Monday 28 September 2020

सफलता के 21 महत्वपूर्ण सूत्र /21 important sources of success/ महान लोगों के प्रभावशाली विचार व मंत्र /Great thoughts and mantras of great people

सफलता के 21 महत्वपूर्ण सूत्र /21 important sources of success/ महान लोगों के प्रभावशाली विचार व मंत्र /Great thoughts and mantras of great people

दोस्तों आज हम लेकर आए हैं महान लोगों के विचार जो सफलता की सीढी तय करते है। important sources of success, सफल होने के मंत्र,success Quotes in Hindi, Hindi Quotes on success, सफलता के मार्ग, सफल लोगों के विचार, success thoughts in hindi, Safalta par Suvichar, safalta par Anmol Vachan, success दोस्तों यह बहुत ही जरूरी है कि हम सफल कैसे बने? हमारी मेहनत सफल कैसे हो? क्या है सफलता पाने का मंत्र? छात्रों के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक है पढ़ाई पर ध्यान कैसे लगाएं? और पढाई के दौरान distractions से कैसे बचें? यह हर स्टूडेंट के लिए जरूरी है, क्योंकि किसी भी एग्जाम में टॉप करने या अच्छी रैंक लाने के लिए study पर concentrate करना जरूरी है। इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि How to concentrate on study in hindi? हम सफलता कैसे हासिल करें?Slogan in Hindi, सफलता के द्वार,सफलता के सोपान, Thoughts on success In Hindi, Quotes About success in Hindi, आदि हम आपके लिए लेकर आए है, अगर आपको ​जीवन में सफल होना है,और सफलता पानी है तो कुछ तो खोना पडेगा यानी अपना सुख चैन सबका त्याग करना पढेगा तभी सफलता हासिल होगी, और कोई भी ऐसा नही है जो सफल नहीं होना चाहता, हर एक व्‍यक्ति को अपने जीवन में सफलता चाहिए। success thoughts in hindi तो जानें आप अपने जीवन में कैसे इन 21 सूत्रों को अपनाकर सफलता प्राप्‍त कर सकते है। ​ क्योकि जीवन में सफलता (Success in life) के लिए इन सूत्रों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। और इन्हें अपने जीवन में उतारने की कोशिश अवश्य कीजिए। important sources of success

21 important sources of success

1- बिना विचार या चिन्तन के कोई कार्य सिद्ध नहीँ हो सकता है,इसीलिए अपने मस्तिष्क को ऊंचे-ऊंचे विचारों, आदतों, तथा आदर्शों से भर लो और दिन रात उनका मनन करते रहो।

2- अपने जीवन का एक विशेष धेयवाक्य चुनो और उसी को अपने जीवन का लक्ष्य बना दो।

3- यदि आपने अच्छे भावों को अपने अन्दर समेट कर उसके अनुसार जीवन और चरित्र स्थापित कर दिया तो समझ लीजिए आपका ज्ञान उस आदमी के अपेक्षा कयी अधिक है जिसने पूरी पुस्तकालय को याद कर लिया ।

4- गंदे विचारों को अपने अन्दर आने से रोकने का एक ही माध्यम है कि अपने मस्तिष्क को अच्छे विचारों, से भरकर हमेशा अच्छे व पवित्र चिन्तन करते रहो।

5- अगर कभी प्यार और कैरियर में किसी एक चीज को चुनना पढे तो कैरियर को चुनो क्योंकि भूखे पेट प्यार नहीं होता है।

6- यिद रखिए जिस प्रकार तुम्हारे असत्य विचार और असत्य कार्य शेरों की तरह तुम पर कूद पढने की ताक में है, उसी प्रकार तुम्हारे अच्छे विचार अच्छे कार्य भी हजारों देवताओं की शक्ति लेकर हमेशा तुम्हारी रक्षा के लिए तैयार रहते है।

7- हमेशा याद रखना अपमान का बदला लडाई करके नहीँ बल्कि सामने वाले व्यक्ति से अधिक सफल होकर लिया जा सकता है। 

21 important sources of success

8- व्यक्ति का शारीरिक, और आध्यात्मिक विकास उसके पीछे निहित विचार द्वारा ही निर्मित होते है।

9- केवल अपनी ही नहीँ दूसरों की गलती भी हमें बहुत कुछ सिखा जाती है,उनसे भी प्रेरित होना चाहिए क्योंकि लक्ष्य बढा है और समय कम।

10- पवित्र आत्मा कभी अशुभ विचारों को ग्रहण नहीं करते है, इनको तो पापी लोगों के यहाँ निवास करते है।

11- अपने जीवन में एक लक्ष्य अवश्य रखें जिससे आपका सुनहरा भविष्य तैया होगा और तभी आपके शौक व सपने पूरे हो सकेंगे। 

12- अपनी सोयी हुई शक्ति को जागृत करने के लिए हमेशा प्रार्थना और ध्यान से जगाने ईआ प्रयास करें। 

13- प्रार्थना और स्तुती प्रगति के प्रथम साधन है,और भगवान के नाम के जप मे चमत्कारी शक्ति है,इसीलिए लिए इसे नियमित रूप से अपने जीवन में उतारने का प्रयत्न कीजिए। 

21 important sources of success

14- जिस दिन आपकी बुरी आदत किताबो को पढने की आदत में बदल जाएगी, उसी दिन से कामयाबी आपके पास चली आएगी।

15- चित्त (मन) की प्रशन्नता उदास रहना कदापि धर्म नहीँ है, चाहे वह और कुछ भले ही हो। प्रफुल्लित चित्त तथा हंसमुख रहने से तुम ईश्वर के अधिक नजदीक पहुंच सकते हो। 

16- जाने दो या जान लगादो, क्योंकि जिस समय आप गहरी नींद मे सो रहे होंगे, उसी समय कोई आपके सपने को अपनी हकीकत बना रहा होगा।

17- जननी ही शक्ति का प्रथम विकास स्वरूप है,क्योंकि मां नाम लेने से ही शक्ति का भाव सर्व शक्तिमत्ता और दैवीय शक्ति का भाव उसमें  आ जाता है। 

18- अगर पागलपन दिखाना है तो लडकी के प्रति नही किताबों के प्रति दिखाओ ।सफलता स्वतः ही चली आएगी।

19- ईश्वर की भक्ति या पूजा-पाठ कोई जादू नहीं है जिसका जाप करने से बिना परीश्रम किए तुम्हे चमत्कारी फल प्राप्त होगा। 

21 important sources of success

20- सफल बनना है तो कठिन श्रम करना पढेगा, तुम्हें उस असीम शक्ति की गहराइयों में पहुंचना पडेगा,और उसी के अनुरूप कार्य करना पढेगा।

21- जन्म से सभी गरीब होते है,अमीर की कोई अलग पहचान नहीँ होती, बल्कि वह कठोर परीश्रम करके अलग पहचान बनाता है।


~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य-----

0 comments: