Thursday 13 May 2021

These signs are seen before death अगर ये 8 लक्षण दिखें तो समझ लीजिए मौत नजदीक है?

These signs are seen before death अगर ये 8 लक्षण दिखें तो समझ लीजिए मौत नजदीक है?

दोस्तों ऐसा कोई भी इनसान नहीं है जो मृत्यु से नहीं डरता है,और यह भी सत्य है की मृत्यु सभी को आनी है। शिवपुराण में मृत्यु के संकेत बताए गये है। सब कुछ मालूम होते हुए भी लोगों को मौत (Death) का जिक्र होते ही सबकी रूह कांप जाती है। और सभी यह जानने को उत्सुक रहते है कि उसकी मौत कब और कैसे होगी?भले ही यह जानना सम्भव नहीं है किन्तु फिर भी व्यक्ति को कुछ दिन पहले संकेत मिल जाते है। हम सभी यह जानना चाहते है की मौत के समय कैसा लगता है? अचानक मौत के कारण क्या है? आदमी मरते समय क्या सोचता है? आकस्मिक मृत्यु के क्या कारण है? मरने से पहले क्या दिखाई देता है? मौत के संकेत क्या होते है? इन सभी सवालों के जवाब शिवपुराण में है। शिवपुराण (Shivpuran) में मौत से पहले के कुछ संकेतों (Indications Before Death) के बारे में बताया गया है। हमारे शास्त्रों में इसका परमाण है । भगवान शिव को महाकाल  कहा गया है। जिसका अर्थ है कि  मृत्यु उनके अधीन है। शिव की भक्ति ही मुक्ति का द्वार है। शिवपुराण में भगवान शिव ने माता पार्वती को मृत्यु के संबंध में कुछ विशेष संकेत बताए हैं। इन संकेतों को समझकर यह जाना जा सकता है कि किस व्यक्ति की मौत कितने समय में हो जाएगी। अगर आप भी इच्छुक है यह जानने के लिए तो इन मृत्यु के 8 लक्ष्णों पर गौर कीजिए।  

These signs are seen before death

1- मृत्यु की आहट सबसे पहले नाभी मण्डल में होती है, यानी नाभी से ही जान सकते है कि मृत्यु नजदीक है।क्योंकि नाभी चक्र एक दिन में नहीं टूटता ।इसको टूने में कयी दिन लगते है। और धीरे-धीरे वो मौत के आगोश में समा जाता है।


2- मृत्यु का दूसरा संकेत हमारी हथेली से पता चलता है।क्योंकि हाथ की रेखाएं धुंधली दिखाई देने लगती है।


3- मृत्यु नजदीक होने पर व्यक्ति के आंखों के सामने अजीब से दृश्य दिखाई देने लगते है,या उसे मरे हुए लोग मानो बुला रहे हों, या उसे डरावनी और रोने की आवाजें सुनाई देने लगती है।


4- व्यक्ति की आंखो के सामने जागृत अवस्था में अंधेरा छा जाना,उसे सामने वाला व्यक्ति नजर न आ करके डरावने चेहरे नजर आना। यह संकेत है की मौत बहुत नजदीक है।


5- मृत्यु नजदीक होने के यह भी संकेत है की व्यक्ति को अपनी ही परछाई में सिर गायब हो जाता है।और कभी-कभी तो परछाई ही नजर नहीं आती है।


6- व्यक्ति के शरीर से अजीब गंध आने लगती है।जिसे मृत्यु गंध भी कहा जाता है।


7- जब व्यक्ति को पानी,तेल,शीशे में अपनी परछाई न दिखाई दे समझो वह व्यक्ति केवल छः माह ही जीवित रह पाएगा। 


8- जिस व्यक्ति का मल, मूत्र, वीर्य और छींक एक साथ ही निकले तो वह व्यक्ति केवल एक साल ही जीवित रहता है।

सम्बन्धित लेख साहित्य--

0 comments: