Saturday 16 September 2023

Mind power buster: एकबार पढते ही याद होगा अगर ये तीन चीजें जान गये तो How to make your brain sharp

Mind power buster: एकबार पढते ही याद होगा अगर ये तीन चीजें जान गये तो
How to make your brain sharp

#दिमाग तेज करने के लिए 3 उपयोगी योग अभ्यास, #Yoga to Increase Memory Power, #exercise for Brain power ,#दिमाग तेज करने का तरीका, #improve Blood Circulation in brain ,अपनी दिमाग और स्मरण शक्ति को कैसे तेज करें , #स्मरण शक्ति और बुद्धि कैसे बढाएं , जल्दी याद करने के 3 Secret तरीका, एकबार पढकर जिंदगी भर या,  कैसे रखें #Motivational video #Pada hua hamesha yad kaise rakhen

हर students का यही प्रश्न है कि याद नहीं रहता, लेकिन किसी student का दिमाग इतना improve होता है कि बिलकुल भी समय नहीं लगता उसका दिमाग हर चीज को कैंच कर लेता है।वह कम पढने पर भी अच्छा मार्क्स ला देता है उसे ज्यादा मेहनत नहीं करनी पढती कारण यह की उसकी कैन्चिंग power बहुत strong होती है।लेकिन कुछ भी होते है जिनको कुछ भी याद नहीं हो पाता है।

नमस्कार दोस्तों एवं प्रिय विद्यार्थियों चाहे आप किसी भी लेवल की पढाई क्यों नहीं कर रहे हो क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? आप सबकुछ अच्छी तरह से याद करते हो लेकिन ऐन मौके पर भूल जाते हो? जिससे भी सुनते है वह यही कहता है इतने बजे सोओ? बादाम खाओ? व्यायाम करो? दवाई खाओ? इटरनेट मोबाइल पर तरह तरह के आर्टिकल बीडियो है जो आपको अनेकों टिप्स बताते है जो कुछ हासिल नहीं होने वाला है। क्या आप भी अपना दिमाग कम्यूटर जैसा बनाना चाहते हो? क्या आप भी जीनीएस बनना चाहते है? अक्सर होता यह है कि हमें छोटी छोटी चीजें भी याद नहीं रहती है और वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो एकबार पढने मे ही याद कर लेते है।
क्या आपने कभी Blessed mind के बारे में सुना है (ब्लेज्ड माइंड) इतना तेज होता है कि अगर वह एक बार कोई मोटी किता पढ ले तो उसे वह तुरंत याद हो जाती है। वह सारे अक्षर उसके दिमाग पर छप जाते है। आप सब कुछ हासिल कर सकते हो आप (सूपर कम्प्यूटर) जैसे पावर हासिल कर सकते है क्योंकि (सूपर कम्यूटर) भी इन्सान ने ही बनाया है, और यह सब खेल होता है आपके सोचने का आपके हाव-भाव आदि से

हम आपको इस वीडियो में कुछ ऐसे कारण बताने वाले है जिसे अपनाकर आप अपने Mind को कयी गुना बेहतर कर सकते हो। इन बातों को ध्यान से सुने और उसपर विचार जरूर करे क्योंकि जबतक आप सोचेंगे नहीं कुछ नहीं होने वाला क्योंकि इन्हें फाॅलो करने से आपके अन्दर बहुत बडा चेंज आने वाला है। आपको सबकुछ पलक झपकते ही याद हो जाएगा और आप भी जीनीएस कहलाओगे।


1- हमें हमारी फेवरेट मूवी का हर सीन क्यों याद हो जाता है या,हम किसी सुन्दर लडकी या लडके को देखते है तो उसकी शक्ल याद हो जाती है या जो हमें प्यारा लगता है उसका मोबाइल नम्बर एकबार बोलने पर ही याद हो जाता है या हमें अपने बचपन की सभी सरारत वाली बातें याद रहती है या कोई सूपर स्टार से हमारी मुलाकात हो जाये और उसके साथ फोटो भी खिंचवाई जाए तो वो पल कभी भूल नहीं पाओगे यानी अगर देखा जाए तो आपका दिमाग वह कर रहा है जो उसे नहीं करना चाहिए उसे जो करना चाहिए वह नहीं कर रहा है।
सोचो अगर ऐसी ही (ब्रेन Power) आपके हर काम मे आये तो क्या होगा आया कुछ समझ में अगर ऐसी (ब्रेन पाॅवर) आपके हर फील्ड मे आए तो,आपको हर चीज याद हो जाए चाहे फार्मूले हो या Question answer हो  सब एक बार पडने में याद हो जाए उम्मीद करते है कि अब आपके समझ में आ गया होगा या यह जो भी करता है वह है हमारा intrens हमारी लगन क्योंकि वह चीज हमें पसन्द आ रही है इसीलिए उसको हमारा mind  ध्यान से सुन रहा है और story  कर रहा है।

इसलिए इन बातों से यही निकलता है कि हम पढाई के प्रति intrest  जगाने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा कोई भी कार्य नही है जिसे हमारा mind सेब नही कर सकता । यानी उस लडकी के नम्बर पर हमारा intrest जागता है उस कहानी के प्रति हमारा intrest जागता है तो फिर आप अपने विषय के प्रति क्यों intrest नहीं जगा पा रहे है।

दुनियां में intrest  के अलावा दूसरा और कोई उपाय है ही नहीं क्योंकि को जो अच्छा लगता है और जिसमें उसे intrest  होता है वह उसे जल्दी याद हो जाता है। अब आपको पहली Problem  और उपाय समझ आ गया होगा क्योंकि एक बात हमेशा याद रखें--- (अगर आप किसी गोल यानी लक्ष्य को Target करके तैयारी करते है तो उसमें आपका intrest जागेगा और आपका सपना भी पूरा होगा और सपलता भी मिलेगी।

2- याद करने का दूसरा सबसे बडा कारण होता है (visual यानी दृश्य) यानी हम जो चीज देखते है हमारे mind  में वही पिक्चर बनने लगती है, माना हम कोई एक्शन फिल्म का दृश्य देखते है तो वह दृश्य हमारे दिमाग में बार-बार घूमता रहता है। या आप अपने आंखों के सामने एक बहुत बडा हादसा देखते है तो आप उसके सदमें से बाहर नहीं आ पाते है और कुछ लोग तो अपना जीवन ही खो देते है। यानी जब आप जिस भी विषय की तैयारी कर रहे हो तो उसकी फिल्म अपने दिमाग में सेट करलो और उसमें अपधा कैरेक्टर भी फिक्स कर लो यानी अपने नये ज्ञान को पुराने ज्ञान से जोडने की कोशिश करो, उससे ध्यान मत हटाइए अपने कैरेक्टर्स को और मजबूत कीजिए आपका mind  उस पर फोकस करने लगेगा ।

3- Question करना अपने mind  को increase करना यानी कुछ students होते है जो वही याद करते है जो उन्हें लिखाया जाता है और कुछ students  होते है जो बार बार Question  करते रहते है यानी Question  करना आपके अनकौन्सेंस mind को हाई स्पीड में ले जाता है इसलिए आपको हर बार हर समय Question करना कभी सामने वाले से तो कभी खुद से Question  करना यानी अपने अंदर जिज्ञासा पैदा करना, अपने mind  को सही दिशा में ले जाना mind को एनर्जी booster  देना ।क्योंकि Question  करने से आपके सारे डाउट्स क्लीयर हो जाते है और विषय आपके mind  मे सेव हो जाता है।

तो प्रिय साथियों मैने इसमें जो भी बाते बताइ है उसे इग्नाॅर न करें बल्कि इसे प्रयोग करें सफलता और गोल दोनों आपका होगा।

0 comments: