Sunday 5 September 2021

Vastu: जानिए भवन निर्माण में राशियों के अनुकूल मुहूर्त एवं किस नक्षत्र, वार,तिथि और समय को रहेगा शुभ योग vastu shastra for hom in hindi

वास्तु शास्त्र के अनुसार भवन निर्माण हेतु कार्यारम्भ करना अथवा गृह-निर्माण के लिए उसकी नीवं रखना गृहारम्भ कहलाता है। लेकिन भवन निर्माण के लिए शुभ मुहूर्त का होना बेहद जरूरी है। विना मुहूर्त के कोई निर्माण सफल नहीं होता है। अतः भव निर्माण से पहले ज्योतिष से परामर्श लेकर शुभ मुहूर्त कब कैसे किस नक्षत्र, वार तिथि को होगा ज्ञात करना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसका भी एक विधान है। हर समय शुभ मुहूर्त नहीं होता है। सामान्यतः गृहारम्भ में इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे भद्रा, गुरू-शुक्रास्त काल, अधिकमास, क्षयमास, तिथिवृद्धि, तिथिक्षय, ग्रहणकाल, संक्रान्ति, विष्कुम्भादि योगों के वर्जित काल, क्रूर गुहयुति, क्रूर गृहवेधादि दोषों से रहित काल आदि है।ऐसा करने से आपका भवन मंदिर के समान होगा और उसमें देवता निवास कर पाएंगे। अन्यथा वहां बुरी शक्तियों का प्रभाव रहेगा।

vastu shastra for hom

Vastu: जानिए भवन निर्माण में राशियों के अनुकूल मुहूर्त एवं किस नक्षत्र, वार,तिथि और समय को रहेगा शुभ योग vastu shastra for hom in hindi 

आषाढ शुक्ल एकादशी से कार्तिक शुक्ल एकादशी तक देव सोये रहते है। इस समय किसी भी नए भवन का निर्माण या गृह प्रवेश नहीं निषेध माना जाता है। गृह-निर्माण की लग्न में यदि वृहस्पति, छठे स्थान में सूर्य, सातवें स्थान में बुध, तीसरे स्थान में शनि, चौथे स्थान में शुक्र हो तो मकान की आयु लगभग (100) साल की मानी जाती है। इसी प्रकार गृह आरम्भ में यदि लग्न में शुक्र केन्द्र में गुरू, दशम में बुध तथा एकादश में सूर्य होने पर मकान की आयु लगभग (200) साल की मानी जाती है।

सूर्य राशि भ्रमण योग में राशियों के अनुकूल मुहूर्त का फल

अलग-अलग राशियों के अनुकूल मुहूर्त भी अलग-अलग प्रकार के होते है न अतो हर समय मुहूर्त रहते है और ना ही हर राशि में मुहूर्त होते है।

मेष राशि - इस राशि में सूर्य होने पर घर बनाना प्रारंभ करना अति लाभदायक होता है।

वृषभ राशि - इस राशि के सूर्य भाव मे घर के निर्माण का मुहूर्त से संपत्ति बढ़ना, आर्थिक लाभ होता है।

मिथुन राशि - इस राशि में सूर्य के प्रभाव से गृह निर्माण का मुहूर्त अशुभ माना जाता है, जिसके कारण गृह स्वामी को कष्ट होता है और मृत्यु के बनते है।

कर्क राशि - इस राशि में सूर्य भाव में मकान बनवाने का मुहूर्त शुभ फलदायक एवं धन-धान्य में वृद्धि होती है।

सिंह राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्माण का मुहूर्त शुभ माना जाता है, घर में  यश, सेवकों का सुख और नौकर चाकरों में  वृद्धि होती है।

कन्या राशि - इस राशि के सूर्य भाव में गृह निर्माण का मुहूर्त अशुभ माना जाता है, जिससे घर में रोग व्याध, बीमारी आने का खतरा रहता है।

तुला राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्माण शुभ व शान्ति कारक माना जाता है तथा सौख्‍य, सुखदायक होता है।

वृश्चिक राशि - इस राशि का सूर्य भावम में गृह निर्माण करने से धन लाभ होता है।

धनु राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्माण हानिकारक माना जाता है और भरपूर हानि, विनाश होने की सम्भावना बनी रहती है।

मकर राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्माण करना धन, संपत्ति में वृद्धि करना है।

कुंभ राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्मा ण कराने से रत्नों की प्राप्ति, धातु लाभ होता है।

मीन राशि - इस राशि का सूर्य भाव में गृह निर्माण मन में भय पैदा करता है और चौतरफा नुकसान करता है।

अन्य सम्बन्धित बेबदुनियां

👉 माणिक्य रत्न जो खोल दे भाग्य के द्वार 
👉 सुलेमानी हकीक स्टोन जो बना दें पल में मालामाल
👉 सर्वार्थ सिद्धी के लिए धारण करें हनुमान चालीसा यंत्र लाॅकेट 
👉 स्वास्थ्य की चाबी है मोती रत्न के पास मोती रत्न के लाभ
👉 मंगल ग्रह का मूंगा रत्न लाभ हानि और विधि से प्राप्त करें सुख समृद्धि 
👉 बुद्ध ग्रह के पन्ना रत्न के ढेरों लाभ
👉 सफलता की चाबी है गुरु रत्न पुखराज के पास 
👉 जानिए हीरा रत्न के गुण-दोष और लाभ हानि के बारे किसे मिलेगा फायदा
👉 सर्व शक्तिशाली और किस्मत चमकाने वाला भाग्य रत्न नीलम के फायदे 

0 comments: