Monday 6 June 2022

Best Real Motivational Story संगत का असर पर प्रेरणादायक कहानी सुविचार

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके Motivational के लिए एक प्रेरणा दायक कहानी लेकर आए है The motivational story in Hindi जो आपको जीवन में कुछ सीखने को प्रेरित करेगी If you’re searching for motivational stories in Hindi then you are at the right place अच्छी संगत ही हमारे मस्तिष्क का विकास कर सकती है these Hindi motivational Stories thauds Quotes and suvichar help you to grow in your life and whatever currier you choose अगर कहानी अच्छी लगे तो कमेन्ट अवश्य करें ---

Best Real Motivational Story  संगत का असर पर प्रेरणादायक कहानी सुविचार

दोस्तों संगत ही हमारे भविष्य का निर्माण करती है,बिना मार्ग दर्शन के हम आगे बड ही नहीं सकते ,क्योंकि जीवन में हर किसी से हमें कुछ न कुछ सीखने को प्राप्त होता ही है चाहे वह मानव हो या प्रकृति। इसीलिए कहा जाता है न की जो जैसे लोगो के साथ रहता है वैसा ही उसके विचार उसके मन में घर करते है। हमारी सोच और जीवन में कामयाबी हम खुद नहीं हमारा साथ तय करता है। सब संगति का असर ही होता है जैसा की आप जानते है की यदि आप अच्छे लोगो के साथ रहते है तो आपको कुछ अच्छा ही सीखने को मिलता है और बुरे सोच वाले लोगो के साथ रहते है तो निश्चित ही आपकी सोच और आदते भी वैसे ही बन जाती है,  

दोस्तों प्रकृति का एक नियम हमेशा याद रखना --

"धरती पर कुछ बीज बो देने से वहां वही पौधा उग आता है,लेकिन कुछ भी न बो देने पर प्रकृति वहाँ घास उगा देती है।"

इसीलिए आपकी सोहबत ही आपको शक्सियत दिला सकती है। अमीर लोगों को हमेशा फाॅलो करें, क्योंकि उनकी एक सबसे अच्छी सोहबत होती है कि वो किताबों को अपना मित्र बना देते है और नियम बनाते है कि हर दिन अपनी सोहबत से मुलाकात करनी है।

दोस्तों मै आज आपको अपनी जीवन की सबसे अच्छी प्रेरणादायक सोहबत शेयर कर रहा हूं आशा है आपको इस कहानी से जरूर कुछ सीखने को मिलेगा। दोस्तों मैं एक मिडिल क्लास का हूँ और आर्थिक तंगी से गुजरा हुआ हूँ। घर की इतनी अच्छी इनकम नहीं होती थी कि ऐसो आराम व शानो शौकत कर सके। जीवन ने बहुत तवज्जु सिखाए है जिनकी बदौलत आज अच्छी मुकाम हासिल की है। 

मै डबल एम.ए. तथा बी.एड का छात्र हूँ। देहरादून से ही पढाई की और साथ साथ पार्ट टाइम जॉब भी करता था। और समय रहते पूजा पाठ भी कर लेता था।2014 में मेरी सारी पढाई पूरी हो चुकी थी। लेकिन जाॅब नहीं लग पा रही थी जीवन के 4 साल ऐसे ही बर्बाद किए कुछ भी समझ नहीं आता था कि क्या करूँ परिवार की जिम्मेदारी भी बड चुकी थी। किन्तु नौकरी मिल पाना असम्भव सा लग रहा था ।फिर 2018 में एक किरण की ज्योति जाग उठी मुझे प्राइवेट स्कूल में जाॅब मिल गयी । और यहीं से मेरे जीवन ने नयी दिशा हासिल की क्योंकि यहां मुझे अच्छी सोहबत हासिल हुई।

इस नौकरी से मुझे अपना जीवन अच्छा लगने लगा समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त होने लगी। आर्थिक स्थिति भी सुधरने लगी। तभी मेरे स्टाफ में एक सुमन सिंह नाम का एक लडका था वह काफी होशिया था। इसी से मुझे अच्छी सोहबत हासिल हुई।  इसी लडके की वजह से आज मै एक अच्छा लेखक, एक अच्छा यूट्यूबर, और एक अच्छा ब्लॉगर बन पाया हूँ जिससे मुझे अच्छी इनकम भी प्राप्त होती है। 

इस नौकरी से पहले मै न तो जीवन की वैल्यू समझता था ना ही सपल होने के लिए मेहनत करता था। बस यूँ ही रेत की तरह हाथों से समय फिसलता गया। मै आज भी जब अपने बीते दिन को याद करता हूँ तो मुझे खुद से लज्जित भी होता हूँ और डर भी लगता है। आज मैने जीवन की वैल्यू समझी है, सबसे बडी बात मै ये समझ पाया हूँ कि जितना कीमती शिक्षा, ज्ञान होता है उतना कुछ हो ही नहीं सकता। आज भी जब ओ लडका मुझे मिलता है तो मैं उसका धन्यवाद अवश्य करता हूँ। और सोचता हू कि अगर वो मेरे जीवन में आशा की किरण की त रह नहीं आता तो शायद मैं आज अच्छा मुकाम हासिल नहीं कर पाता ।

तो दोस्तों ये थी मेरे जीवन की प्रेरणास्रोत वास्तविक कहानी जो हमें यह सिखाती है कि समय के साथ समय रहते हुए समय की कीमत अवश्य समझनी चाहिए।  अच्छी सोहबत आपको अच्छा मुकाम भी दिला सकती है और गलत सोहबत आपका जीवन नर्क भी बना सकती है। अगर आपको खुद की वैल्यू बडानी है तो आपको अच्छा ज्ञान प्राप्त करना होगा और अच्छे ज्ञान की प्राप्ति अच्छी सोहबत से ही मिलती है क्योंकि लक्ष्य भेदने के लिए लक्ष्य दिखाने वाला भी अवश्य होना चाहिए।

और पढे



0 comments: