Wednesday 30 September 2020

नवरात्रों में क्या करें क्या न करें /What to do and what not to do during Navratri/ नवरात्रों का महत्व एवं अचूक उपाय/Importance and good measures of Navratri

नवरात्रों में क्या करें क्या न करें /What to do and what not to do during Navratri/ नवरात्रों का महत्व एवं अचूक उपाय/Importance and good measures of Navratri

नवरात्रि पर्व का महत्व

दोस्तों यदि हम नवरात्रि शब्द का संधि विच्छेद करें तो ज्ञात होता है कि यह दो शब्दों के योग से बना है जिसमें पहला शब्द ‘नव’ और दूसरा शब्द ‘रात्रि’ है जिसका अर्थ है नौ रातेंImportance and good measures of Navratri in hindi यानी मां की वो नौ प्रभावशाली रातें जिन्हें नवरात्रि पर्व कहा जाता है,जो मुख्य रूप से भारत के सभी राज्यों में  धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर माँ के भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों का उपवास रखते हैं। What to do and what not to do during Navratri in hindi चण्डी पाठ करते है, जिसमें दुर्गा कवच और अर्गला मंत्र का महत्व बताया गया है। लोग नौ दिनों तक मां का व्रत रखते है और दसवें दिन व्रत पारण किया जाता है। नवरात्र के दसवें दिन को विजयादशमी या दशहरा के नाम से जाना जाता है। इस दिन का बडा महत्व है क्योंकि मान्यता है की इसी दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुयी थी और राम रावण को मारकर अयोध्या आए थे,यानी इसी दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध करके लंका पर विजय पायी थी। Importance and good measures of Navratri in hindi यह दिन हिन्दू धर्म में बडा महत्वपूर्ण है। 

नवरात्रों में क्या करें जिससे आएगी घर में खुशहाली/ What to do during Navratri, which will bring prosperity in the house

1- नौकरी में पदोन्नति चाहते हैं तो 3 नारियल लाकर पहले घर में रखें और नवमी के दिन मंदिर में चढ़ाएं।

2- घर को साफ सुथरा करके मां की आराधना करें तथा कुल देवी की पूजा करें। 

3- अगर हो सके तो घर में माता के नौ रूपों का पाठ करें या चण्डी पाठ करें। 

4- आकर्षण बढ़ाना चाहते हैं तो धूप, सुगंध, अगरबत्ती, रूई या चमकीली सफेद सामग्री खरीदें।

5- घर से नकारात्मक ऊर्जा को निकालने के लिए मां कली यानी सप्तमी कालरात्री की पूजा करें। 

6-  नवरात्रि के दिन मौली खरीद कर उस पर नौ गांठ लगा कर देवी को समर्पित करें और फिर उसे सदा अपने पास रखने से हर कार्य में सफलता मिलती है।

7- कन्याओं का पूजन करें तथा उन्हें भेंट भी दें ,यही मां के रूप में पापकर्मों का नाश करती है।

 8- अपार धन संपत्ति के लिए इन नौ दिनों में किन्नर से पैसा लेकर तिजोरी या पर्स में रखें।

 9- घर में कलश या घट स्थापित करे पहले दिन ही अपनी मनोकामना एक पर्ची में लिखकर मां के चरणों मे अर्पण कर दें कुछ दिनों में शुभ संकेत मिलेंगे ।

10- सौभाग्य में वृद्धि के लिए समस्त सुहाग श्रृंगार सामग्री (कांच, काजल, कुंकु, मंगलसूत्र, चूड़ी, कंघी, बिछिया, चुनरी) खरीदें और काली मां को नवमी के दिन चढ़ाएं।

नवरात्रों में क्या न करें /What not to do in Navratri

नवरात्रि पर्व खुशी और पवित्रता का माना गया है,जहाँ साफ सुथरा होता हैं मां नहीं निवास करती है,और नहीं लक्ष्मी का आगमन भी होता है। तो हम आपको बता रहे हैं कि नवरात्रों में क्या नहीं करना चाहिए  ---

1- लहसुन और प्याज का सेवन न करें 

जी हाँ वैसे तो हर व्यक्ति को सात्विक ही भोजन करना चाहिए क्योंकि यह हमारे अन्दर अच्छे विचारों को लाता है,लेकिन नवरात्रों के पावन दिनों मे तो इसका सेवन बिलकुल भी नहीं होना चाहिए, इससे घर में अशांति बनी रहती है,और माता रूष्ट हो जाती है।


2- कन्याओं को कष्ट न दें 

जी हां कन्याओं को दुर्गा का रूप माना जाता है,और नवरात्रों में कन्या पूजन का विशेष महत्व है,इसलिए आप जितना सम्मान कन्याओं को दोगे उतनी ही अधिक खुशहाली आपके घर में आएगी।


3- पूजा-पाठ में मन लगाएं 

पूजा-पाठ का अपना महत्व होता है,आप जितना ध्यान भगवान् की आराधना में इन खाश दिनों में लगाएगी, और माताओं की आराधना करेंगी उतनी ही जल्दी आपकी खुशियों की तिजोरी भर जाएगी।


4- झगडा - फसाद से दूर रहें 

झगडा हमारे अन्दर नकारात्मक भाव पैदा करता है,जैसा आप करते है या जैसे आपके आस-पास घटित होता है,आपके अन्दर वैसे ही विचार उत्पन्न होते है।


5- कामवासना से दूर रहें 

स्वच्छ मन में ही ईश्वर का वास होता है, इसीलिए अपने मन के कोई भी काम की भावना न रखें और न आनें दे ।


6- घर अकेला न छोडे

जी हां जब आपने घर में कलश साथापना की हो तो ध्यान रहे की घर एक पल के लिए भी खाली न ही यह अशुभ माना जाता है,और वहां माता का वास भी नही होता है।।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य--

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

0 comments: