Wednesday 20 May 2020

भोजन का महत्व उपयोगिता, लाभ एवं हानी भोजन के सकारात्मक प्रभाव क्या है?, Importance, benefits and losses of food What is the positive effect of food?

भोजन का महत्व उपयोगिता, लाभ एवं हानी
भोजन के सकारात्मक प्रभाव क्या है?
Importance, benefits and losses of food
What is the positive effect of food?


आपको मेरे इस ब्लॉग पर Motivational QuotesBest Shayari, WhatsApp Status in Hindi के साथ-साथ और भी कई प्रकार के Hindi Quotes ,संस्कृत सुभाषितानीसफलता के सूत्रगायत्री मंत्र का अर्थ आदि शेयर कर रहा हूँ । जो आपको जीवन जीने, समझने और Life में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाते है,आध्यात्म ज्ञान से सम्बंधित गरूडपुराण के श्लोक,हनुमान चालीसा का अर्थ ,ॐध्वनि, आदि कई gyansadhna.com

अन्न प्राणियों का प्राण है , परन्तु अयुक्तिपूर्वक सेवन करने पर वह प्राणघातक हो जाता है । हाथी से लेकर चींटी तक सब प्राणी भोजन के सहारे ही जीते हैं । शूरवीर की शूरता और न्यायाधिपति की विचारशीलता भोजन के अभाव में विलीन हो जाती है ।
(अन्नमूलं बलं पुंसां बलमूलं हि जीवनम् ।) 

भोज्य पदार्थ ही बल - रक्षा या शरीर - रक्षा का मूल कारण है और जीवन बलाधीन है । भोजन का मुख्य कार्य शरीर को बढ़ाना , क्षतिपूर्ति करना तथा उष्णता एवं शक्ति बनाये रखना है । इसलिये भोजन में चारों गुण वाले पदार्थ होने चाहिए ।

(आहार शुद्धौ आत्मसंशुद्धिः ।)

1- सन्तुलित भोजन --

(मात्राप्रमाणं निर्दिष्टिं सुखं यावत् विजीर्यते ।) 
अर्थात--
जो सुखपूर्वक पच जावे वही , उपयुक्त मात्रा में अर्थात् सन्तुलित , भोजन है । बहुमूल्य पौष्टिक भोजन भी यदि सुपाच्य नहीं है , रसोत्पति में समर्थ नहीं है तथा शरीर का अंग नहीं बन पाता तो व्यर्थ ही है ।

2- अनाज , दालें तथा शाकों के छिलके-- 

चोकर सहित आटा और हाथ का कुटा चावल खाना चाहिए । गेहूँ और चावल की भूसी निकाल देने से अनाज का बहुत मूल्यवान् भाग नष्ट हो जाता डालकर पकाना चाहिए कि अच्छी प्रकार भी जाये और मांड भी न है । चावल की माँड निकालना मूर्खतापूर्ण कार्य है । चावलों में इतना पानी फेंकनी पड़े । अन्न और दालों के छिलकों में प्राकृतिक पाचन होने का गुण रहता है । दालों और हरे शाकों ( सब्जियों ) के छिलके नहीं फेंकने चाहिए ।

दालों , के छिलके में लोह तत्व होता है और शाकों के छिलकों में विटामिन ए होता है । दूसरे , ये छिलके मलबन्ध ( कब्ज ) को दूर करते हैं । इन कारणों से छिलकों को अवश्य खाना चाहिए ।

3- अधिक पकाना --
अधिक पकाने या उबालने से कोई वस्तु सुपच बन जाती है और कोई वस्तु उल्टे दुष्पच बन जाती है । जैसे गेहूँ या दाल अधिक पकाने से सुपच हो जाती है , परन्तु दूध या शाक ( सब्जियां ) अधिक पकाने से दुष्पच और गुणहीन हो जाते हैं । शाकों को उबालकर पानी फेंक देने पर विटामिन और खनिज द्रव्य पानी के साथ फेंक दिये जाते हैं तथा जो कुछ बच भी जाता है , वह तेज छोंक से नष्ट हो जाता है । छोंक लगाने की प्रथा भी गलत है । इससे भी घी जलकर नष्ट हो जाता है और सब्जियों तथा मसालों के विटामिन और खनिज द्रव्य जल जाते हैं । घी और मसालों को पकते हुए शाक या दाल में डालना सबसे अच्छा है ।

4- अचार , चटनी आदि --
वास्तविक रुचि तो कड़ाके की भूख में ही होती है । भूख में रूखी - सूखी रोटी भी स्वादु लगती है । कृत्रिम रुचि मसाले , अचार , मुरब्बा , चटनी आदि से होती है । ये शरीर के लिए आवश्यक नहीं है , इस कारण बहुत कम मात्रा में ही खाने चाहिए । कागजी नींबू , अदरक और दही रुचि बढ़ाने वाले पदार्थों में सबसे उत्तम हैं , साथ ही शरीर को लाभ भी पहुंचाते हैं ।

5- अहितकर भोजन --
अहितकर भोजन नहीं करना चाहिए । जो भोजन अच्छी प्रकार नहीं बनाया गया हो , बनाने में कच्चा रह गया हो या जल गया हो , बासी हो , सड़ गया हो या विकृत हो गया हो , वह अहितकर भोजन है । ठण्डा , बासी भोजन तो हानिकारक होता ही है , अत्यन्त गर्म खाने से भी मुँह जल जाता है और दांत दुर्बल हो जाते हैं । इसलिए भोजन को मन्दोषण खाना चाहिए ।

अत्यन्त गर्म भोजन करने से बल का नाश , शीतल तथा शुष्क अन्न खाने से देर में पाचन और जलादि से अत्यन्त गीला अन्न खाने से ग्लानि उत्पन्न होती है । अतएव सर्वदा न अत्यन्त उष्ण , न अत्यन्त शीतल , न अत्यन्त शुष्क और न अत्यन्त गीला अन्न खाना चाहिए । "

अत्यन्त शीघ्रता से भोजन करने पर भोज्य पदार्थों के गुण तथा दोषों का परिज्ञान नहीं हो पाता तथा अत्यन्त धीरे - धीरे भोजन करने से भोज्य पदार्थ शीतल और हृदय को अप्रिय हो जाता है ।

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य---

0 comments: