Tuesday 23 May 2023

successful career tips in Hindi सफल व प्रभावी करियर बनने के 15 उपाय (टिप्स) 15 Tips to Build a Successful and Effective Career

successful career tips in Hindi सफल व प्रभावी करियर बनने के 15 उपाय (टिप्स) 15 Tips to Build a Successful and Effective Career      

 नमस्कार दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं build a successful career पर बात कर रहे है वैसे कैरियर निर्माण की कई राहें होती हैं, और हम मनचाहे क्षेत्र में कैरियर निर्माण की राह तलाश करते हैCareer Planning Tips लेकिन यह इतना आसान भी नही होता हैं। आज के बदलते परिवेश में अच्छा कैरियर हांसिल करने के लिए कई क्षेत्रों में परंपरागत होना पड़ता है। अपडेट रहना पढता है और लेवल से ऊंचा सोचना पढता है आइए हम आपको बताते है की सफल कैरियर बनाने के उपाय कौन से है।successful career tips in Hindi नए आइडियाज की मदद से यूं संवारे अपना करियर, जगमग हो उठेगा भविष्य Career Tips

1. अपनी प्रेरणा बनाए रखें: प्रेरणा आपको अपने उद्देश्य के प्रति अधिक लगन से काम करने के लिए आवश्यक ड्राइव दे सकती है।


2. ईमानदार रहें - झूठ ज्यादा देर टिकता नहीं है। अपने बारे में सही आकलन कर वास्तविक तस्वीर पेश करें। अपने काम के प्रति आपकी ईमानदारी आपको कैरियर निर्माण से सर्वोच्च स्थान दिला सकती है। यह कभी न भूलें कि कर्म ही पूजा है।


3. अपने करियर के लक्ष्यों को स्थापित करें-- लक्ष्य निर्धारित करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने करियर को लंबे समय में क्या हासिल करना चाहते हैं। आप जो चाहते हैं उसे जानने से इसे हासिल करना बहुत आसान हो जाता है।


4. तनावमुक्त होकर कार्य करें -
अक्सर देखा गया है कि कैरियर निर्माण की चिंता में लोग घर परिवार को भूल जाते हैं। अपना आज का सुख भूल जाते है, अपनों का साथ भूल जाते है ये मत भूलें कि परेशानी और तकलीफ के वक्त परिवार ही काम आता है। इसलिए परिवार को पर्याप्त समय दें। तथा आप तनावमुक्त होकर कैरियर निर्माण की राह पर अग्रसर हो सकते हैं।


5. एक कार्य योजना बनाएं - अपने करियर के लक्ष्यों को स्थापित करें और उन तक पहुंचने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाएं।


6. अपनी रुचियों को गहराई से जाने - अपने आप से पूछे कि आप उस क्षेत्र में क्यों जाने चाहते हैं और एक सशक्त उत्तर होने के बाद ही आगे बढ़े। 


7. अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें-  समय प्रबंधन आपके उपलब्ध समय को विभिन्न कामों और गतिविधियों में उनके महत्व के अनुसार विभाजित करने का कौशल है।


8. सकारात्मक लोगों के साथ घूमें-  आप जिस तरह के लोगों के साथ घूमते हैं, उसका आपकी नौकरी के बारे में कैसा महसूस होता है, इस पर बड़ा असर हो सकता है।


9. हार्डवर्क से ज्यादा स्मार्टवर्क पर ध्यान दीजिये-   गलत दिशा में मेहनत करने की बजाए उन चीजों पर ध्यान दीजिए जिससे आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंच सके। 


10. अपने कार्यदिवस के दौरान संक्षिप्त विराम लें-   बिना रुके काम करने से आप थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं, जो अंततः आपकी उत्पादकता को कम कर देगा। पुन: सक्रिय करने के लिए संक्षिप्त विराम लें।


11. दूसरों की सफलता देख कर घबराने की बजाए अपनी सफलता को समय -समय पर मापें। सफल लोगो के अनुभव से सीखने का प्रयास करिये

 

12. विकर्षणों को दूर करें-   काम करते समय बाधित होने से उत्पादकता कम हो जाती है क्योंकि काम पर वापस आने में समय और मेहनत लगती है।


13. सकारात्मक सोच रखें - अपनी गलतियों का अवलोकन करें तथा उनको सुधारने का प्रयास करें।अपनी क्षमताओं पर कभी संशय न करें। 


14. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें-   कड़ी मेहनत करने के लिए इच्छाशक्ति के अलावा शारीरिक ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप, कड़ी मेहनत करने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य का अच्छा ध्यान रखना चाहिए।

 

15. धैर्य और उचित प्लानिंग - सम्बंधित क्षेत्र की पूरी जानकारी लें और उन बातों को नोट करें।

 

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: