Thursday 28 January 2021

किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करे? सभी प्रतियोगि परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण बिन्दु /Important points for all competitive examinations

किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करे? सभी प्रतियोगि परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण बिन्दु /Important points for all competitive examinations

``So bi confidence,bi calm and hit the target with great enthusiasm and full energy ,,

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको प्रेरित करने के लिए और जीवन में सफलता पाने के लिए ऐसे सूत्र?ऐसे मंत्र? ऐसे उपाय? लेकर आए है,जो हमारे अंदर जीतने की ललक पैदा करती है। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी क्यों न कर रहे हो,all competitive exam in hindi तो फिर तैयार हो जाइए।और ध्यान से पढिए,अभी तक आपने कितनी ही टेस्ट पेपर हल किए होंगे, क्योंकि पुराने पेपरों को हल करने से हमारे अन्दर प्रेरणा जाग उठती है,Motivational जाग उठता है। हमें कभी भी अपने आत्मविश्वास Your confidence को नहीं गिरने देना है,अपने आपको प्रेरित करना है कि मै कर सकता हू, positive thinking सकारात्मक सोच ही आपको सफलता दिलाएगी। 

अभी तक आपने जो भी पढा,है उसे दोहराने का प्रयास कीजिए, Try to repeat और पुराने प्रश्नोत्तर को देखते रहे ,किसी भी हाल में अपना हाॅसला कमजोर न होंने दे।सफलता के मार्ग, सफल लोगों के विचार, success thoughts in hindi, Safalta par Suvichar, safalta par Anmol Vachan, success दोस्तों यह बहुत ही जरूरी है कि हम सफल कैसे बने? हमारी मेहनत सफल कैसे हो? क्या है सफलता पाने का मंत्र? छात्रों के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक है पढ़ाई पर ध्यान कैसे लगाएं?

``Confidence and hard work is the medicine to kill the disease called failure it wil Make you a successful person,,

1- सबसे पहले तो रूटीन फिक्स कीजिए, ए नहीँ कि कभी आपने 10 घण्टे पढ लिया और कभी आप घूमने चले गए। ऐसा नहीं मुझे हमेशा इतने घण्टे पढना है तो पढना है।

2- अभी तक जो भी आपने पढा है,उसी को दोहराएं, और नये-नये जो काॅन्सेप्ट्स आपको मिले, उसे जरूर दोहराएं।  

3- करंट अफेयर्स से अपडेट रहें,  जो भी बुक या मैग्जीन आप देख रहें है उसे 1-2 बार देख लीजिए।  

4- विशेष योजनाएं बनाएं, सांइस, पर्यावरण से जुडे रहे, भौगोलिक गतिविधियों मे भी रूबरू रहें ।

5- हर समय रट्टा न मारे, कुछ समय अपने आप को सोचने के लिए भी दें, ताकी चीजें दिमाग में रिटेन हो सके, और आपकी याददाश्त में वृद्धि हो सके।

6- माइंड को शान्त रखे,Cool in happy, आपस में कम-ज्यादा  की तुलना न करें।  हां पेपर का डिसकस आप जितना जादा कर सकते हो कीजिए।

7- नेगेटिविटी से दूर रहें न ऐसे लोगों के सम्पर्क में आएं, और न खुद उसका प्रयोग करें। 

8- अगर आपको कामयाब होना है तो योग को अपने जीवन में उतारना होगा, यह माइंड को एक्टिव रखता है,और दिमाग की थकान को दूर करता है।

9- जो प्रश्न समझ में नहीं आता है,उसे बार-बार समझने का प्रयास कीजिए और सम्भव हो तो उसे खुद ही हल करने की कोशिश कीजिए।

10- सभी पेपर और विषय श्रेष्ठ होते है, इसीलिए किसी को कम या ज्यादा में न आंके सभी को समान महत्व देकर विशेष तैयारी करना।

अन्य सम्बन्धित लेख--------


और पढे

0 comments: