Saturday 27 February 2021

Life changing thoughts/ जीवन का सबसे कडवा सच एवं मनुष्य जीवन की 15 सच्चाई best heart touching quotes in hindi

Life changing thoughts/ जीवन का सबसे कडवा सच एवं मनुष्य जीवन की 15 सच्चाई best heart touching quotes in hindi
Jeewan ki sachchayi

“Life thoughts,Shayari, suvichar, parvachan, and Anmol Vachan in hindi ”दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसका जीवन सुकून से व्यतीत हो लेकिन जिंदगी सिर्फ सच्चाई और असलियत पर आधारित होती है। हमारी जिंदगी में क्या परिस्थितियां चल रही है यदि हम जीवन की सच्चाई व अहमियता के बारे में सोचें तो हमारे जीवन में सुख, दुख, गम और खुशी आते जाते रहते हैं। वक्त हमेशा बदलता रहता है। यह जरूरी नहीं कि जो आज खुश है, वह कल भी खुश रहे, जो आज रो रहा है वह कल भी रोता रहे। परिस्थिति बदलती रहती है इसे ही जिंदगी कहा जाता है।इसीलिए बेहर जीवन जीने के लिए सुविचार, अनमोल वचन, सच्ची बातें हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाते है

Life changing thoughts

1- कंठ दिया कोयल को तो,रंग छीन दिया।

रंग दिया मोर को तो इच्छा छीन ली ।

इच्छा दी मानव को तो,सुकून छीन लिया। 

सुकून दिया संतो को तो,संसार छीन लिया। 

 

2- बदल गया है इन्सान कितना, बदल गयी उसकी सोच,खुद का सुख खुशी देता है और दूसरों का सुख दर्द देता है।

 

3- जो लोग अक्सर ये कहते है ना कि मैं ठीक हूं, अक्सर वही लोग जब अकेले होते है ना तो बहुत रोया करते है।

 

4- जीवन का रहस्य भी देखो कुछ लोग तो आईफोन, बी.एम.डब्ल्यू  का शौक पालते है,और कुछ वे लोग भी है जिन्हें दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती।

 

5- रिश्तों की नींव यही है कि जो इन्शान तुम्हें जरूरत से ज्यादा चाहे (दिल से चाहे) न तो उसे कभी दुख मत दीजिये, वरना एक दिन ऐसा भी आएगा कि तुम्हारा दिल तो तुम्हारे पास होग परन्तु वह इन्शान नहीं। 

 

6- मनुष्य इतना स्वार्थी बन गया है कि झूठ और फरेब की नींव डाल करके अपने को महान समझता है। 

 

7- ये बात गौर कीजिए इस दुनियाँ मे बढे मतलबी होते है वे लोग, जिन पर हम बिना किसी सर्त के बेइन्तहा, बेपनाह ,विना स्वार्थ के सब कुछ् लुटा देते है। 

 

8- ए इनसान तूने तो आज प्यार की परिभाषा ही बदल दी,जो तुम्हारे लिए अपनी खुशियों को छोड देता है,तुम उसी की आंखो पर पर्दा डालके किसी दूसरे के जिस्म से खेल रहे हो।

 

9- जीवन में हमेशा एक बात याद रखिए कि यार किसी को धोखा देते से अच्छा है उसे जान से मार दो,क्योंकि यार इससे बडा दर्द होता है।

 

10- दुनियां मे हर प्रेमी के जीवन मे यह सबसे संकट और दुख देने वाला शब्द है। जब उसका प्रेमी/प्रेमिका उसको कहे कि उसके दिल में उसकी कोई जगह नहीं है। 

 

11- आजकल रिश्तों की डोर इसीलिए कमजोर पढ चुकी है क्योंकि उसमें विश्वास रूपी छांव और समर्पण रूपी ममता नही रहीं। 

 

12- मनुष्य के पतन का कारण वह खुद होता है,क्योंकि उसकी सोच में इतनी संकीर्णता आ चुकी है कि वह हर किसी काम में बस नकारात्मक ही सोचता है,और कामना करता है अच्छा पाने की।

 

13- ये जीवन है जब कभी आप अपने मन से दुनियाँ के लिए अच्छा करने की सोचते है,ना तो लोग उसका गलत मतलब निकालते है,ऐसा इसलिए क्योंकि आप वो नहीँ करते है जैसे दुनिया चाहती है।

 

14- हमेशा अमीर इनसान गरीबों के जीवन को तुच्छ (बेकार) मानता है। और वह गरीब भी यह सोचकर जीवन गवां देता है कि यहाँ संसार उसके लिए नहीं है।

 

15- दुनियां मे कोई भी मनाव दुखी नहीँ होगा अगर वह यह सीख जाए कि उसे बातें दूसरों के बारें में नही बल्कि दूसरों के साथ बैठ कर की जाए।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य-----


0 comments: