Wednesday 1 September 2021

disadvantages of social media in hindi सोशल मीडिया पर न करें ये 9 गलती नहीं तो होगा भारी नुकसान?सोशल मीडिया के नुकसान जीवन पर भारी

दोस्तों सोशल मीडिया का प्रचलन आज के युग में इस तरह फैल गया है कि केवल जन्म लेने की देरी है बच्चा आते ही तुरन्त सोशल मीडिया से जुड जाता है।यह भी सत्य है कि Social Media के बारे में अक्सर हर दिन कुछ न कुछ सुने को मिल ही जाता हैं,उनमें अच्छी खबर कम और बुरी खबरें जादा होती है।और खासकर न्यूज़ चैनलों पर इस तरह की घटनाओं को बडा चडा कर बताया जाता,जिससे अपराधी घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ रहे है।                                                                                     क्योंकि हर दिन कोई न कोई वीडियो या फ़ोटो social media पर वायरल होती रहती है। आज भले ही अनेकों साइटों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम , ट्विटर और स्नैपचैट सोशल मीडिया एप्लीकेशन है।जिससे एक दूसरे से संपर्क करना बहुत आसान हो चुका है।  जैसे की हर टेक्नोलॉजी के कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते है , उसी तरह सोशल मीडिया के भी कुछ नुकसान है। इस सोशल मीडिया की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित आज की युवा पीड़ी है।  आज हम आपको सोशल मीडिया से सम्बंधित नुकसान के बारे में बता रहे है जो आपके जीवन को तबाह कर सकता है

disadvantages of social media in hindi सोशल मीडिया पर न करें ये 9 गलती नहीं तो होगा भारी नुकसान?सोशल मीडिया के नुकसान जीवन पर भारी
disadvantages of social media

सोशल मीडिया क्या है?What is social media?

बच्चों के लिए तो सोशल मीडिया बहुत ही नुकसान दायक है। भले ही हम ऑनलाइन से जुड गये हों लेकिन किताब से जादा त्ज्ञान आपको सोशल मीडिया नहीं  दे सकता यह आपको भ्रमित करता है,क्योंकि बच्चा सोशल मीडिया में पढाई पर एकागृत नहीं कर पाता क्योंकि उस पर बीच बीच में न देखने व बच्चों के दिमाग पर बुरे विचार उत्पन्न करने वाले चित्र,पोर्न, बीडिओ आदि चलते रहते है। लेक़िन फिर भी बहुत सारे लोग समझ ही नहीं पाते आख़िर ये Social Media क्या होता है। सोशल मीडिया के क्या-क्या नुकसान है? सोशल मीडिया बच्चों की आदते कैसे बिगाड रहा है? सोशल मीडिया से बच्चे अपराधी कैसे बन रहे है? सोशल मीडिया समाज परिवार व रिश्तों का दुश्मन क्यों बन गया है? सोशल मीडिया से बच्चोंकी आदते कैसे सुधारे? बच्चे कैसे सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रहे है? आदी सभी प्रश्नों के उत्तर हम लेकर आए है। आइये हम सभी संकल्प ले कि सोशल मीडिया का कम से कम प्रयोग करें और अपनों को जादा वक्त दें तभी बच्चो की और हमारी बुरी आदतें समाप्त हो पायेगी।

सोशल मीडिया पर भूलकर भी न करें ये 9 काम होगा भारी नुकसान 

1- सोशल मीडिया पर कभी भी अपनी शादी का प्रपोजल विज्ञापन या रिश्ते से समबन्धित विज्ञापन न डालें इससे नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपका फायदा उठा सकते है। आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते है।

2- सोशल मीडिया पर आप कोई पोस्ट शेयर न करें इससे आप डिप्रेशन में आ जाते है और बार-बार चेक करते है कि कितने लाइक, शेयर, मिलें और बहुत कम संख्या हो तो हम डिमोटिवेट हो जाते है और मन में नकारात्मक भाव जागृत होते है।

3- सोशल मीडिया हमें अवास्तविकता जीवन शैली की ओर मोड देता है। जिससे हम अपनी जिन्दगी को तवज्जों न देकर सोशल मीडिया पर अधिक भरोसा करने लगते है।

4- सोशल मीडिया पर कभी भी अपनी व्यक्तिगत जिवप (पर्सनल लाइफ) के बारे में शेयर न करें। क्योंकि न जाने कौन आपके जीवन को तारगेट कर रहा हैऔर आपकी सम्पूर्ण जानकारी को जुटा रहा है।

5- सोशल मीडिया पर कभी भी अनजान व्यक्ति की फ्रैंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करें क्या पता दूसरे ने आपको किस उद्देश्य से रिक्वेस्ट भेजी है।

6- सोशल मीडिया एक ऐसी बुरी ल,आदत है जिससे आप पीछा नहीं छुडा सकते आपकी रातें कब बीत जाती है आपको पता ही नहीं चलेगा। आप रात भर चैट करते रहते हो जिससे आपको अनिंद्रा जकड लेती है। नींद पूरो न होते पर आप कयी रोगों को न्यौता दे देते है।

7- सोशल मीडिया पर कभी भी प्यार के चक्कर में पढकर जीवन का सबसे बढा फैसला जीवन साथी चुनने का न करें क्योंकि यह तो आप भी जानते है किसोशल मीडिया पर लोग अपनी वास्तविकता को छिपाते है और बढा-चढाकर लिखते है। जो आपके जीवन के लिए अभिशाप बन सकता है।

8- सोशल मीडिया के अधिक उपयोग करने से लोगों का व्यक्तित्व बहुत कमजोर हो रहा है क्योंकि वे लोग अपना सारा समय सोशल मीडिया पर ही व्यतीत करने मे लगे रहते है वास्तविक जीवन से बहुत दूर हो जाते है और रोजमर्रा के कामों को सही प्रकार से नहीं कर पाते।

9- कभी भी ध्यान रहे कि अपनी फैमिली फोटोज को आप कभी भी शेयर न करें लोग उसका कब दुरुपयोग करे आपको पता भी नहीं चलेगा।

अन्य सम्बन्धित काव्य साहित्य (कवितायें)-----


0 comments: