तर रथ, 21 हजार आठ सौ सत्तर हाथी, एक लाख नौ हजार 350 पैदल सैनिक, पैंसठ हजार छह सौ दस घोड़े होते हैं। अर्थात 2 लाख 18 हजार 700 (218700) यह सभी एक अक्षौहिणी सेना में होते हैं। संपूर्ण 18 अक्षौहिणी सेना की संख्या जोड़े तो लगभग अनुमानित 1968300 सैनिकों की संख्या होती है। 

14- महाभारत के अनुसार इस युद्ध में भारत के प्रायः सभी जनपदों सहित कुछ विदेशी राज्यों ने भी भाग लिया था। माना जाता है कि महाभारत युद्ध में एकमात्र जीवित बचा कौरव युयुत्सु था और 24,165 कौरव सैनिक लापता हो गए थे जबकि महाभारत के युद्ध के पश्चात कौरवों की तरफ से 3 और पांडवों की तरफ से 15 यानी कुल 18 योद्धा ही जीवित बचे थे।

15- महाभारत के युद्ध में 39 लाख 40 हजार योद्धा मारे गए। मगर जानते है कि युद्ध के अंत में कितते योद्धा जीवित बचे? बारह... सिर्फ 12!! युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव- इस युद्ध में विजयी हुए। 

Mahabharata 17 Facts In Hindi 

16- महाभारत युद्ध के बाद श्रीकृष्णजी जिस दिन बैकुंठ को लौटे उसी रात को 12 बजे से कलियुग का प्रारंभ हो गया। वेदव्यासजी से श्रीकृष्ण के प्रयाण की सूचना मिलने पर युधिष्ठिर अपने प्रपौत्र परीक्षित का राजतिलक करते हैं। फिर अपने सभी भाइयों और द्रौपदी के साथ हिमालय की ओर चले जाते हैं। 

17- द्रोणाचार्य को भारत का पहले टेस्ट ट्यूब बेबी माना जा सकता है. यह कहानी भी काफी रोचक है. द्रोणाचार्य के पिता महर्षि भारद्वाज थे और उनकी माता एक अप्सरा थीं। दरअसल, एक शाम भारद्वाज शाम में गंगा नहाने गए तभी उन्हें वहां एक अप्सरा नहाती हुई दिखाई दी, उसकी सुंदरता को देख ऋषि मंत्र मुग्ध हो गए और उनके शरीर से शुक्राणु निकला जिसे ऋषि ने एक मिट्टी के बर्तन में जमा करके अंधेरे में रख दिया इसी से द्रोणाचार्य का जन्म हुआ।


अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

1 comment:

  1. what is the sources of these statements..

    ReplyDelete