Tuesday 22 December 2020

क्या आपको पढाई करते समय नींद परेशान करती है?तो जानिए नींद से बचने उपाय?Do you get sleep disturbance while studying? Know the ways to avoid sleep

क्या आपको पढाई करते समय नींद परेशान करती है?तो जानिए नींद से बचने उपाय?Do you get sleep disturbance while studying? Know the ways to avoid sleep

दोस्तों नींद किसको प्यारी नहीं होती है,सबको प्यारी होती है किन्तु जीवन में सफलता success भी सभी को प्यारी होती है और सफलता success  बिना मेहनत  Hard work मांगती है, आप जितना परीश्रम करेंगें, जीवन में उतना ही निखार आएगा,The more labor you do, the better your life will be इसी लिए परीश्रम तो करना ही पढेगा, और आपको नींद से भी जीतना पढेंगा। इसीलिए हम आपके लिए  पढाई करते समय नींद परेशान करती है?तो जानिए नींद से बचने उपाय?Do you get sleep disturbance while studying? Know the ways to avoid sleep क्योंकि देखा गया है कि नींद आने पर कुछ समय तो जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश करते हैं किंतु अंत मे उनको ‌‌‌सोना ही पड़ता है। और यह कोई एक दिन की समस्या नहीं है। उसकी हैविट बन जाती है। वे चाहकर भी कुछ याद नहीं कर पाते और उनके पास इस समस्या का कोई स्थाई समाधान भी नहीं होता। (sleep while studying)नींद आने के कई कारण हो सकते हैं किंतु हम आपके लिए उसका आसान उपाय लेकर आए है जो आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

Neend Rokne Ke Upay

1- निर्धारित करे,कि एक दिन में  कितना पढना है।Determine how much to read in a day

जी हाँ अक्सर देखा गया है जब हमें पढना होता है तो हमें नींद आने लगती है,और फिर अपने आप से समझौता कर बैठते है किल सुबह उठकर पढूंगा, लेकिन वह कल कभी नहीं आता है। इसीलिए पढने से पहले अपने दिमाग में यह सेट कर लेना की मुझे कितना पढना है, इसका फायदा यह होगा की आपके अन्दर ऊर्जा बनी रहेगी जबतक आप अपने द्वारा बनाए गए नियत समय तक नहीं पढ लेते, और दिमाग भी इस बीच कुछ और भी नहीं सोचता है। 

इसीलिए सबसे पहले आप तय कर लें कि मुझे आज इतना पढना है।First you decide that I have to study so much today

2- विस्तर पर लेट कर न पढें/Do not read while lying on the bed

पढाई का अर्थ होता है अक्षर ज्ञान  और अक्षर सरस्वती के मुख से निकले हुए हैं, यानी सरस्वती के वचन है, जिस प्रकार से हम मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थल पर स्वच्छ व जमीन पर बैठकर ईश्वर का ध्यान करते है तो मानो हमें खुद ही आभास हो जाता है जैसे हमारा लिंक उस परमात्मा से जुड गया होगा। इसीलिए हमे सरस्वती की आराधना जमीन पर बैठकर या कुर्सी-टेबल पर बैठकर ही पढाई करनी है जिससे, हमारा कनेक्शन उस परमात्मा से जुड जाए और हमें परम ज्ञान की प्राप्ति हो सके ।

इसीलिए विस्तर को छोडकर कुर्सी-टेबल पर ही पढें -Leave the bed and study on the chair-table

3-कम रोशनी में न पढें/Do not read in low light

जी हां नींद आने का बहुत बडा कारण यह भी है, क्योंकि आधुनिकता के कारण अनेकों प्रकार की लाईट-लैंप वगैरह आ रहे है, जो सिर्फ सीमित जगह को फोकस करता है और पूरे कमरे में अंधेरा रहता है, इसका प्रभाव यह पढता है कि अन्धेरे के कारण हमारे अन्दर भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक होता है, और हमारा पढाई मन हटकर दूसरी जगह जाता है,और हमें फिर नींद आने लगती है।

इसीलिए लिए जब भी पढें कमरे में खूब रोशनी कर देंWhenever you read, please light the roomजिस कारण आपके अन्दर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा,  और नींद नही आएगी।

4- जल्दी सोना और जल्दी उठने की आदत बनाना/Sleeping early and making a habit of getting up early

दोस्तों मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जो कभी भी नियम के अनुसार कार्य नहीं करता है। हम देखते हैं कि इस प्रकृति में सभी चीजें नियम के अनुसार ही कार्य करते है, हम भी अगर अपने विकास के लिए नियम बना दें तो कामयाबी मिलना सम्भव है। इसी के साथ भरपूर नींद के साथ जल्दी सोने का प्रयास कीजिए और जल्दी उठने का भी तभी हम पढाई पर एकाग्रता बनाए रख सकते है। अमूमन होता क्या है हम देर रात तक फोन पर चेटिंग ही करते रहते है।जिससे सुबह पढने के लिए जल्दी नहीं उठ पाते है।

इसीलिए आदत बनाइए जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने कीMake it a habit to sleep early and wake up early in the morning तभी आप लाईफ में सफल हो सकोगे ।

5- दिन में थोडा झपकी लेना/Snooze a day

आप सब कुछ कर सकते है,किन्तु नींद पर विजय प्राप्त नहीं कर सकते ,इसी लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है,  हो सके तो समय निकालकर दिन में कुछ देर अवश्य नींद ले, इससे यह होगा की आपमें ताजगी बनी रहेगी और रात को पढते समय नींद भी नहीँ आएगी। 

6- खूब पानी पीना/Drink plenty of water

हमारे शरीर में अधिक से जादा पानी ही है यानी अगर हम पानी नहीं पीते है तो हमारे पेट में गैस बनने के कारण वह गैस हमारे दिमाग तक पहुँचने लगतीं है और फिर हमें नींद आने लगती है।  इसीलिए अपने आपको ताजगी और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए पानी खूब सारा पिएं जिससे आपको पढते समय नींद नही आएगी।

अन्य सम्बन्धित लेख  

0 comments: