Thursday 2 July 2020

महात्मा गांधी जी के व्यक्तित्व के 21 रोचक तथ्य गांधी जी के अनमोल विचार एवं सामाजिक दृष्टिकोण 21 interesting facts about Mahatma Gandhi's personality

महात्मा गांधी जी के व्यक्तित्व के 21 रोचक तथ्य
गांधी जी के अनमोल विचार एवं सामाजिक दृष्टिकोण
21 interesting facts about Mahatma Gandhi's personality
Gandhi's precious thoughts and social outlook
Gandhi Jayanti 

दोस्तों महात्मा गांधी जी के व्यक्तित्व के बारे में बताना मुमकिन नहीं होगा।
गांधी जी का स्थान विश्व में महानतम विभूतियों में आता है । interesting facts about Mahatma Gandhi's in hindi वह आधुनिक राष्ट्र के जनक कहे जाते हैं । गांधी जी भारतीय संस्कृति एवं भारतीय परम्परा के एक महान पुरुष माने जाते हैं । वह इस इस युग के महान शिक्षा शास्त्री थे ।उनके महान विचार से सभी अभिभूत हुए है, उन्होंने शिक्षा के सभी अंगों पर राष्ट्रवाद के सन्दर्भ में अपने विचार अभिव्यक्त किए हैं , उनके आदर्शवाद दृष्टिकोण से भारत को गौरवान्वित किया है, जिनमें आदि से अन्त तक राष्ट्रीय भावना का समावेष है ।interesting facts about Mahatma Gandhi's in hindi
 गांधी जी के अनुसार शिक्षा वही है जो व्यक्ति को यथार्थ एवं वस्तुगत ज्ञान प्रदान करती है । वह वर्तमान शिक्षा को इस देश के लिए अमंगलकारी तथा पतन का कारण मानते थे क्योंकि वर्तमान शिक्षा मनुष्य की अन्तर्निहित शक्तियों को विकसित होने ही नहीं देती - इस शिक्षा के दोषों को दूर करने के लिए गांधी जी ने शिक्षा में क्रान्तिकारी परिवर्तन किए ।interesting facts about Mahatma Gandhi's in hindi
 उनकी दृष्टि से शिक्षा- बुनियादी शिक्षा जीवन व्यापी और राष्ट्र व्यापी तथा संस्कार निर्माण की प्रक्रिया थी । गांधी जी के अनुसार शिक्षा का कोई एक उद्देश्य नहीं हो सकता है । उन्होंने इसमें जीवन के सभी पक्षों को ध्यान में रखा और शिक्षा को तदनुसार कई दृष्टिकोणों से देखा है । इस दृष्टि से गांधी जी शिक्षा के सांस्कृतिक उद्देश्य तथा चरित्र विकास को बहुत महत्त्वपूर्ण मानते थे ।Mahatma Gandhi's in hindi
best motivational quotes in hindi, on success and best quotes on success in hindi for students to inspire, ऐसे ही super विचार आपके मन में नकारात्मक विचारों को दूर करके आपके भीतर जोश, उत्साह, उमंग, और गहरा आत्मविश्वास पैदा करेगा जिससे आप नकारात्मक विचार (negative thinking)छोड़कर सफलता के पथ पर अग्रसर हो जाएंगे,और खासकर विद्यार्थी जीवन के लिए,Best Success Quotes thoughts in Hindi for studentsसफलता पर अनमोल विचार और प्रसिद्द हस्तियों के कथन,बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।gyansadhna.com

1- स्वयं गांधी जी के द्वारा लिखे गये ,50 हजार पृष्ठों को 100 से अधिक जिल्दों में (सम्पूर्ण गांधी वाङ्मय) के रूप में प्रकाशित किया गया है।

2- गांधी जी के कार्यों एवं उनके चिंतन पर हजारों शोध हो चुके हैं, तथा विश्व की सभी भाषाओं में गांधी जी के बारे में लिखा गया है।

3- दक्षिण अफ्रीका से गांधी 1915 में भारत आए और आते ही यहाँ सक्रिय हो गए।

4- गांधी जी ने सफाई पर विशेष ध्यान दिया, शहरों, नगरों, मंदिरों, में जो गंदगी है,गांधी ने उसकी ओर ध्यान आकर्षित किया।

5- गांधी जी की हत्या बिरला भवन के बगीचे में हुई थी।

6- गांधी जी ने 20वीं सदी में इतिहास की धारा को ही बदल दिया, वे विध्वंस और बर्बरता के विरुद्ध शान्ति और अहिंसा के प्रतीक थे ।

7- गांधी जी मानते थे कि अहिंसा मनुष्य जाति के हाथ में बडी शक्ति है।

8- गांधी जी और प्रसिध्द लेखक लियो टोलस्टोय के बीच लगातार पत्र व्यवहार होता था।

9- गांधी जी के स्वतंत्रता प्राप्ति के संघर्ष में सत्याग्रह प्रमुख हथियार था, सत्य के लिए आग्रह ही सत्याग्रह है।

10- सन 1932 में जब ब्रिटिश सरकार ने दलितों को हिंदुओं से अलग कर पृथक प्रतिनिधित्व देने का कानून बनाने का प्रयत्न किया तब गांधी का आमरण अनशन हिंदुओं में तमाम सामाजिक कमजोरियों के बावजूद उन्हें एक बनाए रखने का ऐतिहासिक प्रयत्न सिद्ध हुआ।

11- गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका के सत्याग्रह संघर्ष के दोरान , जोहांसबर्ग से 21 मील दूर एक 1100 एकड़ की छोटी सी कालोनी, टॉलस्टॉय फार्म स्थापित की थी।

12- 1932 में मुंबई में हिन्दुओं की एक सभा ने प्रस्ताव पारित किया कि जन्मतः किसी को अस्पृश्य नहीँ माना जाएगा ।

13- गांधी जी ने 1932 में अनशन प्रारम्भ करने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि )मै जन्म से स्पृश्य हूँ, पर स्वेच्छा से अस्पृश्य हूँ, और मै अस्पृश्यों का प्रतिनिधि बनने का प्रयास करता रहूंगा।

14- गाँधी जी समय के बहुत पाबंद थे, वह अपनी डॉलर घड़ी हमेशा पास रखते थे,पर 30 जनवरी 1948 को जिस दिन उनकी हत्या हुई थी , वह प्रार्थना के लिए मीटिंग की वजह से 10 मिनट लेट हो गए थे। वही उनकी मृत्यु का कारण बना।

15- गांधी जब 1931 में द्वितीय गोल मेज परिषद् में भाग लेने लंदन गयेवतब उन्होंने लंकाशायर का भी भ्रमण किया वहाँ के मजदूरों ने गांधी से कहा कि ( विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार के उनके आह्वान ने यहाँ लंकाशायर में  बेरोजगारी पैदा कर दी है ।

16- गांधी जी सनातनी हिंदू होने पर गर्व था , बहुत समय तक वे केवल हिंदू पंचाग के अनुसार तिथी (दिनांक) का प्रयोग लिखने में करते थे।

17- मोहनदास का विवाह मात्र 13 वर्ष की आयु में कर दिया गया था। उनकी पत्नी का नाम कस्तूरबा गांधी था और वे उम्र में गांधी जी के समकक्ष ही थीं । लगभग 62 वर्ष की आयु तक उन्होंने वैवाहिक जीवन बिताया।

18- गांधी जी की प्रार्थना सभा में महामंत्र (रघुपति राघव राजाराम) भजन का प्रयोग होता था।

19- गांधी जी ने अहिंसक समाज का विचार दिया, ऐसा समाज जो शोषण ,उत्पीड़न और असमानता से मुक्त हो, गांधी जी ने श्रम आधारित चिंतन दिया।

20- गांधी जी ने फरवरी सन् 1948 में ठक्कर बापा से कहा मैं जब से नोआखाली से आया हूँ, तब से अपने आप को पूछ रहा हूँ,  कि ऐसा क्या है मेरी अहिंसा का गला घोंट रहा है।

21- गांधी जी ने स्वयं कहा था कि मैं जानता हूँ, सुख- दुःख एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, इसलिए मै दोनों से अप्रभावित रहता हूँ।

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: