Monday 18 December 2023

Board Exams Preparation Tips in hindi: बोर्ड परीक्षा में 99% अंक प्राप्त करने के 8 टिप्स ऐसे करें तैयारी

Board Exams Preparation Tips in hindi: बोर्ड परीक्षा में 99% अंक प्राप्त करने के 8 टिप्स ऐसे करें तैयारी

Board Exam 2024-25 Preparation Tips in Hindi नमस्कार दोस्तों आशा करते हैं आपकी पढाई बहुत अच्छी चल रही होगी,आप चाहे CBSE NCERT, stet bord की तैयारी कर रहे होगे लगभग सभी बोर्ड्स ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (Class 10, 12 Board Exam Date Sheet 2023) जारी कर दी है। उत्तराखंड बोर्ड हो या सें सीबीएसई, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam 2023) फरवरी- मार्च 2023 से शुरू होने वाली हैं। अब  आपके पास तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। अब कम समय में आपको जादा तैयारी करनी होगी, जिससे आपको अपली self study में इन नियमों को अपनाना होगा।
Board Exams Predictions Tips in hindi इसलिए इस समय तैयारी का हर स्टेप सोच-समझकर लेना का समय है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बोर्ड परीक्षा या कोई भी परीक्षा अच्छे मार्क्स से पा सकते हैं।

1. फिक्स टाइम टेबल बनाएं -
विद्यार्थी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही टाइम टेबल का होना। Time managment in students बिना अनुशासन के आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते,क्योंकि सही टाइम टेबल केवल आपके पढ़ने के लिए ही नहीं बल्कि आपके अंदर desire, discipline, concentration लेकर आता है। एक्सपर्ट्स की माने तो लगातार पढ़ाई करने से आपका दिमाग भी ब्लॉक हो सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने माइंड को फ्रेश रखन के लिए बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें।music, yoga, sports भी कर सकते है ।आप कुछ एक्टिविटीज़ कर सकते हैं।इससे आपको और बेहतर पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

2. सभी विषयों पर बराबर ध्यान दें
Pay equal attention to all subjects बोर्ड परीक्षा में सफलता पाने के लिए पिछले सालों के पेपर्स को सॉल्व जरूर करें।इससे आपको पैटर्न और क्या पूछा जाता है मालू हो जाएगा। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है सभी विषयों पर ध्यान दें किसी को भी कम या ज्यादा न आंकें। कोई विषय ज्यादा देर तक न पढ़ें सभी को बराबर समय दें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि छात्र परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव न लें आराम से और रोज पढ़ाई करें। इसके साथ ही पेरेंट्स भी अपने बच्चों का उत्साह बढ़ाते रहें। पढ़ाई करते समय छात्र अपने बनाए हुए नोट्स को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर्स सॉल्व करते रहें ।

3. रिवीजन जरूर करें -
please do revision in hindi पेपर की तैयारी में रिवीजन करना बहुत जरूरी होता है। आप चाहे कितना भी पढ़ लें लेकिन अगर आपने समय-समय पर उसका रिवीजन नहीं किया तो आप उसे भूल भी सकते हैं,वह विषय आपके लिए कठिन हो सकता है। इसलिए कम समय में भी उसे नियमित तौर पर दोहराते रहें। रिविजन से आपको अपनी कमियों का भी पता चलेगा ।

4. 7 से 8 घण्टे नींद लें
मेंटली फ्रेस रहने के लिए नींद पूरी होनी आवश्यक है।  इसलिए अपने time tebal में 7 से 8 घण्टे नींद के रखें ताकी आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह पाए ।

पढने के लिए सुबह का समय चुनें
पढने के लिए सुबह का समय ही क्यों अगर ये सवाल आपके दिमाग में आता है तो जान ले सुबह का समय शान्त रहता है किसी भी प्रकार का कोई डिस्ट्रक्शन नहीं होता है जिससे आप अपनी पढाई पर फोकस कर पाओगे।

5. जल्दी सो जाएं --
सुबह जल्दी उठने के लिए आपको जल्दी सोना होगा । रात को जल्दी सोने से सुबह अपने आप नींद खुल जाएगी नहीं तो आप जल्दी उठने पर  आलस बना रहेगा।

6. दूसरे दिन की प्लानिंग सेट करें --
रात को सोने से पहले आपको दूसरे दिन की प्लानिंग सेट करनी होगी ताकी आप सभी काम समय पर करके पढाई को ज्यादा समय दे पाओगे और जल्दी उठने में भी मदद मिलेगी।

7. फोन यूज से बचें --
फोन को जितना हो सके दूर रखें क्योंकि यह आपकी एकाग्रता को नष्ट करता है और आपका काफी समय बर्बाद करता है, आप कई घण्टों तक ऑनलाइन रहते है जिससे नींद भी पूरी नहीं हो पाती है।

8. हैल्दी खाना खाएं -
खाने में हैल्दी सब्जी फ्रूट का प्रयोग करें,  इससे आपमें स्फूर्ति बनी रहेगी और पढाई में एकाग्रता बनी रहेगी।

0 comments: