Thursday 3 December 2020

प्रेरणादायक विचार व ज्ञानवर्धक कहानी /Inspirational thoughts and informative story

प्रेरणादायक विचार व ज्ञानवर्धक कहानी /Inspirational thoughts and informative story
सुविचार 

दोस्तों हम लेकर आए है आपके लिए एक ऐसी प्रेरक प्रसंग प्रेरणा दायक कहानी Inspirational story in hindi, प्रेरणा दायक सुविचार Inspirational thought in hindi जो आपके जीवन को सार्थक  meaningful बना देगा।Inspirational quotes in Hindi, Motivational Quotes in Hindi, New Hindi Suvichar thought ही ऐसे होते है जो हमारे भटके हुए मार्ग को सही दिशा देते है। यही वो प्रेरणादायक विचार जो आपकी जिंदगी को एक नयी दिशा प्रदान करेंगे, जिन्हे पढ़कर आप में एक नयी ऊर्जा का संचार होगा, प्रेरणादायक विचार किसी के भी जीवन में बदलाव ला सकते हैं, ध्यान से पढिए और जीवन में उतारने का प्रयास कीजिए। 

ऐसी महान आत्माओं के विचार,Thoughts of great souls in hindi महान पुरुषों के विचार, Thoughts of great men in hindi, श्रेष्ठ लोगों  के विचार, Best people's thoughts सफल लोगों के विचार, Thoughts of successful people in hindi विद्वान लोगों के विचार Scholarly thoughts in hindi, जीवन को नयी दिशा देते है। स्वामी विवेकानंद कर्म पर भरोसा रखने वाले ऐसे महापुरुष थे जिन्होंने अध्यात्मिक एवं धार्मिक ज्ञान के आधार  पर समस्त संसार को प्रेरणा दी। Best people's thoughts in hindi Hindi Quotes ,संस्कृत सुभाषितानीसफलता के सूत्र, गायत्री मंत्र का अर्थ आदि शेयर कर रहा हूँ 


दोस्तों हमेशा याद रखिए (जहाँ नारी की पूजा व सम्मान होता है,वहा साक्षात भगवान का वास होता है।)Where the woman is worshiped and respected, there resides the God of life अक्सर हमारी यह आदत होती है की हम नारी को कमजोर समझते है,और गलती किसी की भी हो हम नारी को ही दोशी मानते है। 


जबकी वास्तविकता तो यह है, कि सच्चा इन्शान वही है जो बिना कुछ जाने पहचाने और जांच पढताल करके किसी के बारे में अच्छा या बुरा कहना Say good or bad about someone in hindi और यह हमारी ही नही सबकी आदत होती है। आपको एक छोटा सा वृतान्त बता रहे है,ध्यान से सुनिएगा ----


एक समय 25 साल का बालक और उसके पिता ट्रेन से सफर कर रहे थे, पिता की आंखों में ऐसी चमक शायद ही पहली बार आयी होगी। सामने नव युगल बैठे हुए थे ,दोनो अपने सपनों में मानों खोये हुए है, वह 25 साल का बालक की चेहरे की रौनक देखते ही बन रही थी मानो आज ही उसका जन्म हुआ होगा। या आज ही वह पहली बार ट्रेन में बैठा होगा । 


वह बालक हर एक चीज को गौर से देख रहा था। पिता उसकी इस मासूमियत को निहार रहा था। और अचानक से बालक पिता से एक सवाल करता है।


बालक - पिताजी ए पेड-पौधे पीछे की तरफ क्यों भाग रहे है?


पिता - मंद मुस्कान के साथ कुछ नहीँ कहते है।


वह अपनी ही धुन में रमा रहता है, सामने बैठा वह नवयुगल हंसने लगाता है।वह बालक फिर से कहता है -


बालक - पिताजी ए बादल हमारे साथ-साथ क्यों चल रहे है ?


पिता - फिर से मंद मुस्कान के साथ कुछ नहीँ कहते है। 


सामने बैठा वह युवक कह उठता है। कि भाई साहब ए बालक इतना बडा है ,फिर भी पागलों वाले सवाल कर रहा है,और आप है कि इसके सवालों का कोई जवाब ही नहीं दे रहे है। आप इसका इलाज क्यों नही कराते हो किसी अच्छे डाॅ. को दिखाओ।


ध्यान दीजिए उस पिता का क्या जवाब था Notice what the father's answer was 


आप ऐसा कैसे कह सकते है कि यह पागल है। How can you say that this is crazy जबकि न तो आप मुझे जानते है न मै आपको जानता हूँ,  फिर भी आपने आसानी से कह दिया कि ए पागल है।


जबकी सच तो यह है की मै इस समय डाॅक्टर से ही इसे दिखा कर आ रहा हूँ,  क्योंकि यह बालक जन्म से अन्धा है ?This child is blind from birth और आज ही इसने दुनियाँ देखी है।Today it has seen the world 


इसीलिए यह बालक इस दुनियाँ को हैरान होकर निहार रहा है । भले ही यह 25 साल का है लेकिन इसके लिए आज ही इसका जन्म हुआ है। और आप कह रहे है कि यह पागल है। 


वह युवक बहुत नर्वस हो जाता है और अपने कहे पर पछतावा करता है।कि मैने बिना जाने पहचाने इस बालक के बारे में गलत बोला।


जी हां दोस्तों हमें भी सीख लेनी चाहिए कि बिना किसी को जाने पहचाने उसके बारे अच्छा या बुरा नहीं कहना चाहिए । आप कुछ ही पल में किसी का व्यक्तित्व नही बयां कर सकते।


अन्य सम्बन्धित लेख--------


और पढे

0 comments: