Sunday 20 September 2020

Central Teacher Eligibility Test (CTET) पास करने के आसान तरीके व उपाय/Easy ways and methods to pass/ CTET क्या है,और कब करे/What is CTET and when

Central Teacher Eligibility  Test (CTET) पास करने के आसान तरीके व उपाय/Easy ways and methods to pass/ CTET क्या है,और कब करे/What is CTET and when

} गांधी जी के व्यक्तित्व के बारे में 31 रोचक तथ्य 
}भारत चीन सीमा विवाद के 11 रोचक तथ्य 
21 रोचक तथ्य जानिए किन कारणों से बिगडते है बच्चे 
} टिहरी बांध के महत्वपूर्ण 15 रोचक तथ्य 
} प्रतिभाशाली बलकों की 12 महत्वपूर्ण विशेषताएं
} महाभारत के अनसुने 17 रोचक तथ्य 
} रामायण के 40 गुप्त रहस्य व रोचक तथ्य 
} बद्रीनाथ धाम के 26 रोचक तथ्य 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको CTET पास करने का आसान उपाय बता रहे है जो लाखों परीक्षार्थियों की सफलता का सूत्र बनने वाला है। दोस्तों CTET,TET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। (CTET Central Teacher Eligibility  Test in hindi सीटीईटी जो कि सीबीएसई द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा है। और Teacher Eligibility Test in hindi  जो कि हर राज्य अपने स्तर पर कराता है। यह स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए एक प्रावधान है। स्कूलों में छह से 14 वर्ष के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत शिक्षकों की कमी को पूरा करने और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्कूलों में शिक्षकों की पात्रता परीक्षा का आयोजन की जा रही है। Teacher Eligibility Test in hindi इस परीक्षा के दो प्रश्न पत्र होते है, जिसमें पहला पत्र केवल कक्षा एक से पाचवी तक को पढ़ाने के लिए है ,जबकि दूसरा पत्र उन छठी कक्षा से आठवीं कक्षा को पढ़ाने के लिए हैं। जो लोग दोनों स्तरों पर कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं।Central Teacher Eligibility  Test in hindi उन्हें दोनों पत्रों की परीक्षा देनी होगी।और इसके बिना कोई भी शिक्षक नहीं बन सकता यह परीक्षा पास होनी अनिवार्य है।What is the purpose of CTET Exam in hindi 

CTET या कोई भी TET पास करने के आसान उपाय /Easy tips to clear CTET or any TET

दोस्तों उपाय का नाम सुनकर ये अपने मन से निकाल दीजिए?कि मै आपको कोई जादू बताने वाला हूँ,नहीं बल्कि बिना परीश्रम के कुछ भी नही मिलने वाला क्योंकि भाग्य भी तभी साथ देता है, जब आप परीश्रम रत है। मै आपको ऐसे उपाय बताऊंगा जिससे आप तीन अंको की संख्या पार कर सकोगे। इस उपाय को मैने खुद गेम किया है। क्योंकि मैने भी चार बार सीटैट दिया लेकिन 70 से ऊपर न. नहीँ आए लेकिन इस बार मेरे 103 न.आये है। 

दोस्तों हम मेहनत तो करते है परन्तु मेहनत करने का तरीका सही नही होता है,हम लक्ष्य तो बनाते है लेकिन लक्ष्य में आने वाली बाधाओं से घबरा जाते है,जिससे हमारा हाॅसला और उत्साह कम हो जाता है।

तो आइए हम आपको वो सफलता के सूत्र बताते है जिससे आप CTET को गेम कर पाओगे ---

1- सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि CTET समझ व नजरिए पर आधारित है।यह परीक्षार्थी के मेंटल एबिलिटी पर फोकस करता है कि उसका छात्र के प्रति कैसा नजरिया होता है।

2- दूसरा सबसे महत्वपूर्ण यह जानना जरूरी है कि पेपर कितने भागों में बांटा गया है,और आपको हर भाग के लिए कितनी तैयारी करनी है। आप इस मैप के अनुसार भी समझ सकते है ---

3- तीसरा यह कि आप मनोवैज्ञानिक आधारित वाले प्रश्नों को ध्यान से देखें और समझे अगर आप इन प्रश्नों को अच्छी प्रकार से कर पाते है तो आपको सफलता से कोई नहीँ रोक सकता।

4- चौथा सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको पता होना चाहिए कि इस 150 न.के प्रश्नों में से 75 प्रश्न ऐसे है जो मनोवैज्ञानिक आधारित होते है ये प्रश्न सबजेक्ट से बिलकुल अलग होते है।

5- पांचवा सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप हिन्दी मे 15 न.जो कि बहुत ही सरल होते है आसानी से प्राप्त कर सकते है क्योंकि ये प्रश्न व्याकरण आधारित नही होते है। ए प्रश्न केवल पद्यांश और गद्यांश आधारित होते है। जिनका उत्तर उसी में छुपा होता है।और यही प्रक्रिया अंग्रेजी में भी होती है।

6- सबसे महत्वपूर्ण है कि आपकी अपने सबजेक्ट पर पकड हो अगर इसमे आप 30 n. भी लाते है तो आप तीन अंकों की संख्या आसानी से पार कर सकती हो।

तो दोस्तों ये आसान से उपाय है जो मैने अपने अनुभव से सीखा है,ये कितना लाभदाय होगा आपको सफलता के बाद ही पता चलेगा।

CTET के लिए कितनी हो योग्यता /How much qualification for CTET

1- कक्षा I-V (प्राथमिक स्तर) हेतु शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम यह होनी चाहिए --

● सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण ।

● सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

2 - कक्षा VI-VIII (प्रारंभिक स्तर) के लिए शिक्षक बनने के लिए अहम योग्यताएं ---

● स्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण।

● स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

CTET Exam का उद्देश्य क्या है ?What is the purpose of CTET Exam?

भारतीय शिक्षा हमेशा से ही विश्व का मार्गदर्शनकरने वाली रही है। और इसकी उपलब्धि है यहाँ के महान और योग्य शिक्षकों से। इसीलिए सीटेट परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है कि बेहतर से बेहतर शिक्षा हमारे विद्यार्थियों को मिले और इसके लिए शिक्षकों  को शिक्षा के मापदंड पर खरा उतरना होता है । यानी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा हमारे देश के भविष्य को मिले।इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों की मानसिक और व्यवहारिक ज्ञान को परखना होता है । और यह सम्पूर्ण देश में एक समान हो।


यह भी पढे----
और पढे

0 comments: