Sunday 17 October 2021

शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेगी धन वर्षा और परिवार रहेगा स्वस्थ Sharad Purnima ke Upay in hindi

नमस्कार दोस्तों शरद पूर्णिमा का बढा महत्व माना गया है। यह कार्तिक मास में आता है। इसे शारदीय पूर्णिमा भी कहते है।शरद पूर्णिमा की रात कोई मामूली चांदनी रात नहीं होती,बल्कि इस चांद में अनेकों शक्तियां मौजूद होती है। बरसात के बाद धुले आसमान में चंदा की चांदनी देखते ही बनती है,इसकी सुन्दरता देखने लायक बनती है,जिससे प्रसन्न होकर माता लक्ष्‍मी भी इस रात को धन की वर्षा करने से खुद को रोक नहीं पातीं।इसीलिए अगर आप इस शरद पूर्णिमा का पूजन अर्चन करते है तो आपको अनेकों फायदे व लाभ होने वाले है।

  शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेगी धन वर्षा और परिवार रहेगा स्वस्थ Sharad Purnima ke Upay in hindi

शास्त्रों के अनुसार शरद पूर्णिमा को मां लक्ष्‍मी के जन्‍मदिन के रूप में मनाया जाता है।इस दिन माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती है।और यह भी कहा जाता है कि दीपावली से पहले मां लक्ष्‍मी का स्‍वागत करने का यह विशेष अवसर होता है।तभी लक्ष्मी पूजन मे आपके घर आकर खुशियाँ बिखेर सकती है। इसीलिए अगर आप इस शरद पूर्णिमा को ये उपाय करते है तो आपके जीवन में तथा घर परिवार में सुख समृद्धि आएगी और कभी भी धन की व स्वास्थ की कमीं नही होगी।

1- शरद पूर्णिमा के दिन अगर आप चांदनी रात में चन्द्रमा की शीतलता ग्रहण करती हो तो इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा रोग-प्रतिरोध क्षमता बढेगी और सांस सम्बन्धित परेशानियां दूर होगी।

2- शरद पूर्णिमा के दिन श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करने से भी कयी गुना फल प्राप्त होता है,और अगर आप श्रद्धा के साथ मोर पंख व बांसुरी एक साथ बांधकर कृष्ण को समर्पित करते हो तो कृष्ण बहुत प्रसन्न होते है।

3- शरद पूर्णिमा के दिन आपको 4 लाॅग लेनी है और लाल कपडा लेना है। फिर पूजा स्थल पर घी का दीपक जलाकर 2 लाॅग उस दीपक में डालनी है और 2 लाॅग को लक्ष्मी का स्वरूप मानकर अपनी तिजोरी में रखना चाहिए। 

4- शरद पूर्णिमा के दिन रात की चांवल की खीर बनाकर उसे साफ  हल्के कपड़े से ढककर चांद के नीचे रखना चाहिए और सुबह उठकर पूरे परिवार को खिला देने से आरोग्यता बडती है और सुन्दर काया व रूप भी निखरता है।

5- शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप सोलह श्रृंगार चढाएं, माता का श्रृंगार चढाएं, और विशेष कर माता को गुलाबी रंग के फूल व इत्र, द्रव्य चढाएं। 

आप इन मंत्रों का जाप करके भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हो --

1- महालक्ष्मी मंत्र जाप

(ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नमः) ||

2- चन्द्रमा का मंत्र जाप 

दधिशंखतुषाराभं क्षीरोदार्णव सम्भवम् |

नमामी शशिनं सोमं शम्भोर्मुकुट भूषणं ||

अन्य सम्बन्धित बेबदुनियां

👉 माणिक्य रत्न जो खोल दे भाग्य के द्वार 
👉 सफलता पाने का मूल मंत्र 
👉 खूब सार पैंसे कमाने की ट्रिक व मंत्र 
👉 सुलेमानी हकीक स्टोन जो बना दें पल में मालामाल
👉 सर्वार्थ सिद्धी के लिए धारण करें हनुमान चालीसा यंत्र लाॅकेट 
👉 स्वास्थ्य की चाबी है मोती रत्न के पास मोती रत्न के लाभ
👉 मंगल ग्रह का मूंगा रत्न लाभ हानि और विधि से प्राप्त करें सुख समृद्धि 
👉 बुद्ध ग्रह के पन्ना रत्न के ढेरों लाभ
👉 सफलता की चाबी है गुरु रत्न पुखराज के पास 
👉 जानिए हीरा रत्न के गुण-दोष और लाभ हानि के बारे किसे मिलेगा फायदा
👉 सर्व शक्तिशाली और किस्मत चमकाने वाला भाग्य रत्न नीलम के फायदे 


0 comments: