Friday 11 September 2020

क्या हो गयी तीसरे विश्व युद्ध की तैयारी /What happened to the preparations for the third world war/भारत पर क्या होगा इसका असर/What will be the effect on India

क्या हो गयी तीसरे विश्व युद्ध की तैयारी /What happened to the preparations for the third world war/भारत पर क्या होगा इसका असर/What will be the effect on India

Third world war in hindi, Signs are being found for these reasons of Third World War in hindi , Impact of Third World War on India,Corona world war in hindi युद्ध करना अन्दर की ज्वालामुखी को शान्त कर सकती है,किन्तु बाहरी विनाश को भी बडावा देती है।(Making war can calm the inner volcano, but also cause external destruction.)

नमस्कार दोस्तों आज हम बात कर रहे है कि दुनियाँ का विनास होना अब निश्चित हो गया है ,क्योंकि अब होने वाला है तीसरा विश्वयुद्ध Third world war in hindi होने वाला है। इतना तो हम जानते ही है कि साल 2020 की शुरुआत ही विनाश के संकेतों से हुयी है,क्योंकि Corona world war in hindi से पूरा विश्व आहत है।इस साल पूरे विश्व में अशांति और आक्रोश ही देखने को मिला है। और इसी बीच तीसरे विश्वयुद्ध (Third Worldwar in hindi) का खतरा मण्डरा रहा है।इसके संकेत यह मिले है की सर्व शक्तिशाली अमेरिका (America) भी कोरोना CORONA से आहत हो चुका है,और उसके सम्बन्ध पडोसी मुल्क़ ईरान (Iran) के साथ विगडते ही जा रहे है।क्योंकि कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या होने के बाद अमेरिका और ईरान (Iran) दोनों ही देश एक-दूसरे के विरोधी बन चुके हैं। जिस कारण अब ईरान ने यह तक कह दिया है कि अमेरिका ने जंग की शुरुआत कर ली है ,वह अपने जनरल की शहादत का बदला विनाश से लेगा। यह जंग पहले ही शुरू हो जानी थी किन्तु तब तक पूरा विश्व Corona world war से आहत हो गया। अगर कोरोना (Coronavirus) ने तबाही न मचायी होती यह दोनों ही देश कुछ संभल पाते कि इस वायरस तो विश्व का मंजर कुछ और ही होता।Third Worldwar in hindi देखने में आया है कि अमेरिका और चीन (China) के रिश्तों में भी दरार आनी शुरू हो गयी है। भारत और चीन की जंग तो वर्षों से चली आ रही है,चीन अपने छिछोरे पन से बाज नही आ रहा है। और चीन ही कोरोना का जन्म दाता भी है जिस कारण चीन पूरे विश्व का दुश्मन बन गया है। पाकिस्तान और भारत के सम्बन्ध से पूरा विश्व वाकिब है,इसीलिए चीन और पाकिस्तान भारत को कमजोर करने पर जुटे है।

दोस्तों पूरे विश्व की अमन शान्ति दूर हो गयी है,अब लग रहा है सब विनाश होने वाला है तीसरे विश्व युद्ध के रूप में Third Worldwar in hindiअगर ऐसा हुआ तो देश क्या पूरा विश्व कयी साल पीछे चला जाएगा। जिस तरह मानव विज्ञान में आगे बड रहा था अब शायद वह बीती बात रह जाएगी।

तीसरे विश्वयुद्ध के इन कारणों से मिल रहे है संकेत /Signs are being found for these reasons of Third World War

दोस्तों आजक हमे सोशल मीडिया (Social Media) पर भी  यही सुनने को मिल रहा है कि वर्ल्‍ड वार 3 (World War 3) जो सभी को चौका रहा है अगर ऐसा हुआ तो हर मनुष्य के साथ बुरा बहुत बुरा होने वाला है। यही न्यूज आजकल टॉप ट्रेंड कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि अमेरिका और ईरान (Iran) की ओर से की गई कोई भी जवाबी कार्रवाई दुनिया को विश्‍वयुद्ध (World War) की ओर धकेल सकती है। इन देशों के आपसी मुल्कों से हो रहे बार-बार की कारवाही से ये सभी आक्रोश मे आ गये है। और यह आक्रोश शायद तीसरे विश्व युद्ध से ही शान्त होगा, अगर ऐसा हुआ तो दुनियां का विध्‍वंसक होगा। और इस तीसरे विश्व युद्ध की कमान सम्भालने वाले होंगे,प्रथम नेतृत्‍व अमेरिका (America) दूसरा नेतृत्व रूस (Russia) का और तीसरा नेतृत्व  चीन (China) करेगा। बाकी देश का क्या हाल होगा यह कहना सम्भव नही होगा।  इस समय जो विश्‍व की व्‍यवस्‍था बन रही है, उसमें अमेरिका की वह स्‍थिति नहीं है,क्योंकि वह भी अब कमजोर हो चुका है कुछ कोरोना से और कुछ पडोसी विवादों से।

तीसरे विश्व युद्ध का भारत पर प्रभाव /Impact of Third World War on India

दोस्तों आज भारत ही नही पूरा विश्व Corona Ward War से पीड़ित है। किन्तु भारत की स्थिति भहुत ही नाजुक बनी हुई है। इसका मुख्य कारण है भारत की बडती आबादी Population क्योंकि भारत में दिनोदिन कोरोना के मरीज बढते ही जा रहे है। जिस कारण भारत मे आर्थिक संकट Economic settlement पर खतरा मंडरा रहा है। नौजवान युवा Young  बेरोजगार Unemployed  हो गये है। स्कूल बंद होने से बच्चों का भविष्य Children's future पर भी खतरा मंडरा रहा है। कही न कहीँ भारत इस Corona War  कोरोना महामारी से कयी साल पीछे चला गया है। ऐसे में अगर Third World War तीसरा विश्वयुद्ध होता है तो भारत पूरी तरह से गुलामी वाले युग में चला जाएगा। जिसका प्रमुख कारण है बडती आबादी व बेरोजगारी।  वैसे अगर देखा जाए तो भारत के पढोसी देश Neighboring country के साथ सम्बन्ध बिगडते ही जा रहे है। चीन China और पाकिस्तान Pakistan अपने छिछोरे पन से बाज नहीं आ रहा है। ये दोनों देश भारत के पक्के दुश्मन बन चुके है। और बार-बार भारत की भूमि Lard of india पर कब्जा कर रहा है। हमारे सैनिकों के साथ बार-बार नोका-झोंकी कर रहा है। इस स्थिति में भारत का सम्भल पाना आसान नही होगा। 

तीसरे युद्ध से किसी भी देश का भला होने वाला नहीं है, क्योंकि इससे पूरा विश्व कयी साल पीछे जाने वाला है। क्योंकि हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है कि (युद्ध करना अन्दर की ज्वालामुखी को शान्त कर सकती है,किन्तु बाहरी विनाश को भी बडावा देती है।)


यह भी पढे----
और पढे

0 comments: