Wednesday 10 June 2020

सफलता क्या है? सफलता की राह में आने वाली बाधाएं (रुकावटें) कौन सी है? सफलता का वास्तविक अर्थ क्या है? What is success What are the obstacles (obstacles) in the path of success?

सफलता क्या है?
सफलता की राह में आने वाली बाधाएं (रुकावटें) कौन सी है?
सफलता का वास्तविक अर्थ क्या है?
What is success
What are the obstacles (obstacles) in the path of success?
What is the real meaning of success?

सफलता का मतलब है की हमें भी किसी न किसी की प्रेरणा की जरूरत होती है,वही आज हम लेकर आए है, सफलता पर सुविचार success quotes in hindi जीत पर सुविचार
thoughts and quotes on success in Hindi,English, सफलता पर अनमोल वचन, महापुरुषों के कथन आदी लेकर आए है, आशा है आपको इसका फायदा अवश्य प्राप्त होगा।gyansadhna.com

Success Quotes in Hindi and सफलता सुविचार व अनमोल वचन  with Success Images photos  to download and share, Here we are adding some best motivational quotes in hindi, on success and best quotes on success in hindi for students to inspire, ऐसे ही super विचार आपके मन में नकारात्मक विचारों को दूर करके आपके भीतर जोश, उत्साह, उमंग, और गहरा आत्मविश्वास पैदा करेगा जिससे आप नकारात्मक विचार (negative thinking)छोड़कर सफलता के पथ पर अग्रसर हो जाएंगे,और खासकर विद्यार्थी जीवन के लिए,Best Success Quotes thoughts in Hindi for studentsसफलता पर अनमोल विचार और प्रसिद्द हस्तियों के कथन,बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।gyansadhna.com

दोस्तों नमस्कार हर कोई सफलता पाना चाहता है, और अगर आप दस लोगों से यह सवाल पूछो कि “ आप में से कितने लोग  सफल, सुखी और संपन्न जिन्दगी जीना चाहते हैं ??? ” तो मै समझता हूँ कोई भी ना नही कहेगा हर कोई सफलता की दौड में प्रतिभाग कर रहा है, हर कोई सफल भी नही हो पाता है।What is the real meaning of success in hindi 
फिर भी लोग बिना समय गंवाएं, एक स्वर में कहेंगे कि हाँ, हम सभी लोग सफल जीवन ( successful life in hindi) जीना चाहते हैं ।
यह इस बात का संकेत करता है की, कोई भी व्यक्ति असफल जीवन नहीं जीना चाहता ।होड मची हुई है, राह में ट्रैफिक बहुत है, लेकिन हर कोई आगे बडना चाहता है।

अमूमन यह सवाल मन में खडा हो उठता है, कि आखिर ऐसा कौन सा कारण है कि, दुनिया मेें असफल लोगों की संख्या दिन प्रति दिन बढती ही जा रही है, जबकी जीतने का प्रयास तो सभी कर रहे है । और बहुत कम लोग ही सफल सुखी और संपन्न जीवन जी रहे हैं,ऐसा क्यों ???successful life in hindi

 दोस्तों  यदि आप भी सफल लोगों की List में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं, successful life in hindi
तो आपको न सिर्फ सफलता की राह में आने वाली रुकावटों को पहचानना होगा , और खुद को लक्ष्य मानकर जी तोड मेहनत करनी होगी आपको आगे ही नही बढना है ,बल्कि जितना जल्दी हो सके इन रुकावटों को स्वयं से दूर भी करना होगा ।

सफलता है क्या?
What is success
एक सत्य वचन है अगर आपको सफलता  हासिल करनी है तो सामान्य  को छोडकर बहुत ऊंचा सोचने की जरूरत है,क्योंकि आप उस युग की रेस में है जहां सफलता की राह में ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा है और हर कोई जीतना भी चाहता है और जीत भी सकता है?
हमारे कयी वैज्ञानिक और शोधकर्ता सफलता की कडियों को ढूंढने का प्रयास कर रहें है, सफलता का रहस्य सफल लोगों के जीवन के इतिहास को पढकर जाना जा सकता है, क्योंकि वे लोग उस राह से गुजरे हुए है, उन्हें उस राह की कमजोरियों और कामयाबियों की पहचान करने की खूबी है, सफलता पाने के लिए उनसे बडा और कोई गुरु नहीँ हो सकता।

हर कोई कहते सुनता है की सफलता पाना एक रहस्य है ,मै कहता हूँ यह बिलकुल ही गलत है, अगर यह रहस्य होता तो रहस्य ही बना रहता फिर कोई सफल नहीं हो पाता।यह तो हमारे जितने भी बुनियादी उसूल, कायदे-कानून है,उनको लगातार अमल में लाने के लिए एक रूपरेखा है।और इसके ठीक विपरीत असफलता का भी वही अर्थ है यानी अपनी की हुई गलतियों को बार-बार दुहराना । अक्सर हम खुद को गलत साबित नही कर सकते इसीलिए उसूलों तथा नियमों को झूठा मान लेते है और अपनी असफलता का कारण भी उसे ही मानते है।

सफलता का वास्तविक अर्थ क्या है?
What is the real meaning of success

हम यह मानते है कि सफलता का मतलब है, कि हम अच्छी नौकरी पाकर खूब सारा धन दौलत कमा सके, जबही हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है कि--
कामयाबी का वास्तविक अर्थ यह नहीं है कि हर इंसान आपको पसंद या कबूल करें।  यही हमारी मानसिकता है जबकि सफलता का रीयल अर्थ है कि आपने समाज में कौन सा कीर्तिमान स्थापित किया,  लोग आपकों क्यों चाहते है, आपमें क्या खूबी है जो आप दूसरों को दे सकते है, बिना स्वार्थ के किया हुआ दूसरों के प्रति उपकार ही सच्ची सफलता है,और यही सफलता का अर्थ है।

सफलता का वास्तविक अर्थ बहुत ही व्यापक है जिसे समझने का हमें प्रयास करना चाहिए ---
1- सिर्फ जिंदगी न गुजारो -- जीने का प्रयास करो
2- सिर्फ छुओ नहीं  -- उसे महसूस करो
3- सिर्फ देखो नहीं  -- गौर करो
4- सिर्फ पढो नहीं  -- जीवन में उतारने का प्रयत्न करो
5-  सिर्फ सुनो नही -- ध्यान से सुनो

सफलता की राह में 7रुकावटें --7 roadblocks to success

1- जीवन में कोई मकसद (लक्ष्य) न होना - 
      No goal in life
सामान्यतः आप ऐसे अनेक लोगो को देखते होगें जिन की जिंदगी का कोई मकसद नही है,उन्हें जीवन की कोई परवाह नहीं है,जैसा चल रहा है वही सही है, भीड में पैदा हुए थे और भीड में ही खोकर रह गये। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी बिना मकसद के गुजार दी हैं । उनपर कोई फर्क नही पड़ता कि उनके घर में  क्या हो रहा है ?  समाज क्या में हो रहा है?  देश में क्या हो रहा है ? कुछ पता नहीँ बस दो वक्त की रोटी मिलनी चाहिए।  ऐसे ही लोग अपने लक्ष्य से भटक जाते है उन्हे मालूम ही नहीँ होता की करना क्या चाहते है, और तभी उन्हें कोई सफलता नहीँ मिल पाती है।

2- अहंकार (Ego)
जी हां सफलता की राह मे सबसे बडा रोडा हमार अहंकार भी होता है, और इसके बल पर हम यकीन कर लेते है हमे सब कुछ आता है हम सबसे जीत सकते है, मै इसे हासिल कर सकता हूं , लेकिन वैसा कर्म नहीं कर पाते है और फिर हमेशा उन्हें असफलता का दामन थामना पडता है।

3-  शरीरिक रूप से कमजोर होना
     To be physically weak
अगर आपका फिजिकल फिट नहीं है तो आप कुछ हासिल नहीं कर सकते क्योंकि आपका शरीर रोगों से घिरा रहे और वह बार बार आपके सफलता की राह में रुकावटें पैदा करता रहेगा, शरीर का कनेक्शन भी हमारी सफलता से जुडाहै, वह भी उसका एक अहम पार्ट है।

4- असफल होने का भय या आत्मविश्वास की कमी 
Fear of failure or lack of confidence 
सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपने आप को जीतना पढता है, अपने दिमाग से असफल शब्द ही निकालना पढता है, नही तो असफल होने का भय आपको परेशान करता रहेगा और आपको सफल होने नहीं देगा। इसीलिए अपना मनोबल बढाए अपने में आत्मविश्वास रखिए,  आपकी जीत निश्चित होगी ।


5- मानसिक रूप से कमजोर होना -
      Mentally weak
अगर आपका सबकुछ फिट है और दिमाग ठीक नही है तो कुछ भी ठीक नहीं है, इससे दिमाग़ में कयी सारी बीमारियां घर कर जाती है। और आप मानसिक रोगों के शिकार हो जाएगे। आप अपने लक्ष्य कोशछव कभी भी हासिल नही कर सकते।
हमारे धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि - " शरीर माघ खलु धर्म साधनम " मतलब धर्म या किसी भी कार्य को सिद्ध करने वाला साधन शरीर और  मन है। इसकी कभी भी उपेक्षा नही करनी चाहिए।

6- कोई योजना का न होना -
     No plan
आपके देखते होंगें की मकान बनाने के लिए भी पहले नक्सा बनाना पढता है उसी प्रकार सफलता या लक्ष्य प्राप्ति के लिए किसी योजना का होना बहुत ही जरूरी है । आप तभी उसके बारे में मनन कर सकते है, कुछ आगे की सोच सकते है, जब प्लान (योजना) ही नही होगी तो सोचना किस के लिए है, फिर वह कुछ नही कर सकता इसीलिए पहले योजना बनाएं।

7- अधिक समय बर्बाद करना - 
Wasting more time
जो लोग दोस्तों में अधिक रहते हैं वे थेयटर सिनेमा पार्टी आदि के आकर्षण में फंस जाते हैं । जिसकी वजह से मन शांत नही रह पाता और कार्य सही ढंग व समय पर पूरा नही कर पाते । यह तो सबको मालूम रहता है की समय बहुत ही अमूल्य है एक बार गया तो दुबारा नही मिलता है इसीलिए जितना हो सके समय के रहते उसकी पहचान करे और अपने लक्ष्य के बारे में चिंतन करे।


~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----

0 comments: