Friday 22 May 2020

बद्रीनाथ धाम के 26 रोचक तथ्य, विशेषताएं एवं रहस्य , Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi

बद्रीनाथ धाम के 26 रोचक तथ्य, विशेषताएं एवं रहस्य 
26 interesting facts, features and secrets of Badrinath Dham
Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
gyansadhna.com
Badrinath dham

आपको मेरे इस ब्लॉग पर Motivational QuotesBest Shayari, WhatsApp Status in Hindi के साथ-साथ और भी कई प्रकार के Hindi Quotes ,संस्कृत सुभाषितानीसफलता के सूत्रगायत्री मंत्र का अर्थ आदि शेयर कर रहा हूँ । जो आपको जीवन जीने, समझने और Life में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाते है,आध्यात्म ज्ञान से सम्बंधित गरूडपुराण के श्लोक,हनुमान चालीसा का अर्थ ,ॐध्वनि, आदि कई gyansadhna.com

दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जहाँ देखने को बहुत सारी विविधताएं हैं,यहाँ की संस्कृति और सभ्यता पूरे विश्व में परिचित है।  बद्रीनाथ मंदिर, उत्तराखंड के बारे में जानकारी (Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
यहाँ सुन्दर जगहों से लेकर खूबसूरत परिदृश्यों तक, मानवनिर्मित जटिल चमत्कारों से लेकर अन्य रचनाओं तक, ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर मंदिरों तक, भारत में वो सारी चीजें है जिनके लिए आप उत्साहित हो सकें। कयी गुफाएँ, पर्वत ,पहाड आदि है जो चर्चा के विषय बने हुए है।Uttarakhand GK in Hindi

भारत में सबसे महत्वपूर्ण है यहाँ के मंदिर, और उनमें  से सुप्रसिद्ध बदरीनाथ मन्दिर है, जो कई सालों से यहाँ स्थापित हैं और ये हर बार पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफ़ल होते हैं। Uttarakhand GK in Hindi
जटिल वास्तुकला से लेकर ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्द बहुत सारे ऐसे मंदिर हैं जो अपने प्राचीन चमक को बरक़रार रखे हुए प्रसिद्द हैं। ऐसे ही मंदिरों में से एक है बद्रीनाथ मंदिर जो हिन्दू धर्म के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है ।Uttarakhand GK in Hindi
आज हम बद्रीनाथ के कुछ रहस्यों और तथ्यों को आपके सामने प्रस्तुत करेंगे जो आपको यहाँ आने के लिए आकर्षित करेगा,और आपको पता चलेगा की क्या यह भी हो सकता है।

बद्रीनाथ मंदिर का संक्षिप्त विवरण 
Quick info about Badrinath Temple)
Uttarakhand GK in Hindi

राज्य              =   उत्तराखंड (भारत)
मंदिर का नाम  =  बद्रीनाथ
निर्माण वर्ष      =   7वीं शताब्दी ई.
निर्मिता           =    आदि शंकराचार्य
समर्पित देवता  =    विष्णु को
प्रकार              =  धार्मिक स्थल,
प्रमुख त्यौहार    =  केदार-बद्री यात्रा

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
1- जो भी भक्त बद्रीनाथ भगवान के दर्शन के लिए आता है ,वह फिर कभी माता के गर्भ में प्रवेश नहीं करता है,यानी वह संसार से मुक्ति पा लेता है।

2- केदारनाथ को जहां भगवान शंकर का आराम करने का स्थान माना गया है वहीं बद्रीनाथ को सृष्टि का आठवां वैकुंठ कहा गया है, जहां भगवान विष्णु 6 माह निद्रा में रहते हैं और 6 माह जागते हैं।

3- बद्रीनाथ स्थान को भगवान बिष्णु ने शिव से मांगा था।


Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
4- बद्रीनाथ में शालग्रामशिला से बनी विशालकाय मूर्ति है, जो चतुर्भुज ध्यानमुद्रा में है। यहां नर-नारायण विग्रह की पूजा होती है और अखण्ड दीप जलता है ।

5- बद्रीनाथ धाम दो पर्वतों के बीच बसा हुआ है, इन पर्वतों को नर और नारायण पर्वत कहा जाता है।

6- बद्रीनाथ का नाम इसलिए बद्रीनाथ है क्योंकि यहां प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली जंगली बेरी को बद्री कहते हैं। इसी कारण इस धाम का नाम बद्री पड़ा।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
7- जब केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट छः माह बाद खुलते है तो वहाँ दीपक दर्शन का खास महोत्सव रहता है, क्योंकि यहाँ छःमाह तक दीपक जलता रहता है।

8- सतयुग में बद्रीनाथ धाम की स्थापना नारायण ने की थी। भगवान केदारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद बद्री क्षेत्र में भगवान नर-नारायण का दर्शन करने से मनुष्य के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं ।

9- बद्रीनाथ मंदिर हिमालय क्षेत्र में आता है और बर्फीले पहाड़ों से घिरा है।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
10- बद्रीनाथ नाथ धाम की यह प्राचीन मान्यता है कि यहां आकर श्रद्धालुओ की सभी इच्छाएं अवश्य पूर्ण होती है।

11- बद्रीनाथ की जबरदस्त खाशियत है कि यह 3,300 मीटर / 10,826 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ तापमान बेहद ठंडा रहता है।

12- बद्रीनाथ धाम में ही भगवान शिव को ब्रह्म हत्या से मुक्ति मिली थी।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
13- बद्रीनाथ मंदिर छह महीने के लिए शर्दियों के समय बंद रहता है जिसका कारण अत्यधिक बर्फ़बारी और स्थान तक न पहुँच पाना है। पूरा मंदिर बर्फ से ढक जाता है।

14- बद्रीनाथ गुफा में ही वेदव्यासः जी ने महाभारत लिखी थी, और पांडवों का आखिरी पड़ाव भी यहीं था।

15- एडविन टी॰ एटकिंसन ने अपनी किताब, "द हिमालयन गजेटियर" में बताया है कि इस स्थान पर पहले बद्री के घने वन पाए जाते थे जिससे इस स्थान को अपना नाम मिला।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
16- पौराणिक कथाओं के हिसाब से भी भगवान विष्णु का यहाँ बद्री पेड़ के निचे बैठ कर तपस्या करने का वर्णन है, जिसके चलते इससे बद्रीनाथ नाम मिला।

20- वास्तुकला में इस मंदिर का निर्माण बौद्ध मंदिरों की तरह हुआ है,यह बौद्ध मंदिर की तरह ही दिखता है।


Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
21- यह मंदिर सबसे ज्यादा ऊंचाई पर स्थित मंदिर में से एक है, यह मंदिर  अलकनंदा नदी के किनारे गढ़वाल पहाडि़यों में स्थित है।

22- बद्रीनाथ मंदिर के मण्डप के अन्दर एक बडे स्तम्भों वाला हाॅल है,जो गर्भगृह या मुख्य मंदिर क्षेत्र की ओर ले जाता है।

23- यह मंदिर भारत के सबसे ज्यादा भ्रमण किये जाने वाले मन्दिरों में से एक है जिसे प्रत्येक वर्ष लगभग 106,0000 से अधिक लोग देखने आते है।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
24- बद्रीनाथ मंदिर को धरती का वैकुण्ठ भी कहा जाता है।

25- आचार्य शंकराचार्य की व्यवस्था के अनुसार मंदिर का पुजारी दक्षिण भारत के केरल राज्य से होता है।

Badrinath Temple, Uttarakhand GK in Hindi
26- बद्रीनाथ मंदिर तीन भागों मे विभाजित है,गर्भगृह,  दर्शन मण्डप और सभा मण्डप।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

1 comment:

  1. Also Read भारतीय मंदिरों के बारे में कुछ सोच-विचार करने वाले तथ्य क्या हैं? here https://hi.letsdiskuss.com/What-are-some-thought-provoking-facts-about-Indian-temples

    ReplyDelete