Sunday 4 July 2021

3 effective ways to study in hindi पढाई के 3 प्रभावशाली तरीके? सभी छात्र अपनाएं ये तरीके नहीं होगी कभी हार

3 effective ways to study in hindi पढाई के 3 प्रभावशाली तरीके? सभी छात्र अपनाएं ये तरीके नहीं होगी कभी हार

नमस्कार दोस्तों आज हम एक बेहद खास एवं महत्वपूर्ण विषय पर बात कर रहें जो आज हर छात्र Students की प्रोब्लम बन चुकी है। चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी क्यों न कर रहे हो जबतक आपको पढने का तरीका मालूम न हो आप गोल नहीं कर सकते। प्रत्येक छात्र का सपना होता है कि वो पढ़ाई करके अपने भविष्य को सुरक्षित करे।आज हम आपको ऐसी स्टडी टिप्स के बारे में और पढ़ाई में मन लगाने वाली धासू मंत्र, टिप्स और तरीका लेकर आए है जो आपको कामयाबी दिलाने में मदद करेंगी। 

पढाई के लिए क्यों जरूरी है समय और नियम Why is time and rules necessary for studies

आप कोई भी पढाई कर लो या कितनी भी पढाई कर लो जबतक आपने अपने लिए कुछ कडे नियम न बनाएं तबतक आप पढाई मे सफल नहीं हो सकते आप चाहे जो भी पढ रहे हो one day Exams, sssc, समूह-ग,College Student, 12th student, banking,  IAS,PCS, CTET, All TET exam या फिर स्कूल के छात्र, ये टिप्स और नुस्खे आपको स्टडी में अच्छे मार्क्स लेने में मदद करेगा, और साथ ही पढने के प्रति आपकी रूची भी बडाएगा। अमूमन यह देखा जाता है कि हम पढते तो बहुत है पर पास नहीं हो पाते और फिर किस्मत को कोसने लगते है।जबकी आज के समय में पढाई का तरीका ही बदल गया है। आज Technology इतनी विकसित हो चुकी है कि गरीब से गरीब भी आसानी से पढ सकता है इस Technology के कारण Source और  Book उपलब्ध है Internet में लगभग सभी अलग अलग subject के Book, Salvation pepar  उपलब्ध है। अगर ए भी सम्भव न हो तो YouTube पर लगभर सभी प्रकार की video's उपलब्ध है, आजकल तो नेट भी इतना सस्ता हो गया है। कि आप कोई भी पढाई कर सकते हो। दोस्त समाज में उसी की कद्र और वैल्यू है जो पढालिखा और अच्छी जाॅब पर हो,आज के समय में प्रभावशाली पढाई करने के कई online courses और Online preparation है लेकिन इसके लिए आपको पढने का सही तरीके और समय मालूम होना जरूरी है। आज हम आपको पढने के कुछ प्रभावशाली उपाय टिप्स, नुकसे बताएंगे जो आपको फाॅलो करना है।

1- पढने का पहला सही समय best time to read

हमारे शास्त्रों में ब्रह्म मुहूर्त को सर्वश्रेष्ठ माना गया है और कहा गया है कि यदि आप प्रातः 4:00 बजे से प्रातः 6:00 तक पढते है तो इस समय दिमाग 100% कार्य करता है यानी आप जितना भी पढते है आपको सब याद हो जायेगा। क्योंकि जिस तरह से हम रात को आराम करते है हमारी इन्द्रियां भी आराम करती है और इसी वजह से सुबह के समय दिमाग पर लोड नहीं होता है ,और दिमाग की स्टोरेज मेमोरी बढ जाती है। इसीलिए जो भी याद करने लायक हो उसे सुबह एक बार जरूर पढ लें। 

2- पढने का दूसरा सही समय best time to read 

दोस्तों पढने का वैसे तो कोई समय नहीं होता लेकिन आपको किस समय पर कितना याद हो पाता है यह महत्वपूर्ण हैं।  जो छात्र सुबह उठने में आलकस करते हो तो उनके लिए दूसरा समय प्रातः 6:00 बजे से प्रातः 7:30 है लेकिन यह पहले से कम पाॅवरफुल है, क्योंकि  इस समय आपका दिमाग केवल 50% ही काम करता है। यानी पहले से आधा। अब सोचो इसके बाद दिमाग कितना काम करता होगा।

3- पढने का तीसरा सही समय best time to read

अधिकतर हम सभी रात को पढाई करते है,जबकि शास्त्रों में यह कहा गया है और वैज्ञानिकों की माने तो हमें रात में नहीं पढना चाहिए क्योंकि रात के समय हमारा दिमाग केवल 20% ही काम करता है और कुछ याद भी नहीं रह पाता है। इसकी वजह यह है कि दिनभर की भागदौड़ से हमारा दिमाग थक जाता है हम पढते तो है लेकिन वह मेमोरी में सेब नहीं हो पाता है। जबकी हमें लगता है कि हमने बहुत पढ लिया है। छात्र रात भर पढते रहते है लेकिन याद नहीं हो पाता है। और वे सुबह सही समय पर नहीं उठ पाते है। 

👉 इसीलिए दोस्तों अगर जीवन में सफलता पानी है और अपने मुकाम को हासिल करना है तो सुबह 4:00 बजे ही अपने पढने का रूटीन बनाएं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमेन्ट में अपनी प्रतिक्रिया अवश्य करें धन्यवाद।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

संस्कृत सुभाषितानी, संस्कृत सुविचार 

0 comments: