Sunday 6 June 2021

5 Best Ways to Invest on Yourself Success is now near खुद पर इन्वेस्ट करने के 5 सबसे बेहतरीन उपाय एवं रास्ते अब सफलता नजदी है।

5 Best Ways to Invest on Yourself Success is now near खुद पर इन्वेस्ट करने के 5 सबसे बेहतरीन उपाय एवं रास्ते अब सफलता नजदी है।


दोस्तों हर कोई सफल होना चाहता है।आज लोग नौकरी के बजाए खुद के Business पर अधिक बरोसा करता है।क्योंकि नयी Youth के पास skill की कमी नहीं है। आपने अनेक बार लोगो को निवेश की रणनीतियों को बनाते या इसके बारे में बात करते देखा होगा। आज हर कोई अपने दम पर काम करना पसन्द करता है किसीके दबाव में नहीं। इसीलिए निवेश के अनेक माध्यम हो सकते हैं परंतु खुद पर निवेश को सभी माध्यमों में उत्तम समझा गया हैं। पहले Warklod अधिक होता था किन्तु निवे उतना नहीं हो पाता था। आज व्यक्ति मेहनत कम करना चाहता है किन्तु मुनाफा अधिक। आज खुद पर निवेश करने के अनेक तरीके हो सकते हैं। आज वर्तमान में भागदौड़ भरी जिंदगी में कैसे कर सकते है खुद पर निवेश ? यह प्रश्न सबके मन में उठता हैं परंतु अधिकतर लोग इस आधारभूत सवाल पर ध्यान ही नही दे पाते हैं।क्योंकि उन्हें गाइड करने वाला कोई नहीं होता है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसी स्किल के बारे में बताएंगे जो आपको सफता एवं  ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

5 important skill in hindi 

1- काम की लिस्ट बनाओ make a task list

आपने सुना होगा कि गांधी जी हर समय घडी अपने पास रखते ताकी वो समय से काम कर सके वे काम कि लिस्ट बना कर रखते थे। इसीलिए हमें भी रात को सोने से पहले कल की पूरी लिस्ट बनाओ कि आपने कौन सा कार्य कब करना है अगर आप ऐसा करते है तो आपका लक्ष्य भी पूरा होगा और हर कार्य में सफलता भी मिलेगी। नहीं तो बिना सेटिंग प्लान के आप कुछ नही कर सकते। बिना रणनीति के आजतक कोई कार्य सफल नहीं हुआ है।

5 important skill in hindi

2- नयी स्किल सीखो learn new skills

जो जिज्ञासु तथा खोजी प्रवृति का व्यक्ति होता है वही ऊंचाइयों को छूता है। एक प्यास होने चाहिए सीने में, एक भूख जगाओ अपने अन्दर हर नयी चीज पाने की । दोस्तों अगर आप यह सोचते है कि आपका लक्ष्य पूरा हो गया है या आपने अपने जीवन में जो पाना था वो पा लिया या फिर जितना आपने इस जीवन में सीखना था आपने सीख लिया तो दोस्त आपने कुछ भी नहीं सीखा। आप वही कोरी स्लेट हो जिस पर कुछ लिखा जाना चाहिए था। दोस्तों सीखना कभी पूरा नहीं हो सकता आदमी मरते समय भी कुछ न कुछ सीखता है। समय धीरे धीरे बदल रहा है सम्भवतः यह प्रयास करो की मै हर दिन कुछ नया करू?मै हर दिन कुछ नया सीखूं? मै हर दिन नयी नयी स्किल का प्रयोग करूँगा। यह नीति आपको महान बना देगी। 

5 important skill in hindi

3- लक्ष्य निर्धारित सीखो learn to set goals

बिना वजह तो न किसी कार्य में मन लगता है और ना ही किसी कार्य मे सफलता मिलती है। आप एकदम से किसी कार्य को नहीं कर सकते माना कि आप पढाई करने जा रहे है तो आपको पहले ही ये दिमाग में फिट करना होगा कि मुझे कितना पढना है? और किस परीक्षा के लिए पढना है? और क्यों पढना है? तभी आपको सफलता मिलेगी अन्यथा आप मेहनत तो उतनी ही करोगे परन्तु हासिल कुछ नहीं आएगा।इसीलिए बिना लक्ष्य के किसी भी कार्य को सुरू मत करो शुरू करने से पहले उस कार्य की पूरी रूपरेखा अपने दिमाग में बना लो तब जाकर उसे शुरू करना सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

5 important skill in hindi

4- हमेशा Gym करो always gym

दिमाग के साथ-साथ हमारा शरीर भी तंदुरुस्त होना चाहिए इसीलिए हमेशा नियम बना लो कि सुबह Gym करना है। अब आप सोच रहे है कि Gym करने से क्या होता है? एक अच्छी बॉडी और हेल्थ सही रहती हे। और साथ ही साथ आपका दिमाग भी सही कार्य करता हे।अच्छे विचार भी तभी उत्पन्न होते हैं जब शरीर स्वस्थ होता है।अगर जबतक आपकी हेल्थ ही सही नहीं होगी तो आप कुछ भी सही प्रकार से नहीं कर सकते हे इसलिए आप को अपने बॉडी पर भी इन्वेस्टमेंट करना होगा। Gym जाना सम्भव न हो तो घर पर ही थोडा कसरत करें लेकिन Ruteen को न तोडें।
इसलिए सब से पहले आप अपने हेल्थ पर इन्वेस्टमेंट करे।

5 important skill in hindi

5- रोज किताबें पढें  read books everyday

आज जितने भी सक्सेसफुल लोग है उनकी हिस्ट्री पढना ।उनकी सफलता का एक ही मंत्र है वो रोज एक बुक का अध्ययन करते है। भले ही आज ऑनलाइन का जमाना हो परन्तु जो Skills जो Education पुस्तक दे सकती है वह ऑनलाइन नहीं दे सकता। इसीलिए रो नियम बनाएं की बुक पढनी है।रोज एक ना सही हप्ते में एक बुक को पढो किन्तु Ruteen न टूटने पाए। किताब पढने से हमारे अन्दर रोज नयी नयी skill का विकास होता है।

यह भी पढें 👉विनम्रता और विवेक है सफलता की सीढी

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: