Thursday 11 June 2020

मनुष्य को कामयाबी दिलाने वाली 8 खूबियाँ? सफलता और कामयाबी पाने का महामंत्र 8 things that make a man successful? The great mantra of success and success

मनुष्य को कामयाबी दिलाने वाली 8 खूबियाँ?
सफलता और कामयाबी पाने का महामंत्र
8 things that make a man successful?
The great mantra of success and success

दोस्तों नमस्कार हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में आय का अच्छा साधन, अच्छी नौकरी, बड़ा बिजनेस, बड़ा बंगला, लग्जरी कार, सुखी परिवार ये सब सफलता के पैमाने माने जाते हैं।great successes in hindi जीवन में सफल होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार प्रयास करता है। सफल होना जितना व्यक्ति की मेहनत पर निर्भर करता है, उतना ही भाग्य का साथ होना भी जरूरी है।great successes in hindi

क्यों जरूरी है कामयाब होना--
Why is it important to be successful
जीवन संघर्ष रत है, और कामयाबियों के पीछे ही मनुष्य लगा रहता है हर कोई सफल होना चाहता है। सबसे पहले हम बात करते है की जीवन में कैसे सफल हो ,वह अपने लक्ष्य यानी गोल को कैसे हासिल करें।  वैसे तो इन्सान जब जन्म लेता है तो उसके पास सबसे पहले अपने माता पिता से का प्यार मिलता है,फिर क्रमानुसार वह हर क्षेत्र में कर्म रत रहता है।great successes in hindi
 जो आजीवन भर साथ रहता है, और अपने माता पिता से ही सबसे पहले जिन्दगी की प्रथम शिक्षा भी मिलती है,ऐसी शिक्षा जो बेसिक नींव मानी जाती है, फिर समय के साथ साथ जीवन के सारे सीख उसे धीरे धीरे अपने experience से प्राप्त होता है, जो उसने सीखा है उसी से वह सफलता हासिल करता है,सीखना सतत प्रक्रिया है, जो की इन्सान जितना अधिक सिखने की कोशिश करता है,great successes in hindi उसे उतना ही अधिक अपनी इस जिन्दगी से हमेशा कुछ न कुछ सिखने को मिलता ही है, सीखना कभी कम नही होता है।

Success Quotes in hindi- दोस्तों आज की यह पोस्ट उन लोगो के लिये हैं जो  जीवन में Success in hindi होना चाहते हैं , जो सफलता पाने के लिए भरसक प्रयास करते है, आज हम Success in hindi पर कुछ बेहतरीन Quotes,Laine लेकर आये हैं । जो आपको काफी Motivate करेंगी  और सफलता की ओर बढ़ना चाहेंगे  जीवन में सफलता बहुत ज़रूरी है आज हर व्यक्ति कामयाब होना चाहता है । कठिन परिश्रम से ही सफलता मिलती है,और यही सफलता की कुंजी है , तो चलिये Success Quotes in hindi में कुछ अच्छे Success Thoughts और Success Status को पढ़ते है।

कामयाबी दिलाने वाली 8 खूबियाँ
8 great successes

1- अच्छा व्यवहार
      Good behavior
अच्छा व्यवहार आपको करियर में आगे बढ़ाता है,चुनौतियों से निपटना सिखाता है,और किसी संस्थान में बनाए रखने में मदद करता है, किसी संस्थान के लिए अगर आप खासा अहमियत रखते हैं तो आपके काफी नाज-नखरे उठाए जाते हैं,दूसरों से गलत तरीके से पेश आने पर भी गलती को नजरअंदाज किया जाता है. लेकिन, यह तभी तक होता है जब तक कोई और बेहतर व्यक्ति आप की जगह लेने के लिए तैयार नहीं हो जाता है, अगर वह व्यवहार कुशल है तो जल्दी ही आप की जगह चली जाती है,इसीलिए अपना व्यवहार सौम्यता पूर्ण होना चाहिए ।

2- इच्छा (Desire)
 इच्छा है तो कामयाब हो ही जाओगे, जब आपके अन्दर किसी चीज को पाने की चाहत है तो आप उसको हासिल कि लालसा आपको चैन से बैठने नही देगी , अगर आप उससे निकलना भी चाहो तो मन और धारणा उसी पर लगी रहेगी। इसीलिए अपने मन में इच्छा को जगाइए क्योंकि गहरी इच्छा हर उपलब्धि और कामयाबी की शुरुआती नींव होती है। आग की एक चिंगारी ही पूरी कायनात को राख कर सकती है। आपकी छोटी सी इच्छा भी आपको कामयाबी दिला सकती है।

3- असफलता से मत डरो
     Don't be afraid of failure
एक प्रसिद्ध उक्ति है कि असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया। तो फिर आप घबराते क्यों है आपने तो परीश्रम ही नही किया था अगर किया होता तो आपको असफलता भी अच्छी लगती क्योंकि असफलता जीतने के गुर सिखाती है, कहाँ पर भूल हुई उस कमजोरी को दिखाती है। असफलता किसी काम को दुबारा शुरू करना का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाय।

4- वचनबद्धता (Commitment)
 मानव जीवन का लक्ष्य केवल सफलता पाना ही नही अपितु नीति मूल्यों के आधार पर जीवन जीना ही बेहतर है।
आपको काफी सहूलत मिलेगी अगर आप किसी से ईमानदारी तथा वचनबद्धता को अपनाते है। हम मानते है कि इससे कुछ हासिल नही होता है, क्या पता जो आपको मिला है वह भी उसी की देन हो।
आप लक्ष्य तक न तो किनारे खडे रहकर पहुंच सकते है और न धारा के साथ बहकर । आपको कभी हवा के साथ तो कभी हवा के विपरीतनाव खेनी होगी । सफलता पाना बहुत आशान है, लेकिन सफल होना उतना ही कठिन है।

5 - सफलता का दृढ निश्चय करो
       Determine success
आपकी संकल्प शक्ति इतनी मजबूत होनी चाहिए कि कितनी भी आंधी तूफान क्यो न आएं कोई भी आपके इरादों को नही ढिगा सकता है।जब आप यह निश्चय करते हैं कि चाहे कुछ भी हो, कितना भी मेहनत करना पड़े हमें अपना goal achieve करना है, मै हारूंगा नही,मुझे जीतना है,मै बैठ नही सकता, ए सब चीजें जबतक अपने मन में नहीं दौडाओगे तब तक सफलता नहीं मिल सकती। यह संकल्प हमें सफल बनाता है। इस संकल्प को निरंतर बनाये रखना पड़ता है।

6 - कडी मेहनत करना 
        Work hard
अक्सर वो लोग हार जाया करते है जो मेहनत नहीँ बल्कि भाग्य को माध्यमाबनाकर उसी के सहारे बैठे रहते है, और जब असफल होते है तो भाग्य को ही कोसते है,की मेरे भाग्य में यह नहीँ था। जबकी भाग्य कुछ नहीँ  है वह तो बनाने से ही बनता है, अगर ऐसा होता तो कोई भी मेहनत नही करता और अच्छा लीडर नही बन पाता , आज का युग बदल गया है, जीतने की होड लगी हुयी है, हर कोई आगे जाना चाहता है, ऐसे समय मेभाग्य के भरोसे नहीँ बल्कि कडी मेहनत करने की जरूरत है।
   
7- कर्मठ बनो (Be diligent)
जीत उसी की होती है जिसके अन्दर प्रतिभा हो आलसी और मन के कमजोर लोग केवल सपने देखने से ही खुश होते है।कुछ लोग ऐसे होते हैं तो goal तो big सेट कर लेते है लेकिन उसके अनुरूप कर्म नहीं करते है, तुक्का मार रणनीति को अपनाते है, जिससे वे सफल नहीं हो पाते हैं। सफल होने के लिए goal के हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है। जीतना है और सफल होना है ,तो सबसे आगे बहुत आगे रहने की जरूरत है।

8- अच्छा चरित्र निर्माण
       Good character building
शास्त्रों में भी कहा गया है कि जैसा आपका व्यवहार और सोच होती है आप वैसे ही बन जाते है यानी , आपका चरित्र,  आचरण ही आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।
इन्सान का चरित्र, निष्ठा, निश्वार्थ भाव ,समझ, दृढविश्वास ,वफादारी और दूसरों की इज्जत करने जैसे गुण ही आपको महान बनाते है और आपकी कामयाबी के द्वार खोलती है।

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: