Monday 17 February 2020

आत्मविश्वास कैसे बढाएं? आत्मविश्वास बढाने के तरीके व महत्व ? आत्मविश्वास पर सुविचार एवं अनमोल वचन

आत्मविश्वास कैसे बढाएं?
आत्मविश्वास बढाने के तरीके व महत्व ?
आत्मविश्वास पर सुविचार एवं अनमोल वचन

How to build confidence?

Ways and importance of building confidence?

 Thoughtful and priceless promise on confidence


किसी भी क्षेत्र में सफलता दिलाने के वाली बढत तैयारी से ही मिलती है।
तैयारी =मकसद + उसूल + योजना + अभ्यास + दृढ़ता + धैर्य + आत्मविश्वास

 (Preparation = Motive + Principle + Planning + Practice + Perseverance + Patience + Confidence)

दोस्तों How To Improve Self Confidence In Hindi आत्मविश्वास तैयारी से ही पैदा होता है।तैयारी से तात्पर्य है,योजनाबद्ध तरीके से अभ्यास करना। हर जीतने वाले खुद पर दबाव बनाए रखते है। हम बात कर रहे है how to grow confidence in hindi कि आत्मविश्वास
 कैैैसे प्राप्त करें क्योंकि आत्मविश्वास होगा तो ही सफलता मिलनी सम्भव है। हममें से सफलता हर कोई प्राप्त करना चाहता है,और हर किसी का अपना एक लक्ष्य निर्धारित किया रहता है कि उसे जीवन में क्या करना है,और उस लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उसे कितनी मेनत की आवश्यकता है। लेकिन कहीं न कहीं हमारा जो मनोबल (आत्मविश्वास) Confidence है ,वह हमारा साथ नहीं देता है। हम कोशिश करते है,कोई आत्मविश्वास का महत्व बारे मेें किताबें पढता है ,कोई आत्मविश्वास पर सुविचार पढकर ज्ञान में वृद्धि करता है।अनेकों माध्यम है , आत्मविश्वास जगाने के लिए (How To Improve Self Confidence In Hindi)बस आपको जरूरत है,अपने अन्दर how to grow confidence in hindiआत्मविश्वास बढाने की।

तैयारी से आत्मविश्वास उपजता है (Preparation Leads to  confidence)


 हमने शोच तो बहुत कुछ रखा होता है, परन्तु आंतरिक Confidence कमजोर होने के कारण हम पीछे रह जाते है।
How To Improve Self Confidence In Hindi
सफलता प्राप्त करने के लिए Self Confidence की बहुत ज्यादा जरूरत होती है | अगर आपके पास बुद्धि है और आत्मविश्वास Confidence नही है,तो आप की हार निश्चित है। दोनों का साथ रहना बहुत ही जरूरी है।इस पोस्ट में हम आपको बताएगें कि कैसे अपना आत्मविश्वास (मनोबल) Confidence बढाएं, आसान तरीके,व प्रेरणा देने वाले विचारों के बारे में बात करेंगे जो आपका आत्मविश्वास बढाने के लिए अहम कारगर साबित होंगे । लेकिन इतना ध्यान रखिएगा यह आपको सिर्फ प्रेरणा ही दे सकते है,क्रियान्वित तो आपको ही करना पढेगा। how to grow confidence in hindi

दोस्तों याद रखिए अगर हमने तैयारी नही की है,तो खुद को लाचार,बेबस महसूस करेंगे ।जैसे पानी अपना रास्ता खुद तलास करता है ,कितनी भी कठोर दीवार आ जाए वह अपना रास्ता नही बदलता चाहे सालों लग जाए परन्तु वहीं से सफलता प्राप्त करता है। वैसे ही सफलता उन लोगों तक पहुंचने का रास्ता तलास लेती है। जिन्होंने तैयारी की होती है,कमजोर कोशिशों से कमजोर नतीजे निकलते है।

याद रखिए---
आत्मविश्वास,  तैयारी , अभ्यास और कडी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। केवल मन की इच्छाओं और अभिलाषाओं से कोई नतीजा नहीं निकलता । हमको मुकाबले में बढत तैयारी ही दिला सकती है।

There is no substitute for self-confidence, preparation, practice and hard work.  Only the desires and desires of the mind do not yield any result.  Only a tiara can give us more competition.

ऐसा क्या करें कि जिससे आत्मविश्वास बढ़े--
What to do to increase confidence


दोस्तों हमेशा आगे रहने की कोशिश कीजिए आपको चाहे उस विषय का ज्ञान हो न हो आपका आत्मविश्वास खुद ही आपके अन्दर वह ज्ञान स्थापित कर देगा। हमेशा यह याद रखिये कि सफलता के लिए लोगों की नजरों में रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं । आप जब भी पीछे रहने की कोशिश करेंगे तो आपका डर रेगुलर बढ़ता जायेगा और आपका आत्मविश्वास हमेशा कमजोर पढ़ता जायेगा ।how to grow confidence in hindi आपके अन्दर का ज्ञान भी शून्य हो जाएगा। यदि आपको अपने अंदर के डर को ख़तम करना है तो उस डर से लड़ना सीखना पड़ेगा । डर को मन से निकाल दो, यह आपको कभी बढने नही देगा। मन में ठान लो विश्वास को पक्का कीजिए और हमेशा आगे रहने की कोशिश कीजिए।तभी आपके अंदर यही आदत आत्मविश्वास विकसित कर सकेंगी ।How To Improve Self Confidence In Hindi

आत्मविश्वास बढाने के तरीके 

(Ways to boost confidence)


(1)- स्वयं की काबिलियत को समझें

आत्मविश्वास बढाने के लिए सबसे पहले आप अपनी काबिलियत (ability) को पहचानने का प्रयास कीजिए। इसका एक और बहुत ही मजेदार फैक्ट है,कि दूसरों को खुद से कम आंकना। अक्सर हम दूसरों को स्वयं से अधिक काबिल समझते हैं,डर बैठा रहता है कि कहीं वो मेरे से ज्यादा न जानता हो। जो की यह गलत है। अगर आप सही में आत्मविश्वास को सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने काबिलियत को समझना बहुत ही आवश्यक है। वक्ता वही बनता है जो सुनने वाले को अपने से कम समझता है,तभी उसके अन्दर के वास्तविक भाव बाहर आ पाते है,और तभी उसकी काबलियत भी निखर कर आती है।

हर किसी व्यक्ति के अन्दर एक (ability) काबिलियत होती है। हमेशा स्वयं पर विश्वास रखें और अपने मन के विचारों को सुनें। क्योंकि वही आवाज आपकी होती है जो आत्मविश्वास (ability) को जगाती है। आप अपने भावों को डायरी पर भी लिख सकते हैं इससे आपके आत्मविश्वास (ability) में अवश्य बृद्धि होगी।

(2)- हमेशा उदार भाव रखें

दोस्तों कुछ ऐसी चीजें हमेरे अन्दर है जो हमें महान बनाती है,उसी में उदारभाव (Liberality) रखाना भी अहम भूमिका निभाता है।सबसे साथ उदार भाव रखने से एक-दुसरे के बीच संचार कौशल बढ़ता है। विचारों की बृद्धि होती है,हमें अपने को और दूसरों को समझने की भावना का विकास होता है। जिससे लोगों के बीच आपका एक अलग सुन्दर छवि बनती है,और आपके आत्मविश्वास  इससे लोग आपका आदर और तारीफ करते हैं जिससे आपको अपना आत्मविश्वास (ability) को सुधारने लिए और प्रेरणा का माध्यम बनेगा।

सत्य कहा गया है कि--
 जो व्यक्ति अंदर से सकारात्मक और उदारभाव का बन जाता है उसका आत्मविश्वास अपने आप बढ़ जाता है।
A person who becomes positive and generous from inside, his self-confidence increases.


(3)- अपनी आदतों में सुधार लाने का प्रयास करें

अगर आपको अपने आत्मविश्वास  (ability) को बढाना है तो अपनी आदतों में सुधार करने की बहुत जरूरत है,कहीं आपकी आदतों के कारण ही आप पीछे तो नहीं रह गये है।आपकी ऐसी आदत जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके विचारों का हनन कर रही है,जैसे शराब पीने, सिगरेट पीने आदी अन्य नशा आपको इनको तो छोडना ही है और इनके बारे में कभी बात भी नहीं करनी है। यहाँ बात हो रही है नए सकारात्मक छोटे-छोटे आदतों के बारे में जो आपके आत्मविश्वास को मजबूती देंगे। हमे अपनी दिनचर्या में अच्छी आदतें लानी हैं,जैसे सुबह जल्दी उठाना, नियमित व्यायाम या योग करना, भगवान की भक्ति करना और लोगों से मुस्कुराकर  (Smiling) कर बात करना। कुछ हद तक आध्यात्मिकता से जुड़े रहना भी आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है। आपकी यही आदत आपका आत्मविश्वास भी बढाएगी और आपको सफलता भी देगी।


(4)- छोटे-छोटे लक्ष्यों को हासिल करें 


जी हां बहुत ही सही नीति है,सफलता पानी है तो छोटे से ही शुरूत करनी पढेगी।कभी-कभी हम अचानक से बड़े लक्ष्यों को तय कर लेते हैं और उसे पूर्ण ना कर पाने पर हम हार मान लेते हैं । और हमारी भावना में भी यह निहित होता है कि हमें छीटी चीजें पता नही पसंद नही होती है,या हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं। इसका खामियाजा हमें ही भुगतना पढता है। कयी बार लोग बढे-बढे कोर्स कर लेते है लेकिन उन्हे बेसिक ज्ञान नही होता है,क्योंकि न तो उन्होंने उसे जानने की कोशिश की और न उसके पर्ति जिज्ञासा जताई। आत्मविश्वास कम होने का कारण भी यही है।जितनी हमारी छमता नहीं होती है हम एकदम से बढा सोच लेते है,कोई भी ज्ञान एकदम से नहीं मिलता है,धीरे-धीरे दायरों के अनुसार ही आता है,और जब हमें उसमें सफलता नहीं मिलती है तो हम हताश हो जाते है,हमारा आत्मविश्वास कमजोर पढ जाता है। ऐसे में अपने आत्मविश्वास को दोबारा मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है छोटे-छोटे लक्ष्यों को तय करना और उन्हें हासिल करते जाना।

क्योंकि छोटे लक्ष्यों को पार करना आसान होता जैसे-जैसे उसके ज्ञान में वृद्धि होती है,वैसे वैसे उसके लक्ष्यों में भी बढोतरी होती है,और वह अपने वास्तविक लक्ष्य जो जीवन का एकमात्र लक्ष्य होता है,उसे प्राप्त करने के लिए संघर्ष करता है। इसके साथ-साथ उसके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है।
सत्य वचन-- 
लक्ष्यों की छोटी-छोटी कडियों को,
जीवन की जंजीर बना दो,
टूट सके न कभी ओ संकल्प, 
जिस लक्ष्य लिए कर्तव्य पथ पर है डटे।


(5)- आभारी रहें,और आभार व्यक्त करें

दोस्तों यह धरती ,संसार ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना है,और हम उसके पथगामी है, हमारा सौभाग्य है कि हम मनुष्य है, वरना जीवन तो संसार में अनगिनत है, सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में सिर्फ मनुष्य ही आता है।हमें अपने हर पल, हर दिन और जीवन के लिए हमेशा आभारी रहना चाहिए उस ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिएं जिसने आपको प्रकृति को समझने का मौका दिया है। हमारा जन्म इस दुनिया में कुछ न कुछ अच्छा करने के लिए हुआ है उस बात को समझें। हम सभी जीवों से अलग है,हमारी सोच सर्वश्रेष्ठ है,हम वह कार्य कर सकते है जो अन्य जीव नही कर सकते,हमारे अन्दर सोचने समझने की शक्ति है,हमारे अन्दर दुनियां को बदने की शक्ति है। जो इस बात को समझता है,और अमल करता है,उसका आत्मविश्वास स्वतः ही बडने लगता है।

सत्य वचन--
जैसा हम प्रकृति के बारे में सोचते है,प्रकृति भी हमारे बारे वैसा ही सोचती है,और वैसे ही विचार हमारे अन्दर विद्यमान होते है।

As we think about nature, nature also thinks the same about us, and the same thoughts exist in us.


(6)- ज्ञान प्राप्त करें 

ज्ञानी होना और ज्ञान प्राप्त करने के लिए गतिशील रहना ही आत्मविश्वास को बढाता है।Being knowledgeable and being dynamic to gain knowledge only increases confidence.

अच्छा ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है सकारात्मक प्रेरणादायक किताबें। How To Improve Self Confidence In Hindi
 इससे आपको बहुत कुछ जीवन के विषय में सीखने का मौका मिलेगा और साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढेगा। दोस्तों याद रखना ज्ञान ही वह माध्यम है जो हमें दूसरों को समझना सिखाता है दूसरों की भावना को महसूस करना सिखाता है,अच्छे बुरे का फर्क समझना सिखाता है, यानी मानव के हर पक्ष के विकास के लिए ज्ञान बहुत ही जरूरी है।how to grow confidence in hindi तभी आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

सत्य वचन
ज्ञान वह माध्यम है जो हमें मानव होने का एहसास कराता है, ज्ञान से ही हम अपने तथा दूसरों की भावनाएं समझकर उसे आत्मसात करते है।

 Knowledge is the medium that makes us feel human, it is through knowledge that we understand our own and others' feelings and imbibe them.

(7)- स्वयं पर भरोसा रखें 

यह स्टेप बहुत ही जरूरी है,सोच आप अपने लिए रहे है यानी खुद पर भरोसा करना कि आप जो कर रहे है वह सही है,हमेशा अपने ऊपर विश्वास रखें, तभी आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। मतलब आप जो भी काम करें उसको पूरे मन से करें, आधे दिल से ना करें क्योंकि जब आप कोई भी काम पूरी इमानदारी पूरी निष्ठा और साफ मन से करते हैं तो आपके काम में चमक आ जाती है, आप सफल हो जाते हैं और इस प्रकार आपका आत्मविश्वास अपने आप बढ़ेगा और आपको अच्छा महसूस होगा। जो कार्य आप कर रहे हैं या करने जा रहे है, पहले उस कार्य से आपको संतुष्टि होनी चाहिए तभी दूसरों को भी अच्छी लगेगी। how to improve self confidence in hindi खुद पर भरोसा करना कि आप किसी के विश्वास को ठेस नही पहुँचा रहे है,अगर ऐसा हुआ तो आप दूसरों के सामने कयी अन्य नामों से जाने जाओगे जिससे आपका आत्मविश्वास घटता ही जाएगा।


(8)-दूसरों की ख़ुशी में ही ख़ुशी ढूंढना


अपना एक ही उद्देश्य होना चाहिए खुद भी खुश रहना और दूसरों को खुशी देना। खुशी खुद एक ऐसी दवा है जो हर लाइलाज बिमारी को दूर कर सकता है,खुशी है तो जीवन भी कम लगता है। हमेशा दूसरों की खुशी एवं सफलता में अपनी खुशी ढूंढे  क्योंकि एक सच्चा ईमानदार व्यक्ति जो कि अपने जीवन में विकास चाहता है, वह भली भांति जानता है कि दूसरों से जलकर कभी भी खुद सफल नहीं हो सकते हैं, द्सरों से जल कर उसका नुकसान तो नहीं होगा किन्तु अपना नुकसान भी होगा और समय भी नष्ट होगा। जितनी भी बड़े कामयाब और काबिल लोग हुए हैं उन्होंने हमेशा दूसरों की सफलता में भी ताली बजाई है। how to grow confidence in hindi इससे कयी फायदे भी होते है, और कुछ भी प्राप्त न हुआ तो उसकी खुशी हमारा तारगेट बन जाती है की मै तुझसे जादा खुशी खुद के जीवन मे लाऊंगा,how to improve self confidence in hindi  यानी प्रतिस्पर्धा जिस जीवन में होती है वह सुखी जीवन जीता है।

एक बात हमेशा याद  रखिए जब आप अपने आप को अच्छे भावों से भर लेते हैं, तो खुद ही विचार motivation thought आने शुरू होते है। क्योंकि अगर जलन करेंगे तो शरीर एवं मस्तिष्क में खराब भाव भर जाएंगे और आपको यह जानकर बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं होगा कि अपने अंदर खराब भाव भर कर आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं। यानी खुद को काबिल बनाना है तो आप अपनी और दूसरों की खुशी में खुश होने का प्रयास कीजिए।


(9)- स्वयं को दूसरों से कम न आंकना
 

वह सबसे बुरा और बदनसीब व्यक्ति होता है जो अपने आप को दूसरों से कम आंकता है। how to grow confidence in hindi क्या है वो जो आपमें नही है बस आपको वह बाहर निकलना है, आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे कयी सारे ज्ञान छुपे है। आपको लालसा रखनी ही होगी।how to impro self confidence in hindi आप जैसे भी हैं जो हैं अपने आप में बहुत अच्छे हैं। कभी भी अपनी तुलना किसी अन्य व्यक्ति से करके अपना मन भारी ना करें, क्योंकि जीवन में हर व्यक्ति की एक अलग रेलगाड़ी है और हर किसी की रेल गाड़ी एक अलग पटरी पर दौड़ रही है, अपनी अलग अलग गति से। जहां भी आपके सम्मान को ठेस पहुंचे आप स्वयं ही वह स्थान त्याग दीजिए।

किसी दूसरे से तुलना कर आप अपने आप को शर्मिंदा कर रहे होते हैं, अपनी शख्सियत के साथ जुल्म कर रहे होते हैं, क्योंकि हर किसी के जीवन की कहानी अलग है, यह सब करके आप अपने आप को बेवजह ही परेशान कर सकते हैं, बस और कुछ नहीं

आत्मविश्वास कम होने के प्रमुख  कारण Major reasons for low confidence


मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसके अन्दर सभी चीजें समायी हुयी है उसकी बुद्धि भी महान लोगों की तरह ही है, लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि वह उस बुद्धि का प्रयोग कितना करता है।how to grow confidence in hindi क्यों उसके आत्मविश्वास में कमी आयी है, क्या वो ऐसे फैक्ट थे जिससे उसका मनोबल गिर रहा है। आइए जानते है आत्मविश्वास    self confidence के बारे मे व उसके प्रमुख कारण।

1- खुद का आंकलन करना 


आत्मविश्वास की कमी होने का सबसे बड़ा कारण है, हर समय खुद का आंकलन (self analysis) करना।
खुद को दूसरों की नजरों में फिट करने की कोशिश करना। यह जानने की कोशिश करना कि मै दूसरे के बराबर हूं या नहीं, हर समय यह सोचना कि मै उसके जैसा नही हूं। यही सोच आपके आत्मविश्वास को कमजोर करती है।


2- दूसरों के लिए बनने की कोशिश करना 


अधिकांश लोग यह जताते है कि लोग उसे अच्छा माने, अपने बजाय दूसरों के लिए परफेक्ट (perfectionist ) बनने की चाह रखना। और जब आपको संतुष्टि नही होती है तो वहां पर आपका आत्मविश्वास गिर जाता है,आप अपने आप को तुछ मानने लगते है। आप पहले अपने आप को महत्व दीजिए तभी तो दूसरा भी आपको महत्व देगा। आप निश्चिंत हो जाइए कि वह आपके जैसा नही हो सकता।


3- एक ही चीज पर घंटों सोचते रहना।

कयी लोग अपना अधिक समय एक ही बात सोचने में गवां देते है। खुद में अच्छाई ढूंढ़ने के बजाय बुराई की खोज करने लगते है, किसी ने अगर कोई बात मजाक में भी कह दी होगी तो आपको वह घंटो सोचने पर मजबूर कर देती है। क्या कर रहे है आप छोड दीजिए ना उसने जो कहा वह उसकी सोच थी आप अपनी सोच से काम कीजिए ना ए तो दुनियां है लोग कहते रहेंगे आप कब तक अपना समय बरबाद करते रहेंगे। आप अपने अन्दर सकारात्मक भाव स्थापित की जिए ना। आपका आत्मविश्वास ही आपकी शक्ति  है।


 आत्मविश्वास पर अनमोलवचन एवं सुविचार Precious and deliberate thoughts on confidence Great People in Hindi & English

ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
● आत्मविश्वास बढाना है,तो आप खुद से प्यार करना शुरू करें। क्योंकि जब आप ही अपनी बुराई करते हैं,तो फिर कोई भी आपका मनोबल नही बडा सकता ।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
To build confidence, you start loving yourself.  Because when you do your evil, then no one can increase your morale. "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
 
● “कुछ लोग मिलेंगे जो कहेंगे की आप यह कार्य नहीं कर सकते। तब आप अपने मनोबल(आत्मविश्वास) को जगाकर दिखा दीजिए की आप सबकुछ कर सकते है।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"There will be some people who will say that you cannot do this work.  Then you wake up your morale (confidence) and show that you can do everything. "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● कोई भी साहसिक कार्य अपने आप नही होते,उसके लिए भी अपने आप में आत्मविश्वास जगाना पढता है,तभी तो कुछ लोग अविश्वसनीय कार्य करते है।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
Any adventure is not done on its own, for that too one has to instill confidence in itself, only then some people do incredible things. ”
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “खुद को किसी से कम न आंके,आप जो हैं बेहतर हैं, खुद पर अफ़सोस करने से अच्छा हैं, अपने आप को सबसे ख़ुशनसीब समझे।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Do not underestimate yourself, you are better than you are, better than feeling sorry for yourself, consider yourself the happiest."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● कभी भी अपनी गलतियों को नजरअंदाज मत कीजिए,बल्कि उन गलतियों से सीख सकते हैं,कि आपकी कमजोरी का कारण क्या था, तब आपमें आत्मविश्वास बढेगा।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
Never ignore your mistakes, rather you can learn from those mistakes, what was the reason for your weakness, then you will gain confidence. ”
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “ खुद में इतना आत्मविश्वास जगाना होगा कि ‘या तो मुझे कोई रास्ता मिल जायेगा, या मै तबतक टिका रहूंगा जबतक रास्ता न बना लूं।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"I have to instill so much confidence in myself that" Either I will find a way, or I will stay until I make a way. "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “मनुष्य का जीवन दो ही चीजों पर टिका है,उम्मीद और आत्मविश्वास आप कितनी ही ऊंची उपलब्धियों को प्राप्त करने की सोच लो । लेकिन याद रखिए उम्मीद और आत्मविश्वास के बिना कुछ भी नहीं कर सकोगे।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Man's life rests on two things, hope and confidence. Think of achieving such high achievements.  But remember, you cannot do anything without hope and confidence. "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “ आप खुद ही अपनी तुलना कीजिए,आप जो कर रहे है, वही सही है,आप जो सोच रहे है वही सही है,आप जो करना चाहते है वही सही है,आप आप एक दिन सफल होंगे,यही तो ‘आत्मविश्वास’ है।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Compare yourself to yourself, what you are doing is right, what you are thinking is right, what you want to do is right, you will succeed one day, that is 'confidence'.  "
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

●  “भरोसे में वह शक्ति है जो मौत के मुंह से भी वापस आ जाता है,सबसे पहले अपने आप पर भरोसा करना होता है,तभी आत्मविश्वास बढेगा।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Trust is the power that comes back from the face of death, first of all you have to trust yourself, only then will confidence grow."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “व्यक्ति का आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प ही है जो कामयाबी का माध्यम बनता है,उदास और शोक में डूबा रहना तो उसकी बची हुयी सामर्थ शक्ति को भी लूट लेता है।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"It is the confidence and determination of a person that becomes the medium of success, while being depressed and mourned, he also robs his remaining power."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “ जीवन की एक बहुत बडी सच्चाई है, कि संदेह हमेशा असफलता को जन्म देता है,लेकिन आत्मविश्वास हमेशा सफलता को जन्म दाता है।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"There is a very big truth in life, that doubt always leads to failure, but confidence always leads to success."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

●  “कोई भी कार्य करने से पहले अपने मन की सुने,इससे दो कार्य सफल होंगे,आपका आत्मविश्वास भी बढेगा और आपर उस कार्य को बेहतर करेंगे ।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Listen to your mind before doing any work, it will make two tasks successful, your confidence will also increase and you will improve that work."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

●  “खुद में इतना आत्मविश्वास रखिए कि जीवन में कडा संघर्ष करेंगे,ताकि अपने बच्चों को आत्मविश्वास का पाठ पढ़ाने के लिए किसी और का उदाहरण का सहारा न लेना पड़े।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Be so confident in yourself that you will struggle hard in life, so that you don't have to resort to someone else's example to teach your children a lesson of confidence."
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

● “आत्मविश्वास के रहते हुए भी अगर कोशिशों के बाद भी लक्ष्य हांसिल नहीं हो रहा हो, तो लक्ष्य को नहीं अपने प्रयासों को बदलने की कोशिश कीजिए ।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Despite confidence, if the goal is not being achieved even after the efforts, try to change your efforts, not the goal."
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
● “जितना अधिक आपमें आत्मविश्वास होगा,उसकी सुंदरता सीधे आपके चेहरे पर दिखेगी,और आप जो भी करेंगें उसमें सफलता अवश्य मिलेगी ।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"The more you have confidence, the beauty will be seen directly on your face, and you will definitely get success in whatever you do."
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
●  “यदि आपको अपने ऊपर विश्वास है,तो आत्मविश्वास बढेगा,और आप अँधेरे में भी रास्ते ढूंढ निकाल लेंगें ।”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"If you have faith in yourself, then confidence will increase, and you will find ways in the dark too."
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
● “ हमेशा अपनी भाषा,स्वभाव तथा शब्दों में दयालुता रखें, इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है”
ʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼʼ
"Always have kindness in your language, temperament and words, it increases confidence"
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
अन्य सम्बन्धित लेख 

0 comments: