Saturday 25 May 2019

सफलता कैसे हासिल करें ? सफलता का सूत्र ? सफलता पाने के अचूक उपाए ?

सफलता कैसे हासिल करें ?

सफलता का सूत्र ?

सफलता पाने के अचूक उपाए ?

How to succeed,Formula of success?
Surefire tips to get success?

 उद्यमेन हि सिद्धयन्ति कार्याणि न मनोरथैः ।
  नहि सुप्तस्य सिंह प्रविशान्ति मुखे मृगाः ।।

   Motivational Quotes in Hindi
कहा गया है कि बिना परीश्रम के कुछ भी हासिल नही किया जाता है। मनुष्य का कितना भी अच्छा भाग्य क्यों न  हो अगर वह मेहनत नही करेगा तो वह भाग्य भी अपना रास्ता बदल देगा। यानी यह धरती कर्म क्षेत्र है और कर्म ही प्रधान है।How to succeed in hindi बिना कर्म किये कोई भी महान नही बना है। जो परीश्रम करेगा उसके जीवन मे उतना ही निखार आएगा और वह सभी से अलग होगा।Surefire tips to get success in hindi


विचार सभी व्यक्ति के मन मे हर समय उद्धृत होते रहते है। लेकिन जो उन पर अमल करता है वही ऊंचाई को पाता है। Formula of success in hnidi
लेकिन कभी-कभार ऐसा भी होता है की मनुष्य को मार्गदर्शन की आवश्यकता पढती है। इसीलिए हम आपके मार्गदर्शन हेतु हर समय तत्पर है आपका जीवन ऊज्वल होग तत्व यही हमारी कामना है।

इस दुनिया में कोई ऐसा मुक़ाम या मंज़िल ऐसी नहीं है जो इंसान की पहुँच से दूर हो।Formula of success in hnidi बिल गेट्स, स्टीव जॉव, माइकल जैक्सन, सचिन तेंदुलकर, नेल्सन मंडेला आदि 
जितने भी सफ़ल और इतिहास बदलने वाले लोग इस दुनियाँ में हुए है, क्या आप जानते है कि इन सभी लोगो की सफ़लता का राज़ क्या है?Motivational Quotes in Hindi
 आखि इनहोने ए मुकाम  कैसे हासिल  किया ये सभी अलग-अलग जगहों से आकर अलग-अलग क्षेत्र में सफ़लता के नए शीर्ष स्थापित करने वाले लोग है। लेकिन इन सभी की सफ़लता के पीछे एक ही कारण रहा है, और वो ये है कि इन सभी व्यक्तियों ने कभी ये नहीं सोचा कि,How to succeed in hindi  मैं ये काम नहीं कर सकता।” इन्होने कर्म को ही प्रधानता दी  और कर्म कोई भी हो वही छोटा बड़ा नही होता अगर हमारे अन्दर काबलियत है तो हम छोटे काम मे भी बडी सफलता पा सकते है। लेकिन इन सफल लोगों की सोच हमेशा अलग थी ये सोचते थे कि--
“इस काम को सिर्फ़ मैं ही कर सकता हूँ। “और “मेरा इस दुनियाँ में जन्म ही इस काम को करने के लिए हुआ है। और जब तक इसे हासिल न कर दूं इससे विमुख नही होऊंगा ।”
और हमारे शास्त्रों मे यह भी सत्य ही कहा गया है कि मनुष्य को जो अपने जीवन मे बनना है वह गुण उसके अन्दर जन्म काल से ही आने शुरू होते है और उसके क्रिया कलाप भी उसी के अनुसार चलते है। और जो इसे पहचान लेता है वही सफलता पाता है। How to succeed in hindi इसीलिए इनके इसी विश्वास ने इन्हें दुनियाँ के सबसे सफ़ल व्यक्तियों में से एक बना दिया और इन्होंने इसी सोच और ताकत के दम पर पूरी दुनियाँ में एक बार फिर से इस सच को साबित कर दिया कि इंसान जो भी चाहे कर सकता है, बस जरूरत है एक दृढ़ सोच की और कभी ना टूटने वाले हौसलें की।

इसीलिए हम आपके लिए लेकर आये है Best Quotes in Hindi, दुनियाँ के सफ़लतम लोगों के द्वारा उनके अनुभवों से निकली कुछ ऐसी प्रेरणादायक बातें  और कुछ ऐसे पहलूओं को से हम आपको अवगत कराना चाहते है जिसे अपनाकर या उस राह पर चलकर आप अपना भविष्य संवार सकते है। जो कि आपके संघर्ष के समय मे आपको कभी हार ना मानने और मुश्किलों का डटकर सामना करने की हिम्मत देगी। अगर आपका किसी कार्य के प्रति दृढ विश्वास तथा हौसला बुलन्द है तो कोई भी बाधा आपको रोक नही सकती।

Motivational Quotes for Work 

कुछ भी मुक़ाम हासिल करने के लिए आपको सिर्फ़ दो चीज़ें ही चाहिए, पहला तो दृढ़ निश्चय और दूसरा कभी ना टूटने वाला हौसला।  यानी अगर आप अन्दर से हार गये तो कोई भी आपको हिम्मत नही दिला सकता और अगर आप  अपने आप क्क्क् मे मजबूत है तो कोई भी आपको रोक नही सकता। फिर भी संघर्ष के रास्ते मे जब आपका हौसला टूटने लगे तो उस समय किसी ऐसे की जरूरत होती है जो कि आपको एक बार फिर से उठकर खड़े होने के लिए प्रेरित कर सके। और दोस्तों आपके अन्दर की जो आवाज है उससे बडकर सच्चा साथी आपका कोई और नही हो सकता।How to succeed in hindi

इसीलिए लिए किसी भी कार्य की सुरूवात करने से पहले अपने दिल की जरूर सुनिए । इसीलिए आज हम यहाँ आपको सफलता प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे है।  और  कुछ ऐसे मूलमंत्रो को बताने वाले है जिन्हें आप अपने मुश्किल समय मे अपनी ताकत बना कर खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते है। Hindi Motivational Quotes लेकर आये है जिसे पढ़कर आप अपने मंज़िल के रास्ते को आसान और सुगम बना सकते है।


1-- आशावान बनो--(Be hopeful)


सफलता की पहली सीढी है कि मनुष्य को आशावान होना चाहिए। क्योंकि आशा ही जीवन है। कभी भी अपने मन निराशा वादी वातावरण नही बनाना चाहिए। इससे शुद्ध विचार आना बन्द हो जाते है और आत्मा का भी हनन (नाश) होता है।जो भी मनुष्य अपने हृदय के बारे मे थोड़ा भी नही सोचता है। पूरा समय भोग-विलास मे ही व्यतीत करते है। ईश्वर उससे कभी खुश नही होते है। अगर हम ईश्वर की सच्ची सत्ता को पहचान कर उस आत्मा की ही सार्वभौमिकता समझे तो हमे हर सफलता प्राप्त होगी। इसीलिये आशावादी बने और निरन्तर अपने कार्य के प्रति दृढ निश्चय कर के उसमे समा जाए।


2-हंसते रहिए--(Keep laughing)

हंसना स्वस्थ्य के लिए लाभदायक तो होता ही है किन्तु यह सफलता मे भी सहायक होता है। क्योंकि जो हंसते रहता है वह हर मुसीबत को हंसते हंसते टाल देता है और कभी भी परेशानियों से नही घबराता है।  यह हमारे अन्दर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और हमे हर समय कर्म निष्ठ होने के लिए प्रेरित करता है। और अगर कभी हम किसी कारण वश असफल हो जाते है तो वह अपना हौसला नही खोता और आगे फिर से कोशिश करता है यही कोशिश उसे एक दिन बडा मुकाम हासिल कराती है।


3--भय से दूर रहिए ---(Stay away from fear )



भय आदमी को कमजोर कर देता है। मनुष्य जब किसी कारण वश उदास और हताश होता है। तब यह समझने लगता है कि अब निश्चय ही असफलता सन्मुख है। जिस विशेष कारण से वह घबराता है। वही सामने उसे दृष्टि गोचर होता है। भय मानव जीवन को नाश करने वाला होता है। भय से मनुष्य का जीवन शिथिल हो जाता है और उसकी सभी शक्तियां कमजोर पड जाती है।  इससे उसकी शारीरिक क्रियाओं मे बाधा पहुंचती है। इससे उसका स्वास्थ्य निश्चित ही खराब हो जाता है। और उसकी आशा धूमिल पढ जाती है।


4--ईश्वर की सर्वज्ञता(God's omniscience

खुश्बू अगर की हो चाहे अन्य किसी की भी वह बहेगी तो हवा के रूख के साथ ही। हवा  बदबू को भी साथ लेकर चलता है यानी। सुख और दुख दोनों जीवन के सार है।  इसी प्रकार सत्कर्म भी है और दुष्कर्म भी हमारे अन्दर इतनी काबलियत होनी चाहिए कि हम अच्छी चीजों को ही संग्रहण करे और बुरी बातों को निकाल फेंके।

इसी प्रकार आप सत्कर्म करते है या दुष्कर्म इनका पूरा हिसाब उस परमात्मा के पास है। और वह आपकी हर हरकत को देख रहा है। चाहे आपक उन कर्मों को सबसे समक्ष करे या सबसे छिपाकर , इसका कोई भी असर उनकी जानकारी पर न हो पडता ।
अतः जहां तक हो सके  सद्विचार, नैतिकता का आचरण , सत्यता पूर्ण भाषण एवं ईमानदारी का कार्य अपने जीवन मे करने की कोशिश कीजिए सफलता आपके साथ होगी ।



  परीश्रम का फल  (Fruit of the fair)

परिश्रम का फल अवश्य ही प्राप्त होता है। और बिना परीश्रम के कुछ हासिल भी नही होता है एक छोटा सा कीट भी अगर परीश्रम न करे तो उसका जीवन जीना भी  असम्भव हो जाएगा। 
एक व्यक्ति हमेशा से एक बंजर जमीन पर बीज बोया करता था। जमीन भी ऐसी थी कि वहां कितनी भी मेहनत करलो फसल होना मुमकिन नही था। लेकिन उस व्यक्ति के पास और जमीन नही थी। जमीन बहुत टेडी मेडी थी । 
एक दिन वह व्यक्ति खेत पर मेहनत कर रहे थे तभी वहां से एक साधू गुजरते है। साधू महाराज कहते है आप यह क्या कर रहे है।यह जमीन तो टेडी मेडी है पहले इसे समतल करो , फिर फसल बोओगे तो अच्छी फसल प्राप्त होगी। वहा आदमी साधू की बातों को सत्य मानता है। और काम प्रारंभ करता है।लेकिन यह काम आसान भी नही था क्योंकि जमीन काफी बडी थी। लेकिन उसने हिम्मत नही हारी।और लगा रहा।
जो भी लोग रास्ते मे उसे देखते हंसने लगते और उसका मजाक बनाते रहते थे। उसे कुछ परवाह न थी लोग हंसते गये और वो अपने काम मे लगा रहा। कुछ दिनो की मेहनत आखिर रंग लाई और उसने पूरी जमीन को समतल कर दिया। उसके बाद उसने उस पर बीज बो दिया और कुछ दिनो मेहनत वो हरियाली दिखने लगी जो उसने कभी नही देखी थी।
कुछ ही महीनो मे अच्छी फसल तैयार हो गयी जिसे बाजार मे बेचकर उसे सबसे ज्यादा दाम मिले। उसने उस साधू का धन्य वाद किया एक दो सालो मे वह सबसे बडा आदमी बन गया। 
इसीलिए कहा गया है कि मेहनत भले ही समय लगाती है लेकिन बाद में उम्मीद से ज्यादा फल देती है। और जो मेहनत से हारता है या पीछे भागता है उसके पास जो होता है वह भी चला जाता है।

 सफलता का राज  (secret of success)

 -जो व्यक्ति कल के बारे मे सोचता है , वह आगे चलकर जरूर कुछ बडा करता है । क्योंकि  उसके अन्दर भविष्य का जो जुनून उमडता है वह उसे बहुत ऊपर ले जाता है।

  • - कुछ लोग कभी कभी कुछ कार्य ऐसा कर देते है कि दुनियां उनकी मोहताज बन जाती है , हर किसी के अन्दर एक अलग खूबी होती है पर लोग उस खूबी को दबाकर रखते है।
  • --दुनियां मे कोई भी कमजोर नही होता , हर किसी के अन्दर एक बिसेस काबिलियत होती है। लेकिन आलस्य और कल पर छोड देने के कारण वह काबलियत कभी उभर नहीं पाती है ।
  • कभी भी अपनी नाकामी को  हालात का दोषी मत मानो , क्योंकि जुनून और लगन के आगे हालात भी हार जाता है।
  • -अगर एक बार नाकामी हासिल लगे तो घबराना मत ,बल्कि उस नाकामी का जो रुकावट बना उस पर ध्यान देकर उसे सुधारने का प्रयत्न करना चाहिए ।
  • -चाहे आप कितने भी रहीस,धनाढ्य घर से क्यों न हो कामयाबी यह सब देखकर नही मिलती। कभी-कभी झुग्गी झोपड़ी वाले भी मेहनत करके ऊंचा मुकाम हासिल कर देते है।
  • अगर सफलता पानी है तो कभी भी अपनी खूबी को तारगेट मत करो , बल्कि अब तक जो तुम्हारे जीवन मे रुकावट बन रही थी ,उस रुकावट को तारगेट बनाकरके चुनौतियों से लडना सीखो।
  • सफलता कभी देखकर या द्वेष भावना से हासिल नही होती , बल्कि उस सफलता को पाने के लिए अपने अन्दर वो सभी गुण विराजमान करने पडते है , जिससे वह हासिल होती है।
  • जिस प्रकार जीवन को चलाने के लिए सुख साधनों की जरूरत होती है , उसी प्रकार सफलता पाने के लिए लगन;,मेहनत, भरोसा, और इच्छा की जरूरत होती है।
  • -गलती कभी भी कमजोरी नही होती बल्कि वह तो मुर्दे मे जान डालने जैसा कार्य करता है , क्योंकि  उतना आदमी कामयाबी से नही सीखता जितना गलतियों से सीखता है ।बस फर्क इतना है कि वह गलती सबक नही ले पाता ।
  • --दुनिया मे ऐसा कोई ज्ञान  नही है जिसे कोई हासिल नही कर सकता। क्योंकि दुनिया मे जितना भी ज्ञान है वह इन्सान से ही प्राप्त हुआ है।
  • ---कभी भी किसी कार्य को सुरू करने से पहले ये मत सोचो कि यह मै कर सकूंगा की नही या मै इस कार्य को बिल्कुल भी नही कर सकता । 
  • क्योंकि उस कार्य के प्रति जैसा आपका नजरिया या जैसा आप सोचते हो आपको वैसा ही उस कार्य से प्राप्त होगा।
  • -जीवन मे आप कितने भी छोटे क्यों न हो लेकिन सोच को हमे बड़ी रखो क्योंकि जितना बड़ा सोचेंगे उतना ही अधिक ज्ञान का विस्तार होगा और आपको सफलता प्राप्त होगी.।
  • किसी भी कार्य को सुरू करने से पहले उसकी अच्छाइयों व बुराईयों के प्रति ध्यान केंद्रित मत करो बल्कि  उस पर ध्यान देने की जरूरत है । जो कार्य मे रूकावट या बाधा बन सकती है, तभी सफलता प्राप्त होगी।
  • --जीवन मे  एक लक्ष्य जरूर निर्धारित करो क्योंकि जबतक आपके सामने कोई लक्ष्य या तारगेट न होगा आप किसी भी सफलता को प्राप्त नही कर सकते।
  • जब भी किसी राह पर चलो तो नाही पीछे मुड़कर देखो और नाही किसी फल की कामना करो। क्योंकि यही दो कारण है जो मनुष्य के जुनून और हौसला दोनो को समाप्त कर देता है।
  • -सफलता आसानी से नही मिलती और नाही खरीदी जा सकती है अगर ऐसा होता तो आज वह कबकी समाप्त हो जाती , क्योंकि यह शक्ल देखकर नही बल्कि अक्ल देखकर ही हासिल होती है ।
  • --कुछ लोग सिर्फ ख्वाब ही देखते है उसे हकीकत करने की उनके अन्दर न तो काबलियत होती है और न ही जुनून होता है । और वह ख्वाब उनका सिर्फ ख्वाब बनकर ही रह जाता है , वह कभी हकीकत नही बन पाता।
  • -- अक्सर लोग सोचते है कि यह काम मेरे लायक नही है। जबकि  ऐसा नही है , आप उस काम के लायक नही हो । लायक होते तो बिना सोचे उस चुनौती को हासिल कर लेते।
  • -अक्सर भूलते वही  है , उसे सिर्फ मनोरंजन के लिए पढते है , अगर मन मे उसे पाने की चाहत होती तो उसे आप जीवन भर नही भूल पाते।
  • -सोचने और समझने मे फर्क होता है , कुछ तो सिर्फ कमियां ही निकालते है लेकिन कुछ लोग कमियों को सुधार कर आगे बढ़ते है , और जो ऐसा करते है वही सफलता को प्राप्त करने की छमता रखते है ।

0 comments: