Saturday 29 May 2021

5 easy exercises and measures to reduce belly fat and obesity लटकती तोंद एव मोटापा कम करने के 5 आसान व्यायाम व उपाय

लटकती तोंद एव मोटापा कम करने के 5 आसान व्यायाम व उपाय

नमस्कार दोस्तों हम आज जिस महत्वपूर्ण विषय पर बात कर रहे है वह आम लोगों की परेशानी बन चुकी है। वह है मोटापा बडना या फिर पेट की चर्बी बाहर आना और यह होना सम्भव भी है क्योंकि हमारी रोज की दिनचर्या यही बन चुकी है। हम घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।शारीरिक परीश्रम कोई करना नहीं चाहता है। इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। पेट बढना मतलब कयी बीमारियों को न्योता देना है। आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है उसमे थुथलापन या फिर तोंद बाहर लटकी हुई दिखती है। लेकिन हमने कभी प्रयास नहीं किया कि उसके लिए कुछ व्यायाम किया जाए या कुछ उपायों को अपनाया जाय।

जरा सोचिए,कितना अजीब लगता है बेडौल शरीर कयी बार खुद को देखने में शर्म आती है अगर आपके घर में भी कोई ऐसा शख्स है और आप उसे फिट बनाना चाहती हैं तो इन चीजों को  अपनाकर देखिए।विश्वास की गारंटी है। एक ओर जहां इन व्यायामों का कोई नुकसान नहीं है  आप खुद ही सुबह शाम कर सकते है।

मोटा होने के कौन से कारण है (Obesity Causes)

मोटे होनी की कयी वजह हो सकती है,लेकिन मुख्य रूप से हमारे खाने पीने व दिनचर्या पर निर्भर करता है।अधिक वजन (Over Weight) वाले व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी (Toxins) जमा हो जाती है। और यह बैठकर काम करने से अधिक होता है । वजन बढने से हमारे अन्दर आलस्य बढ जाता है। हम जंक फ़ूड का सेव या तैलीय पदार्थों का सेवन अधिक करते है और यही हमारे मोटापे का कारण बनता है। वजन तीन कारणों से बढ़ता है, जो ये है-
1- गलत खान-पान
2- शारीरिक परीश्रम में कमी
3- घंटों बैठ कर कार्य करना

1- रोज रस्सी कूद करना -

मोटापा कम करने तथा पेट की चर्बी कम करने के लिए आह हमेशा सुबह उठकर ताजी हवा में  15 से 20 मिनट तक रस्सी कूद करें।  यह बहुत ही लाभदायक व असरदारक एक्सरसाइज़ है। जो पेटी चर्बी को कम करने के साथ आपके पूरे शरीर को तंदुरुस्त करती है।

2- हमेशा साइकिलिंग करना

रोजना morning wake करने से कयी गुना लाभकारी है कि सुबह स्वच्छ हवा में साइकिलिंग करना इससे आपकी सैर भी हो जाएगी और आपके शरीर में खून का सर्कुलेशन तेजी से होने लगेगा और आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज


भी हो जाएगी।

3- दीवार को Pus Ap करना

भले ही करना आसान न हो किन्तु यह पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही असरदारक है।  फायदा कुछ ही दिनों में मिलने लगेगा। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि पुश अप अपनी छमता अनुसार ही करें अन्यथा नुकसान भी उठाना पड सकता है।

4- हमेशा नृत्य (Dan's)करना

यह भी एक्सरसाइज़ है कि आप की भी अपने मनपसंद गाने पर कुछ देर नाच सकते है। रूल नहीं है आप कैसे भी नाच सकते है। इससे शरीर की कैलोरी बहुत तीव्र गति से कम होने लगती है। और शरीर को ताजगी मिलती है।

5- सीढियों को चडना और उतरना

यह भी मोटापे व चर्बी घटाने के लिए बहुत लाभदायक एक्सरसाइज़ है जो आपको हमेशा करनी चाहिए। यह भी सभी एक्सरसाइज़ की ही तरह शरीर की कैलोरी को कम करती है। शरीर मे स्फूर्ति आती है और घुटनों को भी मजबूत करता है। लेकिन जिनके घुटने मे दर्द रहता हो वो इस एक्सरसाइज़ को ना करें।


0 comments: