Thursday 12 August 2021

Achi Baatein in Hindi प्रेरणादायक छोटी कहानी एवं शिक्षाप्रद अच्छी बातें

Achi Baatein in Hindi प्रेरणादायक छोटी कहानी एवं शिक्षाप्रद अच्छी बातें 
Motivational Quotes 

दोस्तों हर किसी के जीवन में ऐसा मोड यानी समय जरूर आता है जब उसे प्रेरणा और मार्गदर्शन की बहुत आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए सफल लोगों को पढना , समझना और जानना पढता है। जीवन में जिसने संघर्ष किया है वही आज सबसे ऊंचे पद  पर है,दोस्तों बिना खोए कुछ नहीं मिलता है। Achi Baatein in Hindi आज की इस पोस्ट में हम आपको एक छोटी सी कहानी के माध्यम से बताने जा रहे है कि जीवन में केवल अपनी खुशी ही काफी नहीं होती जो दूसरों के लिए जीता है वास्तव में वही जीना है। अपने जीवन में इन अच्छे विचारों, कहानियों और अच्छी बातों उतारिए, उम्मीद है कि आपको यह अच्छी बातें जरुर प्रेरित करेंगी। अच्छी बातें हमे जीवन में प्रेरणा देती है, इसीलिए हमे इन अच्छी बातों से प्रेरणा लेनी चाहिए। तो आइए पढ़ते है इस पोस्ट में Achi Baatein,Laghu katha in hindi के बारे में और Kuch Achi Baatein in Hindi, और Motivational story of life in hindi आशा है आपके जीवन में उम्मीद की किरण अवश्य जाग उठेगी।

एक अनोखी दौड ऐसी भी

एक दौड़ ऐसी भी कई साल पहले ओलंपिक खेलों के दौरान एक विशेष दौड़ होने जा रही थी । सौ मीटर की इस दौड़ में एक गज़ब की घटना हुई । नौ प्रतिभागी शुरुआत की रेखा पर तैयार खड़े थे । उन सभी को कोई - न - कोई शारीरिक विकलांगता थी । सीटी बजी , सभी दौड़ पड़े । बहुत तेज़ तो नहीं , पर उनमें जीतने की होड़ ज़रूर तेज़ थी । सभी जीतने की उत्सुकता के साथ आगे बढ़े । सभी , बस एक छोटे से लड़के को छोड़कर । तभी एक छोटा लड़का ठोकर खाकर लड़खड़ाया , गिरा और रो पड़ा ।

उसकी आवाज़ सुनकर बाकी प्रतिभागी दौड़ना छोड़ देखने लगे कि क्या हुआ ? फिर , एक - एक करके वे सब उस बच्चे की मदद के लिए उसके पास आने लगे । सब के सब लौट आए । उसे दोबारा खड़ा किया । उसके आँसू पोंछ , धूल साफ़ की । वह छोटा लड़का ऐसी बीमारी से ग्रस्त था , जिसमें शरीर के अंगों की बढ़त धीमे होती है और उनमें तालमेल की कमी भी रहती है । इस बीमारी को डाउन सिंड्रोम कहते हैं । लड़के की दशा देख एक बच्ची ने उसे अपने गले से लगा लिया और उसे प्यार से चूम लिया , यह कहते हुए कि , “ इससे उसे अच्छा लगेगा । " फिर तो सारे बच्चों ने एक - दूसरे का हाथ पकड़ा और साथ मिलकर दौड़ लगाई और सब के सब अंतिम रेखा तक एक साथ पहुँच गए । दर्शक मंत्रमुग्ध होकर देखते रहे , इस सवाल के साथ कि सब के सब एक साथ बाज़ी जीत चुके हैं , इनमें से किसी एक को स्वर्ण पदक कैसे दिया जा सकता है ।

निर्णायकों ने भी सबको स्वर्ण पदक देकर समस्या का शानदार हल ढूँढ निकाला । सब के सब एक साथ विजयी इसलिए हुए कि उस दिन दोस्ती का अनोखा दृश्य देख दर्शकों की तालियाँ थमने का नाम नहीं ले रही थीं ।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें उन लोगों के बारे में भी सोचना चाहिए जिन्हे भगवान ने किसी न किसी रूप से अपूर्ण बनाया है।और हमारे मन मे कभी भी यह भाव नहीं होना चाहिए कि मै ही आगे बढू और दूसरा मुझसे पीछे रहे। बल्कि हमारी यह भावना होनी चाहिए कि हम सभी साथ मिलक चले। क्योंक संगठन में ही शक्ति है। और संगठन की ही जीत होती है।

This story gives us a lesson that we should also think about those people whom God has made imperfect in some way or the other.  are.  Rather, we should have this feeling that we all go together.  Because there is power in the organization itself.  And the organization wins.

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

0 comments: