Monday 13 July 2020

सफलता पाने के लिए अपनाएं दृढ इच्छाशक्ति के 20 महत्वपूर्ण सूत्र , How is strong will power produced? How to wake up strong will

सफलता पाने के लिए अपनाएं दृढ इच्छाशक्ति के 20 महत्वपूर्ण सूत्र 
Follow 20 important sources of strong will to achieve success

How is strong will power produced?

How to wake up strong will

दोस्तों आपको हम सफलता का एक महा मंत्र बता रहे है, Willpower in hindi मनुष्य जीवन में शक्ति का बहुत बड़ा महत्व रहा है। ऐसी शक्ति जो हमारे आंतरिक ज्ञान को जागृत करके हमें सफलता दिलाती है। Success Willpower in hindi इच्छाशक्ति या संकल्प शक्ति के बिना वह एक पग भी नहीं चल सकता, बसे अपने हर कार्य में शक्ति से काम लेना पड़ता है। यदि शक्ति उसका साथ छोड़ दे तो वह किसी काम का नहीं रहता। बलवान व्यक्ति भी शक्ति का उपासक हैं और निर्बल भी। हमारे मनोविज्ञान के सन्दर्भ में इच्छाशक्ति या संकल्प (विल / Will या Volition) वह संज्ञानात्मक प्रक्रम है जिसके द्वारा व्यक्ति किसी कार्य को किसी विधि का अनुसरण करते हुए करने का प्रण करता है।How is strong will power in hindi ठान लेता है, और लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित होता है,हमारी संकल्प शक्ति मानव की एक प्राथमिक मानसिक क्रिया है। इसके अलावा प्रभावन (affection in hindi),यानी तुरन्त निर्णय लेना कि मुझे यह करना ही है, अभिप्रेरण (motivation Willpower in hindi)अपने मन की आवाज को सुनकर खुद को प्रेरित करना, अभिज्ञान (cognition या thinking Willpower in hindi) भी मानव के प्राथमिक मानसिक क्रियाएँ हैं।
● कामयाबी व सफलता हासिल करने के 8 नुस्खे?● अच्छे चरित्र निर्माण की विशेषताएं?● मनुष्य को कामयाबी दिलाने वाली 8 खूबियाँ?● निरोगी तथा स्वास्थ्य रक्षा के लिए 19 आसान उपाय ?● क्रोध को कैसे शान्त करे,क्रोध शान्त करने के उपाय?● आत्मविश्वास कैसे बढाएं,आत्मविश्वास जगाने के तरीके ?● कम समय में कैसे करें परीक्षा की तैयारी ?● अपने लक्ष्य को कैसे पहचाने ?● सफलता कैसे हासिल करें, सफल होने के सूत्र ?● जानिए क्या है सफलता का रहस्य ?
मनुष्य की वह शक्ति कौन सी है?Success Willpower in hindi जिससे से उसके अंतर मन से भाव प्रकट होते है, परन्तु इच्छा के बिना कर्म की उत्पत्ति नहीं हो सकती। अपने मन को जगाइए और अपनी आवाज को सुनकर दृढ संकल्प शक्ति , दृढ इच्छाशक्ति को स्थापित कीजिए निश्चित ही जीत , सफलता आपकी होगी।How is strong will power in hindi 

दृढ इच्छाशक्ति कैसे उत्पन्न होती है?
How is strong will power produced?

मानव के अन्दर अनगिनत इच्छाओं का समावेश है उनमें से कुछ ही पूरी हो पाती है,कारण यह कि हम उसे पाना लक्ष्य नहीं समझते है।इच्‍छाशक्ति एक प्रतिक्रिया है, जो मस्तिष्‍क और शरीर दोनों से आती है। प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (माथे के पीछे मस्तिष्क का खंड) वह हिस्‍सा है, How is strong will power in hindi जो निर्णय लेने और हमारे व्यवहार को विनियमित करने जैसी चीजों में मदद करता है। जब हम ठान लेते है तो कठिन कार्य भी आसान हो जाता है,हमारी आत्मसंयम या इच्छाशक्ति इसी के अंतर्गत आते हैं। यहीं से इच्छाएं उत्पन्न होती हैं और मन दृढ़-संकल्पित होता है। कहा जाता है कि अज्ञान से भय उत्पन्न होता है, हम भयग्रस्त होते है,क्योंकि हम अपनी दिव्य कार्य शक्ति और सामर्थ्य,  आशाओं तथा सम्भावनाओं के प्रति जागरूक नहीं हो पाते है।

दृढ इच्छाशक्ति को कैसे जगाएं?
How to wake up strong will

हम आपको सफलता का कुछ रहस्य बता रहे हैं, और वह है कि अपनी दृढ इच्छाशक्ति को जगाना अपने अन्दर संकल्प शक्ति का विकास करना। यदि हमें अपनी दिव्य सम्भावनाओं का थोडा भी ज्ञान होता, यदि हमें अपने भीतर की छुपी हुयी महान सामर्थ्य  व संकल्पवान शक्ति का थोडा भी पता चल जाए। तो हम कभी भी भय ग्रसत नही हो सकते है।  How to wake up strong will in hindi  इस बात के ज्ञान मात्र से ही समस्त प्रकार के भय नष्ट हो जाते है और हमें आत्म ज्ञान प्राप्त हो जाता है।
आप इन बिंदुओं पर अभ्यास कर इच्छाशक्ति को जाग्रत किया जा सकता है। इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने के लिए शुरुआत करने के लिए सबसे पहले हमें तनाव के स्‍तर का प्रबंधन करने की जरूरत होती है।

इच्छाशक्ति बढाने के 20 सूत्र
20 formula to increase willpower


1- अन्दर आलस को दूर करना ।
      To get lazy inside

2- सकारात्मक नजरिया अपनाना ।
       Adopt a positive attitude

3- भय (डर) को दूर करना।
      Remove fear

4- तनाव प्रबंधन करना सीखना ।
     Learn to manage stress

5- मन व वचन की पवित्रता रखना ।
      Purity of mind and word

6- खुद पर भरोसा करना। 
      Trust myself

7- सभी चुनौतियों को पहचानना।
      Recognize all challenges

8- झिझक को दूर करना ।
       To remove hesitation

9- बेहतर  ऊर्जा प्रबन्धन करें। 
       Manage better energy

10- एकाग्रता को अपनाएं ।
         Adopt concentration

11- अंतः शक्तियों को केंद्रीभूत करें। 
      Centralize internal forces

12- आत्मविश्वास को जगाएं। 
        Arouse confidence

13- स्वयं के प्रति ईमानदार बनें।
       Be honest with yourself

14- बुरी आदतों का त्याग करना।
       To abandon bad habits.

15- नित्य स्वाध्याय व मनन करें। 
Do regular self-study and meditatio

16- नित्य योग तथा व्यायाम करें 
Do regular yoga and exercise

17- खुद पर आस्था व विश्वास रखें। 
Have faith and faith in yourself

18- पौष्टिक आहार खाएं। 
        Eat nutritious food.

19- खाली न बैठें। 
       Do not sit empty

20- दूसरों की मदद करें। 
        help others

अन्य सम्बन्धित लेख साहित्य----
और पढे----
और पढें -----

0 comments: