Tuesday 24 August 2021

Moonga Stone Benifit in hindi मंगल ग्रह का रत्न मूंगा के चमत्कारी लाभ व हानि: जानें कब,किसे,कैसे और कौन सा मूंगा बना देगा करोड़पति

दोस्तों राशि के अनुसार रत्‍नों को पहनने से अशुभ ग्रहों के प्रभाव में कमी आती है। ग्रह सदगति को प्राप्त होते है।कयी बार ऐसा होता है कि व्‍यक्ति तमाम परेशानियों से घिरा रहने पर,संकटों से दुखी होकर जब किसी पंडित जी के पास जाता है, तो उसे ग्रह के प्रभाव को कम करना के लिए रत्‍न पहनने की सलाह दी जाती है।यह भी प्रमाणिक है कि यथा विधि रत्न धारण करने पर ही उचित फल मिलता है। शुभ योग बनने शुरू हो जाते है। तो चलिए आज हम आपको मंगल ग्रह में कौन सा रत्‍न पहनना लाभकारी होता है। इसके फायदे और लाभ और किसे कब इसे धारण करना चाहिए? 

👉 माणिक्य रत्न खरीदें 👉 सुलेमानी हकीक स्टोन खरीदें 👉 चमत्कारी हनुमान चालीसा यंत्र और लाॅकेट खरीदें  👉  मोती रत्न खरीदें    👉 मूंगा रत्न यहाँ से प्राप्त करें 

Moonga Stone Benifit in hindi मंगल ग्रह का रत्न मूंगा के चमत्कारी लाभ व हानि: जानें कब,किसे,कैसे और कौन सा मूंगा बना देगा करोड़पति 

मंगल ग्रह का प्रभावशाली रत्न मूंगा का अलग ही महत्व है। ज्योतिष में लाल और नारंगी रंग के मूंगे का जादा प्रयोग किया जाता है। मूंगा रत्न उत्साह का कारक है। यह रत्न विवाह में विघ्न उतपन्न करता है और आपको दब्बू  या पराक्रमी भी बना सकता है।जिन लोगों की कुण्डली में मंगल पापी होकर अशुभ फल देता है, उसे नियंत्रित करने के लिए मूंगा सर्वश्रेष्ठ रत्न माना गया है। अब सवाल यह उठता है कि मूंगा धारण करने की विधि क्या है? मूंगा रत्न की पहचान क्या है और किसे पहनना चाहिए? मूंगा रत्न की कीमत क्या है और किस राशी वाले को पहनना चाहिए? मूंगा रत्न धारण करने के क्या फायदे लाभ व हानियाँ है? आदि सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस आर्टिकल मे दे रहें हैं अच्छा लगे तो कमेन्ट अवश्य करें।
Moonga Stone Benifit

मूंगा रत्न किसे धारण करना चाहिए who should wear coral stone

मूंगा रत्न मेष और वृश्चिक राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ व लाभकारी माना गया है। क्योंकि मंगल इन दोनों राशि का स्वामी है। ज्योतिष शास्त्र में तो रत्न पहनने के कयी विधान है,ऊंच राशी, लग्न, पाप ग्रह आदि किन्तु मूंगा रत्न विशेषकर सिंह राशि,  धनु राशि, मीन राशि वालों को मूंगा अधिक लाभ देगा।

किसे मूंगा रत्न नहीं पहनना चाहिए who should not wear coral stone

अब बात आती है कि मूंगा रत्न किसे नहीं पहनना चाहिए।  सबसे पहले तो क्रोधी व्यक्ति को मूंगा नही पहनना चाहिए।  कुण्डली में मंगल अशुभ होने पर मूंगा न पहनें। मिथुन और कन्या लग्न वालों को मूंगा छूने से भी दुष्प्रभाव दिखने लगते है। वृष राशि, मिथुन और कन्या राशि, मकर राशि, तुला राशि वालों को मूंगा धारण नहीं करना चाहिए।  ऐसी स्थिति में मूंगा अनिष्ट फल प्रदान करता है।

किस दिन और किस ऊंगली मे मूंगा पहनना चाहिए On which day and in which finger coral should be worn

मूंगा पहने के लिए शुभ मुहूर्त व शुभ घडी दिन,वार होना चाहिए।  मूंगा रत्न मंगलवार  को चित्रा और मृगशिरा नक्षत्र में ही धारण करना चाहिए।  और इस रत्न को सोने या चांदी की अंगूठी में धारण कर तर्जनी या अनामिका ऊंगली में पहनना चाहिए। 

मूंगा रत्न धारण करने की विधि व सावधानियां Method and Precautions for Wearing Coral Gemstone

मूंगा रत्न पहने के बाद आप हनुमान जी परम भक्त बनने की कोशिश करें। शनिवार और मंगलवार को मांस मदिरा का सेवन न करें,  पाप व किसी पर दोषारोपण न करें।  धूम्रपान वगैरह न करें। मंगलवार की सुबह ( ॐ भौमाय नमः) मंत्र का 108 बार जाप कर मूंगा रत्न को श्री हनुमान जी के चरणों में अर्पित करे और प्रार्थना करें। और मूंगा रत्न के साथ नीलम और हीरा बिल्कुल भी धारण न करें।

मूंगा रत्न पहनने के चमत्कारी फायदे Miraculous Benefits  of Wearing Coral Gemstone

👉 मूंगा धारण करने से ईर्ष्या दोष समाप्त होता है, साहस व आत्म-विश्वास में वृद्धि होती है।

👉 किसी को पढाई करते समय बहुत आलस्य आने पर उसे मूॅगा पहनाने से उसका आलस्य दूर भाग जाता है।

👉 मेडिकल से सम्बन्धित व्यवसाय वालों को मूंगा पहनने से अत्यन्त लाभ व शुभफल प्राप्त होता है।

👉मूंगा सांप और बिच्छू के जहरीले प्रभाव को कम करता है।

👉 मानसिक डिप्रेशन पर काबू पाने के लिए मूॅगा रत्न अवश्य धारण करना चाहिए।

👉 यदि किसी को रक्त सम्बन्धित या मांसपेशियों में दिक्कत है तो मूंगा से राहत मिलेगी। 

👉 मूंगा रत्न मन की एकाग्रता, तीव्र बुद्धि के लिए विशेष फलदायी है।

👉 मूंगा रत्न विशेषकर पुलिस, आर्मी, डाक्टर, प्रापर्टी का काम करने वाले, सर्जन, कम्प्यूटर साप्टवेयर व हार्डवेयर इन्जीनियर आदि लोगों को यह रत्न विशेष फल व लाभ देता है।

👉 संपत्ति संबंधी समस्याएं आत्मविश्वास में कमी वालों को मूंगा अच्छा लाभ देगा। 

👉 मूंगा रत्न मिर्गी तथा पीलिया रोगियों के लिए अत्यन्त लाभकारी साबित होगा।

मूंगा रत्न की हानियाँ disadvantages of coral gemstone

हर किसी रत्न में जितनी जादा खूबी होती है, दोष भी उतने ही होते है। मूंगा जहाँ चमत्कारी माना गया है वहीँ गलत स्थिति में इसे धारण करना परेशानियों को भी न्यौता दा सकता है। इसीलिए बिना ज्योतिष सलाह के कभी भी व कहीं भी मूंगा धारण न करें।  इससे आपका वैवाहिक जीवन भी तबाह हो सकता है। आप नौकरी से भी हाथ धो सकते है। आप डिप्रेशन में भी जा सकते है। आपको अत्यधिक आलस भी घेर सकता है। आपके अंदर चिडचिडापन आ सकता है। दुर्घटना आदि की सम्भावना बढ सकती है। आदि गलत तरीके से धारण किया मूंगा परेशानियां दे सकता है।

मूंगा रत्न की पहचान क्या है What is the identity of coral gemstone

मूंगा रत्न बहुत चिकनाई वाला होता है,पानी उस पर टिक नहीं पाता है जब भी आप लें तो पानी की बूँदें डालकर चेक जरूर करें पानी की बूँदें रूके तो समझ लेना कि यह मूंगा नकली है। और पहचान के लिए मूंगे को शुद्ध दूध में डाल दें वह दूध को अपने रंग में कर लेता है किंतु निकालते ही दूध का रंग सफेद हो जाए तो समझो मूंगा एकदम असरी है। 

👉 माणिक्य रत्न खरीदें 👉 सुलेमानी हकीक स्टोन खरीदें 👉 चमत्कारी हनुमान चालीसा यंत्र और लाॅकेट खरीदें  👉  मोती रत्न खरीदें    👉 मूंगा रत्न यहाँ से प्राप्त करें 

👉 अन्य सम्बन्धित रत्नों के बारे में  --

0 comments: