Wednesday 9 December 2020

स्त्री सबसे ऐसा क्या चाहती है?जो उसे कभी नहीँ मिल पाता / What does a woman want most that she never gets

स्त्री सबसे ऐसा क्या चाहती है?जो उसे कभी नहीँ मिल पाता /
What does a woman want most that she never gets


दोस्तों नारी की शक्ति का अवलोकन कर पाना सम्भव नही है।हम सभी उस नारी के बगैर अपना जीवन बसर नहीं कर सकते /Can't live my life without a woman in hindi ,नारी से ही वंस वृद्धि है/Once again there is growth from women in hindi,नारी से ही संस्कार और अनुशासन है/Ritual and discipline are from women in hindi नारी को हम पूजते है/We worship woman in hindi, नारी को शक्ति मानते है/Consider woman as power in hindi  यह सब होने के बाद भी उस नारी को वह नही मिल पाता है जिसे वह सबसे जादा चाहती है?Woman does not get what she wants most in hindi हम नारी को अपने हुकूमत के नीचे रखना चाहते है, हम उस नारी से चाहते है कि वह हमारे अनुसार कार्य करें। 

प्राचीन काल में पुरुषों के साथ बराबरी की स्थिति से लेकर मध्ययुगीन काल के निम्न स्तरीय जीवन और साथ ही कई सुधारकों द्वारा समान अधिकारों को बढ़ावा दिए जाने तक, भारत में महिलाओं का इतिहास काफी गतिशील रहा है। भारत की महिलाओं ने वह वीरता की मिशाल दी है शायद ही कोई और नही दे सकता।gyansadhna.com
 हमें गर्व है कि हम ऐसे दे से नाता रखते है जहाँ की नारियों को पूजा जाता है और नारी ही जिनकी शक्ति है ।

दोस्तों हम हर दिन ,हर साल अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस' International Women's Day in hindi की शुभकामनाएं, बोलना उतना ही आसान है जैसा कि 'स्वतंत्रता दिवस मुबारक़ हो'Happy independence day in hindi कहना या अन्य कोई भी दिवस की बधाई देते समय औपचारिकताएं निभाना बहुत आसान होता है और सब जानते हैं,लेकिन वास्तव में हम सब की सच्चाई कि उह उसे कमजोर मानते है, उसे अन्दर ही अन्दर अपने जज्बातों को थामें रहती है।और हम Mother's Day पर खुशी व्यक्त करते है की चलो एक एक तिथि या अवकाश से ज्यादा कुछ भी नहीं।


नारी के मन को आज तक कोई नही समझ पाया है, जबकी नारी का मन इतना पवित्र और पावन होता है कि उसकी पवित्रता ईश्वर भी अस्वीकार नहीं  कर सकता।


प्रश्न - सभी नारियाँ चाहे वो किसी भी जाती देश,धर्म और मजहब की हो वह अपने जीवन में  एक ही इच्छा रखती है जो उसे आजीवन नही मिल पाती? 

Question- All the women, irrespective of their going country, religion and religion, have the same desire in their life which they cannot get for life.


उत्तर -साधारणतः नारी चाहती है कि उसे मान सम्मान, जीवन सुरक्षा के साथ उसे खुद के अनुसार कार्य करने की आजादी दी जाए,ताकी वह अपने निर्णय खुद ले सके ।

Answer - Ordinarily, the woman wants her to be given the freedom to work according to herself with dignity, life security, so that she can take her own decisions. 


लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि स्त्री को वह कभी नहीं मिल पाता है,क्योंकि यह तो पुरुष प्रधान समाज है,और पुरूष ही अपने को श्रेष्ठ समझता है। और नारी वह शक्ति स्वरूपिणी है जिससे प्रेम करती है उससे प्रेम करती है ! क्यों करती है ? इसका कोई कारण व जवाब स्पष्ट नही होता ! कभी कभी तो स्त्री निकृष्ट आवारा से भी प्रेम करने लगती है।


यदि कोई अन्य व्यक्ति किसी स्त्री को पसन्द करता है ! वह उसे अच्छी लगती है और वह उसके लिए तरसता है तड़फता है तो वह स्त्री कभी भी उस आदमी पर दया करके उसकी इच्छा पूरी नही करती , चाहे वह आदमी मर जाय ,


हमे यह निश्चित कर लेना चाहिए कि नारी को आगे बढाना है,के महिला कानून लाने से कुछ नही होगा ,उसे उसकी आजादी वापस देनी होगी।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य-----

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

0 comments: