Tuesday 19 October 2021

Khidki ka vastu shastr in hindi वास्तुशास्त्र के अनुसार खिड़कियों का विश्लेषण रखें इन बातों का ध्यान देंगें शुभ संकेत व धनवृद्धि

नमस्कार दोस्तों वास्तुशास्त्र के अनुसार घरों में खिडकी का बडा महत्व माना गया है,क्योंकि खिड़कियों से समही सकारात्मक व नकारात्मक ऊर्जा घरों में प्रवेश करती है। इसीलिए घरों में खिडकी कितनी होनी चाहिए?खिडकियां कहाँ होनी चाहिए ताकी वह शुभ प्रभाव डाले।घरों में स्थित खिड़कियों को केवल रोशनी और हवा आने का माध्यम न समझें,बल्कि खिडकियां इसके साथ-साथ जीवन में सुख-समृद्धि भी लाती है।परिवार की तरक्की व धन वृद्धि भी लेकर आती है। वास्तुविज्ञान के अनुसार भवन में यदि खिड़कियों की संख्या एवं दिशा सही हो तो,यह जीवन में रोशनी ला सकती हैं,कयी लोग बिना परामर्श या बिना वास्तुशास्त्र जाने घर का निर्माण करते है और फिर पूरे जीवन परेशान रहते है। घर बनवाते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि खिड़कियों की संख्या सम होनी चाहिए- जैसे 2 ,4 ,6 ,8 ,10 इत्यादि  विषम संख्या में खिड़कियों का होना शुभ नहीं माना गया है।यह घर में वास्तुदोष उत्पन्न करता है।

Khidki ka vastu shastr in hindi वास्तुशास्त्र के अनुसार खिड़कियों का विश्लेषण रखें इन बातों का ध्यान देंगें शुभ संकेत व धनवृद्धि 

आप अपने घर में शुभ प्रभाव चाहते हैं तो खिडकियों को हमेशा साफ-सुथरा रखें, और खासकर आप नीचे दी गयी बातों का ध्यान रखें। 

1- खिडकियां द्वार के समक्ष होनी चाहिए, जिससे चुम्बकीय चक्र पूरा हो सके। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि व शान्ति आती है।

2- पश्चिम, पूर्वी और उत्तरी दीवारों पर ही खिड़कियों का निर्माण शुभ माना जाता है।

3- उत्तर दिशा में अधिक खिडकियां होने से परिवार में धन-धान्य की वृद्धि करती है। उस घर में हमेशा कुबेर व मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

4- घर में खिडकियां हमेशा सम संख्या यानी 1,2,4,6,8,10 ही होनी चाहिए विषम संख्या में नहीं और ध्यान रहें खिडकियां हमेशा अन्दर की ओर ही खुले।

5- पूर्व दिशा में खिडकी परिवार के सदस्यों को यश प्राप्ति तरक्की देती है। अतः यहीं से सूर्योदय की किरणें घर में प्रवेश करती है। इसीलिए इस दिशा में खिडकी बहुत शुभ मानी जाती है ।

अन्य सम्बन्धित बेबदुनियां

👉जानिए किस दिशा में कौन से सामान रखने से होगी तरक्की 
👉 सफलता पाने का मूल मंत्र 
👉 खूब सार पैंसे कमाने की ट्रिक व मंत्र 
👉 वास्तुशास्त्र के अनुसार करे घर में मंदिर स्थापना बरसेगी खुशियाँ 
👉 सर्वार्थ सिद्धी के लिए धारण करें हनुमान चालीसा यंत्र लाॅकेट 
👉 जानिए राशी के भवन निर्माण का सहि मुहूर्त कब है
👉 मंगल ग्रह का मूंगा रत्न लाभ हानि और विधि से प्राप्त करें सुख समृद्धि 
👉 घर के मुख्य द्वार पर जरूर करें ये काम खुशियाँ दस्तख देगी खुद घर में 
👉 सफलता की चाबी है गुरु रत्न पुखराज के पास 
👉 जानिए हीरा रत्न के गुण-दोष और लाभ हानि के बारे किसे मिलेगा फायदा

0 comments: