Monday 4 March 2024

SharpMind बच्चों की आदतों में करें ये 10 बदलाव दिमाग होगा तेज How to Increases Brain power in students

SharpMind बच्चों की आदतों में करें ये 10 बदलाव दिमाग होगा तेज How to Increases Brain power in students

बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय ,  बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या खिलाएं , बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या तरीका अपनाना चाहिए , बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या करें , बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या करना चाहिए , बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए Motivational , बच्चों का दिमाग तेज करने की दुआ , बच्चों का दिमाग तेज क रने की दवा ,  बच्चों का दिमाग तेज करने का तरीका How to_improve your memory power, tips to boost memory power, दिमाग 10 गुना तेज होगा करें ये उपाय, 11 आदतें जिन्हें डालने से बच्चा पढने बैठेगा डेली increase memory power and intelligence #Dimag_tej_karne_ka_tareeke_Exercise_for_brain, दिमाग तेज करने के 11 SECRET टिप्स जान लो, How to increase brain power and Concentration


1. रेगुलर आदतें
बच्चों में अगर डेली पढ़ने की कुछ आदतें हों या डाली जाएं, तो उनका रूटीन भी सेट होता है और मन भी लगता है। और अपनी इच्छानुसार पढाई करते है।

2. डेली रूटीन
बच्चे की दिनचर्या में पढ़ने के लिए भले ही 1 घंटे का समय रखें। लेकिन इस समय को नियम बनाएं। चाहे कुछ भी पढे लेकिन रुटीन ब्रेक न होने दें। 

3. पढ़ने की जगह
बच्चों की पढने की जगह फिक्स करें क्योंकि बेड पर बैठ कर पढ़ना, टीवी के सामने पढ़ना या खाते समय पढ़ने बैठने जैसी आदतों से फोकस और कॉन्संट्रेशन ब्रेक होता है। इसलिए, घर में कोई भी साफ, हवादार और शांत सी जगह को बच्चों के पढ़ने के लिए अलग कर दें।

4. पढ़ाई का प्रेशर न बनाएं
बच्चों को पढ़ने के लिए हर समय टोका टाकी न करें । बल्कि उनके निर्धारित समय पर उन्हें खुद ही पढ़ने बैठने को प्रेरित करें। कुछ मोटीवेशन दें ।

5. याद करना और लिखना
बच्चों को कभी भी बार बार पढ़ो, पढ़ो मत कहते रहें, बल्कि बच्चों को पढ़ने का तरीका भी बताएं। उन्हें याद करके लिखने या सुनाने को कहें। साथ ही पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेने की सलाह भी दें।

6. हेल्दी खाना खाएं 
बच्चों को समझाएं कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है। इसलिए, अपने बच्चों को दिन भर में 3 हेल्दी मील और 2 बार दूध नियम से दें। इसके बीच के स्नैक्स की अपनी भूख पर डिपेंड करता है।

7. पूर्ण नींद है जरूरी
पढ़ने और खाने की तरह रेस्ट करने को भी प्रियॉरिटी बनाएं और 8 घंटे की चैन की नींद बच्चे को मिले, यह सुनिश्चित करें।

8. बच्चे को पुरस्कार दें
बच्चे को पढ़ाई के प्रति प्रेरित रखने के लिए पुरस्कार प्रणाली अपनाएं। अगर बच्चे सही समय से अपने होमवर्क खत्म कर लें तो उन्हें छोटे और सरल पुरस्कार दें, जैसे टीवी देखना या विशेष खाना देना। इससे बच्चे पढ़ाई के लिए प्रेरित रहेंगे।

9. नई चीज सीखना
हर रोज थोड़ा बहुत खेलने, साइकिल चलाने और फन करने के अलावा, सप्ताह का कोई दिन बच्चों के लिए कुछ नया सीखने का भी निर्धारित करें। इससे उनके स्किल लर्निंग स्किल्स डेवलप होंगी।

10. अपने काम स्वयं करें 
घर पर बच्चों को उनके काम खुद करने दें। उनका बैग लगाना, स्कूल यूनिफॉर्म सही से रखना, जूते जगह पर रखना, अपना खाना खुद निकालना, जैसे काम बच्चों को खुद करने दें।

0 comments: