Wednesday 19 August 2020

2 अक्तूबर महात्मा गांधी जयंती /2 October Mahatma Gandhi Jayanti / गांधी जी के कार्य एवं जीवन परिचय /Gandhi ji's work and life introduction

 2 अक्तूबर महात्मा गांधी जयंती /2 October Mahatma Gandhi Jayanti / गांधी जी के कार्य एवं जीवन परिचय /Gandhi ji's work and life introduction

भारत को स्वतंत्रता दिलाने वाले प्रमुख नायक महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में हुआ था। Mahatma Gandhi Jayanti in hindi महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है,और ए पूरी दुनियाँ में बापू के नाम से भी विख्यात है। 2 अक्टूबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय उत्सव के रुप में मनाया जाता है। स्कूलों में रंगारंग कार्यशाला, निबंध प्रतियोगिता,गीत-संगीत आदि भी आयोजित होती है। साथ ही 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अहिंसा के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रुप में भी घोषित किया गया है। महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को सौहार्दपूर्ण, सत्यता,स्वाधीनता और मित्रता का पाठ पढ़ाया। देश को स्वतंत्रता में दिए योगदान को कोई नहीं भूल सकता। लोगों ने आजादी को भूल दिया था। किन्तु जब गांधी जी आन्दोलन में खडे हुए तो आजादी की उम्मीद सबको दिखने लगी। बापू ने अंग्रेजों के खिलाफ अपनी सारी जिंदगी संघर्ष कर देश को आजादी दिलवाई और पूरी जिंदगी देश के लिए अर्पित कर दी। आज 15 दशक बाद भी पूरा विश्व इनके किरदार से बहुत ही प्रशंसनीय है। यही कारण है जो इन्हें राष्ट्रपिता का दर्जा हासिल हुआ।

जानिए क्यों मनायी जाती है 2 अक्टूबर को गांधी जयंती /Know why Gandhi Jayanti is celebrated on 2 October

भारत में हर वर्ष 2अक्तूबर को  एक महान शख्स के नाम से जाना जाता है,वह है गांधी जयंती आज ही के दिन सम्पूर्ण भारत में तिरंगा फहराया जाता है,रंगारंग कार्यक्रम होते है, 2 अक्टूबर के दिन गांधी जी का जन्म हुआ था।  इस दिन को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है,भारत ही नहीं पूरे विश्व में गांधी जी विख्यात है, और लोग उन्हें पूजते है,उनके आदर्शों का सम्मान करते है।  गांधी जी विश्व भर में उनके अहिंसात्मक आंदोलन के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति वैश्विक स्तर पर सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। यह भारत की उपयोगिता है कि ऐसे महान शख्स का यहाँ जन्म हुआ।  गांधी जी कहते थे कि अहिंसा एक दर्शन है,जो जीवन को आध्यात्मिक से जोडती है,और प्रकृति से हमें रूबरु कराती है।जीवन एक सिद्धांत है और एक अनुभव है ,जिसके आधार पर व्यक्तित्व निर्माण और समाज का बेहतर निर्माण करना संभव है। गांधी जी आदर्श वादी विचार के थे और सत्य को ही अपना हथियार मानते थे।

क्यों मानते थे गांधी जी को पूरा विश्व / Why did Gandhiji believe the whole world

महात्मा गांधी जी ने अपनी पढाई विदेशों में पूरी करके ,अपने देश के उत्थान और उन्नति के लिए समर्पित कर दिया। घर परिवार होते हुए भी देश को प्रमुख स्थान दिया ,और उसी के लिए सतत कार्य करने लगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारत की स्वतंत्रता के लिए काफी लम्बी लडाई लडी। उन्हे अपनो के दर्द का एहसास था। उन्हे गुलामी में नहीं देखना चाहते थे। उन्होंने सत्य और अहिंसा के लिए कार्य करते रहे। अपने प्रयासों से उन्होंने भारत को  गुलामी की बेडियों से मुक्त कराया।इसीलिए तो सम्पूर्ण विश्व के लोग 2 अक्तूबर को प्रेम और श्रद्धांजलि अर्पित करते है। भांधी जी ने भारत में कयी सारे आन्दोलन चलाए और उन आन्दोलनों के सकारात्मक प्रभाव भारत पर पढा, लोगों को भरोसा हो गया कि गांधी जी देश को आजाद अवश्य कराएंगे। इसीलिए वे लोकप्रिय थे।

गांधी जी मानते थे राम को /Gandhi believed Ram

गांधी जी का सम्पूर्ण जीवन राम-नाम में ही व्यतीत हुआ है, वे राम के बढे भक्त थे।उन्होंने राम के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने का प्रयत्न किया है। गांधी जी कहते है,कि मुझे यदि सारा संसार कहे कि ईश्वर नहीं , तो मैं उसे झूठा ही कहूंगा । राम किसी मनुष्य का नहीं , भगवान का ही नाम है । बाल्यावस्था में मुझे अंधेरे से भूत , प्रेत से डर लगता था । मेरी आया ने कहा , अगर तुम राम नाम लोगे तो तमाम भूत भाग जायेंगे । मैंने उसकी सलाह पर पूरा अमल किया , मेरा डर भाग गया । लेकिन शर्त यह है कि राम नाम दिल से निकले ।  

आज हम अवतारी राम के विषय में नहीं बल्कि इस बात पर विचार करेंगे कि ऐतिहासिक राम कौन थे । रामचन्द्र का इतिहास पढ़ाते समय हम ऐसा ही कुछ लिखें । उसके बाद रामचन्द्रजी की कहानी सुनायें । उसमें हम जान - बूझकर कुछ कठिन वाक्यों का प्रयोग करें , विद्यार्थी उनका अर्थ पूछे , तब हम गाड़ी आगे बढ़ायें । उनका जन्म अयोध्या में हुआ था इसलिए अयोध्या का भूगोल पढ़ाना होगा । साहित्य , भूगोल , इतिहास मिलाकर पढ़ायें ।1905 में लार्ड कर्जन ने कलकता विश्वविद्यालय में अपने दीक्षान्त भाषण में घोषणा की कि सत्य का उच्चतम आदर्श बहुत हद तक पाश्चात्य कल्पना है और निस्सन्देह प्राच्य आचार संहिताओं में सत्य को प्राच्य देशों से पहले ही ऊंचा स्थान प्राप्त हो चुका था । प्राच्य देशों में ऐसा बाद में जाकर हुआ , वहां तो सदा से धूर्तता , कूटनीति का ही बोलबाला रहा है । 

गांधी जी कहते हैं , " हमारी सिफारिश है कि वायसराय सत्य और असत्य के विषय में प्राच्य शास्त्रों , महाकाव्य , धार्मिक ग्रंथों तथा नीति ग्रंथों के निम्न उदाहरणों पर ध्यान दें और यदि वे सत्य और देश के लोगों का कुछ भी आदर करते हैं , और हमें इसमें संदेह नहीं कि वे करते हैं , तो भारत के वायसराय कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति और एक अंग्रेज सज्जन की हैसियत से उनके सम्मान का तकाजा है कि वेअपने निराधार आक्षेपों को वापस लें ।


~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: