Saturday 12 December 2020

सफलता आपसे जीवन में ये 5 चीजें मांगती है?Success asks you these 5 things in life

सफलता आपसे जीवन में ये 5 चीजें मांगती है?Success asks you these 5 things in life.

जीवन में सफल होना है ,तो इतना संघर्ष कीजिए,क्योंकि  .......

जिनकी नीदें अधूरी रहती है ना सपने उन्हीं के पूरे होते है।

Those whose dreams remain unfulfilled nor their dreams are fulfilled

दोस्तों आज हम लेकर आए हैं महान लोगों के विचार जो सफलता की सीढी तय करते है। important sources of success, सफल होने के मंत्र,success Quotes in Hindi, Hindi Quotes on success, सफलता के मार्ग, सफल लोगों के विचार, success thoughts in hindi, Safalta par Suvichar, safalta par Anmol Vachan, success दोस्तों यह बहुत ही जरूरी है कि हम सफल कैसे बने? हमारी मेहनत सफल कैसे हो? क्या है सफलता पाने का मंत्र? छात्रों के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक है पढ़ाई पर ध्यान कैसे लगाएं? और पढाई के दौरान distractions से कैसे बचें? यह हर स्टूडेंट के लिए जरूरी है, क्योंकि किसी भी एग्जाम में टॉप करने या अच्छी रैंक लाने के लिए study पर concentrate करना जरूरी है।

जीवन आसान नहीँ है ,और सफलता पानी है तो आपको कयी बुरी चीजों का त्याग करनाRenounce bad things in hindi पढेगा।  चाहे वह नशा हो या बुरी आदतें क्योंकि ये तुम्हारे सफलता के राह में बाधा पैदा करने वाली है।इसीलिए सफलता में निरंतरता Continuity in success in hindi का विशेष योगदान होता है,  क्योंकि उसके बिना आगे बढ़ते रहना संभव नहीं है। किंतु काम का मकसद सही और विचार मानव कल्याण का हो तो भी सफलता न मिले तो इसके क्या कारण हो सकते हैं? इस सवाल का जवाब हिन्दू धर्म के विशाल ग्रंथ महाभारत के में दिए गए हैं। हम आपको सफलता और तरक्की Success and progress in hindi के 5 सूत्र जीवन में उतारकर साधारण इंसान भी असाधारण ऊंचाइयों को पा सकता है- याद रखिए अगर आपको बडा पाना है Remember if you want to get big तो समझिए की संघर्ष भी बडा ही होगा Understand that the struggle will also be great 

इसीलिए आपको जल्दी सोचना होगा की आपको क्या चुनना है कुछ पल का सुकून या आजीवन का सुकून,  That is why you have to think quickly whether you have to choose for a moment or for a lifetime

लेकिन याद रखना सफलता के बाद जो सुकून मिलता है ,वह अमृत के समान लगता है। But remember that the comfort you get after success seems like nectar


1- जरूरत से ज्यादा मेहनत करना/Overwork

आपने कभी सुना होगा जो टाॅपर होते है,वे एक दिन में लगभग 8 से 10 घण्टे पढाई करते है?8 to 10 hours of study वे कभी कभी तो सोते ही नहीँ है रात भर पढते रहते है,लेकिन हम सोचते है कि कैसे पढते है?How do you study in hindi  मै तो एक घण्टे भी नहीं बैठ पाता हूँ? मेरा ध्यान तो भटकता रहता है? मुझे तो नींद आने लगती है? 

लेकिन दोस्तों याद रखिए कि ऐसी  स्थिति उनके साथ भी होती है किन्तु उनका दृढ़ संकल्प उससे कयी जादा मजबूत होता है। Their determination is stronger than that वे मन में ठान लेते है की मुझे तो जीतना है। परीश्रम की सीमा पार कर दूँगा , दिन रात एक कर दूंगा। और याद रखिए ......

जिद्दी लोग ही बडा इतिहास रचते है,और सफलता प्राप्त करते है। Stubborn people create great history, and achieve success.

2- खुद पर व खुद के काम पर विश्वास करना /Believe in myself and my work

विश्वास एक ऐसी चीज है जो कार्य में उम्मीद बनाए रखती है। और हमें प्रेरित करता है कि जीत आपकी ही होगी ,पीछे मत हटना Don't back down उसके आंतरिक मन से आवाज आती है। और यही सब हमारी सफलता का माध्यम बनता है।  लेकिन जो खुद पर विश्वास नहीँ करता वो जीत की ओर नहीँ पहुंच पाता है। उसके कदम कांपने लगते है, अन्दर से भय सताता रहता है , कि मै जीत पाऊंगा की नही, वह खुद पर यकीन नहीं कर पाता है कि मै जीत पाऊंगा की नही। क्योंकि उसका अपने काम के प्रति पूर्ण विश्वास नहीं रख पाता इसीलिए खुद पर विश्वास करना सीखो,तभी अपने जीवन में आप सफल हो पाओगे।

3- बुरी आदतों से दूर रहना /Stay out of bad habits

बुरी आदतें ,और बुरे व्यसन हमें मानसिक तथा शारीरिक रूप से कमजोर ही बनाता है। अगर आपमें बुरी आदतें तो बदल दीजिए ,क्योंकि यह आपको बहुत आपको बढा नुकसान देने वाली है। सरस्वती को देवी माना गया है जिस प्रकार से हम मंदिर को स्वच्छ रखते है उसी प्रकार से अगर हमारा मन व तन पवित्र होगा तो उसमें ज्ञान का संचार अधिक होगा।

कहा भी गया है (आसन शुद्ध तो मंत्र शुद्ध) अगर आपने कुछ बडा सोचा है तो फिर बुरी आदतों को बाई बाई कह दीजिए। 

4- खुद पर धैर्य रखना /Be patient

खुद पर कन्ट्रोल करना ही सफलता का सूत्र है।  जी हां यही बेचैनी हमे पढने की एकाग्रता से भी दूर करती है। अक्सर हम मेहनत तो करते है किन्तु हमारी मेहनत करने का तरीका अलग होता है। हमे अन्दर से बेचैनी सताती रहती है की मै सफल होऊंगा या नहीँ।  कहीँ मै असफल न हो जाऊं इसी डर से उसे जो याद भी रहता है उसे भूल जाता है।

फल के प्रति बेचैनी ही आपकी असफलता का कारण है ।Restlessness is the reason for your failure


5- बुरी संगति से बचना /Avoid bad company

याद रखिए जैसा हमारा साथ होगा वैसा ही हमारा विकास होगा। जरूरत से ज्यादा प्रयास कीजिए की हम अच्छे समाज व साथियों के साथ रहे। ज्ञान का विकास वैसा ही होता है,क्योंकि अगर आपका पढने का मन नहीं है,और आपका सथी अगर पढने में व्यस्त है तो आप खुद को भी पढने से नहीँ रोक पाओगे। 

प्रतिस्पर्धा की भावना ही आपको गोल दिला सकता है। Only the spirit of competition can give you goals

अन्य सम्बन्धित लेख--------


और पढे

0 comments: